स्वाद ही नहीं कई सारी बीमारियों को दूर करती है बड़ी इलायची, जाने सेवन का तरीका

आपने देखा होगा इलायची मुख्यतः दो प्रकार की होती है। एक छोटी और हरी इलायची और दूसरी बड़ी और भूरे रंग की इलायची, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि दोनों के गुण एक जैसे हो। दोनों के गुण में बहुत ज्यादा अंतर पाया जाता है। भारतीय व्यंजनों में इलायची का इस्तेमाल बहुत सी चीजों में किया जाता है मसालेदार व्यंजनों में स्वाद और सुगंध दोनों के लिए ही इलायची का प्रयोग किया जाता है बड़ी इलायची सुगंध और काले रंग का बीज होता है। यह हमारे खाने के स्वाद को तो बढ़ाता ही है लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह औषधीय गुणों से भी भरपूर होता है। इसमें बहुत से ऐसे औषधि गुण पाए जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए हमें कुछ बीमारियों से बचाने के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। इलायची में बहुत से प्रकार के पोषक तत्व फाइबर और तेल होता है, इसमें एंटी ऑक्सीडेंट, एंटीमाइक्रोबियल्स और anti-inflammatory के गुण भी पाए जाते हैं। इसके सेवन से पेट संबंधी सारी समस्याओं का समाधान मिलता है। इसके साथ-साथ बड़ी इलायची सांस की बदबू को भी दूर करने में मदद करती है। दांत और मसूड़ों में यदि संक्रमण हो गया है तो उसे बचाने में यह आपकी मदद करती है।

तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं बड़ी इलायची के कुछ चौका देने वाले फायदे के बारे में जिसे जानकर आप हैरान हो जाएंगे स्वस्थ्य संबंधी बहुत से फायदे प्रदान करती है बड़ी इलायची—

एसिडिटी के लिए है लाभदायक
आमतौर पर लोगों को एसिडिटी की समस्या हो ही जाती है। आजकल के खानपान में कुछ ऐसी चीजें शामिल है जिसकी वजह से एसिडिटी की समस्या आम हो गई है। तेल मसाले वाली चीजों का अत्यधिक सेवन से एसिडिटी की समस्या उत्पन्न होती है यदि आपको बार- बार एसिडिटी की शिकायत है तो आपको बड़ी इलायची का सेवन करना चाहिए इससे आपको बहुत जल्दी राहत मिलेगा।

विषाक्त पदार्थों को करता है दूर
बड़ी इलायची विषाक्त पदार्थों को निकालने का काम करती है। यदि आपको ऐसा लगता है कि आपके शरीर में विषाक्त पदार्थों की मात्रा अधिक हो गई है तो आप एक बड़ी इलायची का सेवन करें। हमारे शरीर में कई ऐसे विषाक्त पदार्थ बनते हैं जिनका बाहर निकलना बहुत जरूरी होता है नहीं तो यह हमारे स्वास्थ्य को बिगड़ते हैं बड़ी इलायची का सेवन इन विषाक्त पदार्थों को शरीर से दूर करता है।

सर दर्द के लिए है बहुत फायदेमंद
यदि आपको बार-बार सर दर्द की परेशानियां रहती हैं और आपका शरीर भी दर्द करता है आपको बार-बार थकावट महसूस होता है तो आपको बड़ी इलायची पीसकर शहद के साथ इसका सेवन करना चाहिए यह आपको बहुत जल्दी सर दर्द से छुटकारा दिला सकता है।

स्किन के लिए भी मिलते हैं फायदे
बड़ी इलायची हमारे स्कीन के लिए भी बहुत लाभदायक होता है। बड़ी इलायची का सेवन करने से मुहांसों की समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है इतना ही नहीं त्वचा को चमकदार बनाने के लिए भी यह आपकी बहुत मदद करता है।

सर्दी जुकाम के लिए भी है फायदेमंद
यदि आपको सर्दी जुकाम और अस्थमा की समस्या है तो आपको बड़ी इलायची को अपनी डाइट में शामिल जरूर करना चाहिए यह आपको सांस से संबंधित सारी समस्याओं से निजात दिलाता है।

मुंह की दुर्गंध को करता है दूर
यदि आपके सास में बदबू है और आपके मुंह से दुर्गंध आने की समस्या है तो आप के लिए बड़ी इलायची का सेवन बहुत लाभदायक होगा। मुंह की बदबू को दूर करने के लिए आप बड़ी इलायची को चबा चबा कर खाएं इससे मुंह की बदबू आपकी दूर हो जाएगी।

उल्टी और चक्कर आने की समस्या में दिलाता है राहत
यदि आपको बार-बार उल्टी आने की समस्या और चक्कर आते हैं आपका जी मचलाता है तो आपको इलायची का सेवन करना चाहिए इस दिक्कत से निजात पाने के लिए अब बड़ी इलायची को पीसकर शहद के साथ इसका सेवन करें आपको बहुत जल्दी फायदा प्राप्त होगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*