इन गलतियों की वजह से होता है कमर दर्द, जाने इससे राहत पाने के तरीके

आजकल कि बिजी लाइफ स्टाइल की वजह से हम अपने शरीर पर ध्यान नहीं दे पाते हैं और दिन भर काम में व्यस्त रहते हैं भागदौड़ भरी जिंदगी तनाव से भरी जिंदगी और कामकाज में हम इतने ज्यादा व्यस्त रहते हैं कि हमें अपने शरीर में भी ध्यान देने का समय नहीं मिल पाता है इसकी वजह से छोटी-छोटी परेशानी है बड़ा रूप ले लेती है ऐसे में दिन भर काम करने की वजह से कमर में और पीठ में दर्द होने की समस्या भी देखी जाती है यह समस्या आजकल कम उम्र के लोगों में भी बहुत ज्यादा देखने को मिलती है। पीठ का असहनीय दर्द आपको बिस्तर पकड़ा सकता है। कमर दर्द का इलाज कराने के लिए आप डॉक्टर तक के चक्कर लगाते हैं लेकिन कभी-कभी यह कमर दर्द के कारण के बारे में हमें पता नहीं चल पाता है। ऐसे में क्या आप जानना चाहते हैं कमर दर्द के पीछे के कारण के बारे में अक्सर लोग पीठ दर्द की शिकायत करते हैं अगर समय रहते इन सब मामूली से दर्द का ध्यान नहीं दिया तो यह समस्या बढ़ कर बहुत बड़ी बीमारी का कारण बन सकती है। ऐसे में आपको कमर दर्द और पेट दर्द होने के पीछे हमारे कुछ गलतियां भी पता होना चाहिए हमारी लाइफ स्टाइल में की गई कुछ गलतियों की वजह से ही हमारे कमर में और पीठ में दर्द होता है तो चलिए जानते हैं कौन सी है वह गलतियां।

हमारी इन गलतियों की वजह से होता है कमर में दर्द

■बहुत लंबे समय तक यदि आप एक ही पोजीशन में बैठे रहेंगे तो यह भी कमर दर्द का कारण हो सकती है पेट दर्द का होने का सबसे मेन कारण है ज्यादातर लोग ऑफिस में घंटों कंप्यूटर के सामने एक ही पोजीशन में बैठे रहते हैं जिसकी वजह उनकी रीढ़ की हड्डी में अकड़न आ जाती है जिसकी वजह से उन्हें दर्द महसूस होता है।

■यदि आप अचानक ही कुछ भारी वजन उठा लेते हैं तो उसकी वजह से भी आपके कमर में या फिर पीठ में दर्द महसूस होने लगता है कई बार ऐसा होता क्या जाने की भारी वजन उठाने से हमारे कमर और पीठ में खिंचाव आ जाता है जिसके फलस्वरूप यह दर्द होता है व्यायाम करना बहुत अच्छा है लेकिन यदि आप गलत तरीके से व्यायाम करते हैं और आप सही तरीके को फॉलो नहीं करते हैं, आपकी पीठ दर्द का कारण बन जाता है, योगा करना आपके पास के लिए बहुत फायदेमंद है लेकिन कई लोग योगा करते समय स्ट्रैचिंग करते समय गलत तरीका अपनाते जिसकी वजह से यह सब दर्द देखने को मिलता है। कमर के दर्द और पीठ के दर्द का मुख्य कारण हमारी लाइफ स्टाइल है हम अपनी लाइफ स्टाइल को गलत तरीके से अपना रहे हैं जिसके पल सिर्फ यह सब हो रहा है। इसमें गलत तरीके से सोना उठना बैठना सभी शामिल है उसके अलावा बहुत लंबे समय तक सोने की वजह से भी हमारे शरीर में दर्द होता है यदि आप बहुत ज्यादा सॉफ्ट गद्दे पर सोते हैं तो यह भी आपके कमर दर्द पीठ दर्द का कारण बन सकता है गलत तरीके से जिम करने की वजह से भी हमारे शरीर में स्ट्रैचिंग आ जाता जिसके पास शुरू कमर में दर्द महसूस होता है।

इन उसको से पाए कमर दर्द से छुटकारा

■व्यायाम करते समय या फिर जिम करते समय उसके सही तरीके का ज्ञान होना बहुत जरूरी है गलत तरीके से बिल्कुल भी आपको व्यायाम और योगा नहीं करना चाहिए आप को नुकसान पहुंचा सकता है।
■ आपको अपने सोने के लिए सही गद्दे का चुनाव करना चाहिए जो ना तो ज्यादा मुलायम होना जाना ही ज्यादा कठोर होना चाहिए

■यदि आप एक ही पोजीशन में बहुत घंटों तक बैठे रहते हैं तो आपको बीच-बीच में ब्रेक लेकर अपने पजेशन चेंज करनी चाहिए नहीं तो यह भी आपकी कमर दर्द का कारण बन सकती है
■कभी भी बैग को सिर्फ एक कंधे पर ना टांगे बल्कि बैकपैक की तरह हमेशा ही दोनों कंधों पर टांग कर चले इससे आपके गर्दन और पीठ पर ज्यादा दबाव नहीं पड़ेगा
■यदि आपको बहुत लंबे समय से कमर दर्द और पेट दर्द की शिकायत है तो आप अजवाइन को तवे पर भून लें इसे चबा चबा कर खाए रोज खाने से 7 दिनों के अंदर आपको आराम मिलने लग जाएगा।
■ साबुत नमक की डली लेना है और इसे दर्द वाली जगह पर सीखना है कपड़े की पोटली बांधकर आप इसे देख सकते हैं ऐसा करने से आपके कमर दर्द से आपको राहत मिल जाएगा।
■सरसों का तेल ले अब उसमें लहसुन के तीन चार कवियों को डालकर अच्छी तरह से गर्म करें इस तेल से कमर के मालिश करें ऐसा करने से आपको दर्द से राहत मिलने लग जाएगा यदि आप कमर दर्द की परेशानी हमेशा बनी रहती तो गर्म पानी में नमक डालकर उसे अपने कमर उसे किया फिर उसे पानी से नहाए ऐसा करने से आपका कमर दर्द ठीक होगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*