आयरन की कमी से भी होता है शरीर में थकान और कमजोरी, इन चीजों का सेवन कर दूर करे आयरन की कमी

विटामिंस की कमी यदि शरीर में हो जाए तो शरीर में विभिन्न प्रकार की परेशानियां देखने को मिलती है इसके लक्षणों को समझना सबसे ज्यादा जरूरी होता है। यदि आप इसके लक्षण नहीं समझेंगे तो आप इसका निवारण का उपाय भी नहीं कर पाएंगे। ऐसे में विटामिन के कमी यदि शरीर में हो जाए तो यह आपको अनेक तरह के लक्षण भी दिखाती है। आपको इन लक्षणों को समझना है और कौन सी विटामिन की कमी है यह जान कर उस कमी को दूर करना चाहिए। ऐसे में आज हम बात करने जा रहे हैं आयरन की कमी के बारे में आयरन की कमी यदि शरीर में हो जाए तो हमारे शरीर में एनीमिया खून की कमी भी होने लगती है शरीर में हीमोग्लोबिन भी कम होने लगता है ऐसे में आयरन की कमी बिल्कुल भी शरीर में होने नहीं देना चाहिए। यह बहुत से लक्षण भी हमें दिखाता है कई बार ऐसा होता है कि हमें बार-बार थकान और कमजोरी महसूस होती है थोड़ा भी काम कर लेने के बाद हमें थकान महसूस होता है। हमारा चेहरा पीला पड़ने लगता है और जरा सा काम करने में हमें चक्कर और थकान बहुत ज्यादा महसूस होने लगती है। देखा जाए तो यह सब आयरन की कमी का कारण हो सकती है इसलिए आपको इन लक्षणों को जरूर समझ कर गंभीरता से लेना चाहिए यह आपको शारीरिक कमजोरी भी उत्पन्न कर देती है महिलाओं और बच्चों में सबसे ज्यादा आयरन की कमी देखने को मिलती है जो महिलाएं गर्भवती है उन लोगों को आयरन की कमी बिल्कुल भी नहीं होनी चाहिए। ऐसे में यदि आपको बहुत ज्यादा मात्रा में आयरन की कमी है तो आपको डॉक्टर से आयरन के सपने लेने की जरूरत है लेकिन यदि अभी-अभी आपको आयरन की कमी हुई है और यह बहुत कम मात्रा में है तो आपको आयरन युक्त पदार्थों का सेवन करना चाहिए। अपने डाइट में ऐसे फूड को शामिल करना चाहिए जिसमें आयरन की भरपूर मात्रा हो ताकि यह आपके शरीर में आयरन की कमी को पूरा करके आपको खून और हीमोग्लोबिन को बढ़ा सकें ऐसे में बहुत ही हरी सब्जियों में भरपूर मात्रा में आयरन मौजूद होता है इसका सेवन करना आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि यदि आयरन की कमी होगी तो बहुत सी बीमारियों का घर भी हमारा शरीर बनता चला जाएगा। इसलिए इसे दूर करना बहुत ज्यादा जरूरी है यही हमारे शरीर की इम्युनिटी के लिए सबसे ज्यादा जरूरी माना जाता है। इसलिए आपको ऐसी चीजों का सेवन जरूर शुरू कर देना चाहिए जो आयरन से भरपूर हो।

इन फल और सब्जियों का करें सेवन तेजी से बढ़ेगा आयरन

अनार का करें सेवन
आहार का सेवन करना हमारे शरीर में आयरन की मात्रा को बढ़ाता है शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने के लिए और खून की कमी को दूर करने के लिए भी अनार सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि अनार में आयरन विटामिन प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट और फाइबर बहुत अधिक मात्रा में मौजूद होता है जो आपके ब्लड से ब्लड लेवल को बढ़ाने के लिए बहुत कारगर है।

करे सेब का सेवन
सेब का सेवन करना भी हमारे लिए बहुत ज्यादा अच्छा है जिन लोगों को आयरन की कमी हो गई है उन लोगों को सेब का सेवन जरूर करना चाहिए या वाला आयरन से भरपूर होता है जो आपके शरीर में आयरन की कमी को पूर्ति करता है आपको इसे नियमित तौर पर जरूर सेवन करना ही चाहिए।

करें ब्रोकली का सेवन
ब्रोकली में भी भरपूर मात्रा में विटामिन बी विटामिन सी आयरन फोलेट जींक मैग्नीशियम होता है जो हमारे लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है और यह हमारे शरीर में आयरन की कमी को भी पूरा करता है।

करे पालक का सेवन
पालक में बहुत अधिक मात्रा में आयरन मौजूद होता है जो शरीर में हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में बहुत मदद करता है इसके अलावा भी से बहुत से ऐसे पोषक तत्व मौजूद हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा गुणकारी होते हैं इसमें कैल्शियम सोडियम खनिज लवण क्लोरीन पास वह सब रूटिंग जैसे तत्व मौजूद होते हैं इसलिए इसका सेवन बहुत ज्यादा लाभदायक होता है।

चुकंदर का सेवन
करे चुकंदर का सेवन भी करेंगे तो यह भी आपके शरीर में आयरन की कमी को दूर करेगा चुकंदर खाने से खून की कमी भी दूर होती है और आपके शरीर शरीर में हीमोग्लोबिन तेजी से बढ़ता है।

करें अंडे का सेवन
अण्डे में भी बहुत से ऐसे पोषक तत्व मौजूद है जो शरीर में के लिए बहुत ज्यादा अच्छे हैं इसमें विटामिन प्रोटीन मिनरल्स आयरन कैल्शियम बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है इसके अलावा विटामिन डी भी बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है इसलिए यह हिमोग्लोबिन को पढ़ाने और खून की कमी को पूरा करने के लिए सबसे ज्यादा लाभदायक है।

करे अमरूद का सेवन
अमरूद का सेवन करके भी आप आयरन की कमी को दूर कर सकते हैं इसमें भी आयरन की बहुत अधिक मात्रा मौजूद होती है जो हमारे शरीर में खून की कमी और हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करता है

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*