अगर आप भी हैं बढ़ते वजन से परेशान तो एक बार ट्राई कीजिए नीम का काढ़ा, तेजी से घटेगा वजन

आजकल वजन बढ़ना एक आम समस्या हो गई है हर दूसरा व्यक्ति बढ़ते हुए वजन से परेशान हैं ऐसे में वजन कम करने के लिए लोग एक्सरसाइज और डाइट प्लान करते हैं लेकिन बिजी लाइफ और तनाव के कारण वे अपना प्लान फॉलो नहीं कर पाते और वजन कम नहीं हो पाता इसके अलावा यदि आप वजन कम करने के लिए दवाइयों का सहारा लेंगे तो यह आपके शरीर को अंदर से कमजोर कर देता है यदि आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो आपको दवाइयों और सप्लीमेंट्स के बजाय कुछ प्राकृतिक तरीकों का इस्तेमाल करना चाहिए।

आप नीम के पत्तों का इस्तेमाल करके अपना वजन घटा सकते हैं नीम के फायदे के बारे में तो आप सभी को पता होगा यह ना सिर्फ स्वास्थ्य के लिए बल्कि त्वचा और बालों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है इतना ही नहीं नीम का उपयोग बहुत ही औषधियां बनाने के लिए आयुर्वेद में भी किया जाता है प्राचीन काल से नीम का काढ़ा वजन घटाने के लिए फायदेमंद माना जाता है नींम में मौजूद एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल गुण शरीर में वजन घटाने में मदद करता है इसके अलावा नीम का काढ़ा पीने से आपकी किडनी और हृदय भी मजबूत होगा डायबिटीज के मरीजों को अक्सर शुगर लेवल कंट्रोल करने को कहा जाता है ऐसे में नीम का काढ़ा काफी फायदेमंद हो सकता है इतना ही नहीं नीम का काढ़ा रोज पीने से आपका कोलेस्ट्रॉल कम होता है और मेटाबॉलिज में बढ़ता है।

नीम का काढ़ा पीने के फायदे
● शरीर में कुछ ऐसे बैक्टीरिया मौजूद होते हैं जो कि ज्यादा भूख लगने का कारण बन सकते हैं और वजन बढ़ सकता है नीम का काढ़ा पीने से आपके अंदर की बैक्टीरिया बाहर निकलेगी और ज्यादा भूख लगने की समस्या भी खत्म होगी इससे आपका वजन मेंटेन होगा।

● यदि आप वजन घटाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने शरीर को डिटॉक्सिफाई करना जरूरी है उसके लिए नीम का काढ़ा काफी फायदेमंद होता है नींद में पाए जाने वाले एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल गुण शरीर में मौजूद टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।

● नीम का काढ़ा शरीर में मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने का भी काम करता है और बॉडी में फैट जमा होने नहीं देता।

● शरीर में कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए नीम एक अच्छा विकल्प हो सकता है इसके लिए आप रोज सुबह नीम का काढ़ा बनाकर सेवन करें।

इस तरह बनाए नीम का काढ़ा
यदि आप रोजाना नीम का काढ़ा का सेवन करेंगे तो ना केवल आपका वजन कम होगा बल्कि स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका।

नीम का काढ़ा बनाने के लिए आपको पत्तियां, अदरक, शहद, नींबू का रस काली मिर्च, सेंधा नमक, और पानी की जरूरत होगी।

विधि– नीम का काढ़ा बनाने के लिए नीम की कुछ ताजी पत्तियों को इकट्ठा करें और अच्छी तरह से पानी से धो लें
● इसके बाद दो से तीन गिलास पानी ले और उबलने के लिए रख दें।
● जब पानी उबलने लगे तो इसमें दो से तीन नीम की पत्तियां डालें ,नीम की पत्तियों के जगह नींम से बना पेड़ भी उबलते हुए पानी में डाल सकते हैं।
● अब इसे अच्छी तरह उबलने दें फिर इसमें अदरक काली मिर्च स्वादानुसार नमक डालकर मिलाएं और ग्लास में छान ले।
● अब आप इसका सेवन कर सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*