हमारी इन गलतियों की वजह से होता है हड्डियां कमजोर, जान ले कौन सी है वह गलतियों और छोड़ दें इन कामों को

हड्डियां हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा है और इनका स्वस्थ रहना ही हमारे पूरे शरीर को स्वस्थ रख सकता है। हमारी हड्डियां जितनी ज्यादा मजबूत होंगी हम उतने ही अच्छे रहेंगे। आप बिना हड्डियों के चल फिर भी नहीं सकते हैं जो हमारे शरीर में मांसपेशियों का आधार ही है हड्डियां,, बेहतर स्वास्थ्य दिनचर्या के लिए हड्डियों का मजबूत होना अत्यंत आवश्यक है लेकिन कई बार हमारी छोटी-छोटी गलतियों की वजह से हमारी हड्डियां कमजोर होती चली जाती है। ऐसे में इन गलतियों को करना हमें बंद कर देना चाहिए लेकिन देखा जाए तो आमतौर पर लोगों को इन गलतियों के बारे में कोई भी जानकारी नहीं होती है। हमारी सेहत पर भी ऐसी ही गलत आदतों की वजह से बुरा प्रभाव पड़ता है। कई बार आपको चलते-फिरते उठते बैठते दिन में बहुत बार हड्डियों में दर्द होता है और इसे हम आम बात सोच इग्नोर कर देते हैं लेकिन इसे बिल्कुल भी इग्नोर नहीं करना चाहिए। आपको यदि बार-बार कमर में जोड़ों में दर्द महसूस होता है तो आपको समझ लेना चाहिए कि धीरे-धीरे हाथ की हड्डियां कमजोर होती चली जा रही है और आपको हड्डियों के कमजोर होने को रोकना होगा नहीं तो आपको शारीरिक बहुत सी परेशानियां होने लगेंगे हड्डियों के कमजोर होने के पीछे जब कोई ठोस कारण नहीं होता है तो आपको समझ लेना चाहिए कि हमारी बुरी आदतों की वजह से होता है। हमारे की गई कुछ गलतियों की वजह से हमारे हड्डियों में दर्द होने लगता है। ऐसे में आपको आज इस आर्टीकल में हम बताने जा रहे हैं कि कौन सी गलतियां और कौन से हमारी आदत है जो हमारे हड्डियों को कमजोर कर रहे हैं।

इन गलतियों और आदतों की वजह से हो रही है हमारी हड्डियां कमजोर जान ले कौन सी है वह आदत

यदि आप करते हैं बहुत ज्यादा आराम
यदि आप बहुत ज्यादा आराम करते हैं और आपको दिन भर आलस रहता है तो यह आपकी हड्डियों को नुकसान पहुंचा सकता है। आपको अपने आलस के आदत को तुरंत ही छोड़ देना चाहिए। हड्डियों को स्वस्थ व मजबूत बनाए रखने के लिए आपका सक्रिय होना अत्यंत आवश्यक है। अगर आप आरामदायक जीवन शैली पसंद करते तो आपकी हड्डियों में समस्या होना आम सी बात है खासतौर पर ऑस्टियोपोरोसिस होने की संभावना सक्रिय लोगों की तुलना में आलसी लोगों को ज्यादा होती है।

अगर आप अपने खानपान में कैल्शियम की मात्रा का करते हैं कम सेवन
अगर आप अपने डाइट में कैल्शियम युक्त पदार्थों का सेवन कम मात्रा में करते हैं तुझे अभी आपकी हड्डियों को कमजोर करता है हमारे हड्डियों में कैल्शियम की मात्रा हमें बहुत अधिक चाहिए होती है। ऐसे में यदि इस हड्डियों का कैल्शियम की मात्रा कब मिलेगी तो यह आप को नुकसान पहुंचाने लग जाएगा।

अगर करते हैं नशे और धूम्रपान
यदि आप खुद शराब या धूम्रपान बहुत अधिक मात्रा में करते हैं तो यह भी आपके हड्डियों को कमजोर करता है आपको अपनी इन आदतों को बहुत जल्दी छोड़ देना चाहिए नहीं तो यह बहुत बड़ी बीमारी का कारण भी बन सकते हैं।

कुछ दवाइयों के सेवन से भी होती है हड्डियां कमजोर
कभी कभी कुछ दवाइयों का सेवन करने से भी हड्डियों से जुड़ी बीमारियों और समस्याएं देखने को मिलती है इनसे बचने के लिए आपको कैल्शियम की सही मात्रा और व्यायाम को दिनचर्या में जरूर शामिल करना चाहिए।

ना करें अत्यधिक नमक का सेवन
आप बहुत ज्यादा नमक वाले खाने का सेवन बिल्कुल भी ना करें अपने खाने में भी ज्यादा नमक का इस्तेमाल ना करें यह आपकी हड्डियों की डेंसिटी को कम कर सकता है नमक में मौजूद सोडियम, कैल्शियम को शरीर में कम करने में मदद करता है इसलिए खाने में केवल स्वाद अनुसार ही नमक का इस्तेमाल करें।

जरूर ले सूरज से मिलने वाला विटामिन डी
यदि आप घर पर ही रहते हो और बिल्कुल भी धूप में नहीं जाते हैं चाहे वह बच्चे हों या बड़े तो आप की हड्डियां कमजोर होती चले जाएंगे क्योंकि हमारे शरीर को विटामिन डी की बहुत ज्यादा जरूरत होती है यही हमारे हड्डी को मजबूत करता है सूरज से हम में विटामिन ई भरपूर मात्रा में मिलता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*