15 दिन में गायब हो जाएंगे पिम्पल के निशान, बस लगाए संतरे का फेस पैक, जाने बनाने का तरीका

अच्छी त्वचा के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है, विटामिन सी, विटामिन सी से भरपूर इस्तेमाल से हम अपने चेहरे को बहुत अच्छा कर सकते हैं। संतरे के फायदे तो आप सब बहुत अच्छी तरह से जानते होंगे। इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में मिलता है। ऐसे में यह बात जानकर आप बिल्कुल भी हैरान नहीं होंगे कि जिस तरह संतरा अच्छा होता है उसके छिलके भी हमारे लिए बहुत फायदेमंद है। ऐसे में जब आप अगली बार संतरा खाए तो आपको उसके छिलके को जरूर संभाल के रख लेना है। यह आपकी स्किन संबंधी विभिन्न प्रकार की परेशानियों को दूर करने में बहुत कारगर है। यह एक नेचुरल तरीका है जो आपके चेहरे को अच्छा कर सकता है ऐसे में बहुत से ब्यूटी प्रोडक्ट भी आप मार्केट में अवेलेबल है जो संतरे के छिलके और संतरे से बनाया गया होगा यह हमारे त्वचा के लिए अच्छा है यह तो आप सब जानते ही होंगे लेकिन आपको हम बता दें कि संतरे के छिलके के पाउडर से अलग-अलग तरह के फेस मास्क को आप बना सकते हैं। यह आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह आप संतरे के छिलके का इस्तेमाल करके इसका मास्क या फिर फेस पैक बना सकते हैं। यह आपके पिंपल्स के दाग को तुरंत ही ठीक करने में बहुत मदद करेगा आपको 15 ही दिनों में इसके फायदे खुद ही नजर आने लगेंगे इसके साथ ही यह आपके स्किन को चमकदार और ग्लोइंग बनाने के लिए भी बहुत मदद करेगा इसलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे कि किस तरह आप बना सकते हैं और एक छिलके से बढ़ा सकते हैं पील ऑफ मास्क।

पील ऑफ मास्क बनाने की विधि
आपने मार्केट में तमाम तरह के पील ऑफ मार्क्स देखे होंगे संतरे से भी बना हुआ पील ऑफ मास्क मार्केट में अवेलेबल है लेकिन इन सब प्रोडक्ट में भी कहीं ना कहीं कुछ ना कुछ केमिकल का उपयोग जरूर किया जाता है ऐसे में आप घर पर आसानी से घरेलू नुस्खे के सहारे ऑरेंज के छिलके से पील ऑफ मास्क बनाकर उपयोग कर सकते हैं। यह घर पर हर्बल तरीके से बनाया गया मास्क होगा जो आपको बिल्कुल भी नुकसान नहीं करेगा तो चलिए जानते हैं कैसे बना सकते हैं आप घर पर ही पील ऑफ मास्क—

आवश्यक सामग्री
■संतरे के छिलके
■हल्दी पाउडर
■गुलाब जल

बनाने की विधि
■ संतरे के छिलके से पील ऑफ मास्क बनाने के लिए सबसे पहले आप संतरे के छिलके को धूप में एक या दो दिन अच्छी तरह से सुखा लें।
■ जब यह अच्छी तरह से सूख जाए तो आप इन छिलकों को पीसकर इसका एक फाइन पाउडर बनाकर रख लें।
■अब इस फाइन पाउडर से मास्क तैयार करने के लिए संतरे के छिलके के पाउडर को एक चम्मच एक कटोरी में ले।
■ अब इसमें दो चुटकी हल्दी मिलाने हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण भरपूर मात्रा में होता है जो हमारी त्वचा के लिए वैसे भी बहुत लाभकारी होता है।
■ अब इसमें थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर अच्छी तरह से एक पेस्ट तैयार कर ले चली अच्छी तरह से मिलाए।
■ इससे बाद अपने पूरे चेहरे पर अप्लाई करें और फिर से 15 से 20 मिनट तक रखें जब यह अच्छी तरह से सूख जाए तो आप इसे ठंडे पानी से धोकर साफ कर ले।

इस तरह चेहरे पर लगाए ऑरेंज पील ऑफ मास्क
■ऑरेंज पील ऑफ मार्क्स को अपने चेहरे में लगाने के लिए आप सबसे पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह से पानी से वॉश कर लें।
■ इसके बाद अपने चेहरे को सुखा लेजर बस आपका स्किन पूरी तरह से सूख जाए तो अब इसमें इस पील ऑफ मास्क को अच्छी तरह से अपनी त्वचा पर एक बराबर लगाना है।
■ अब इसे 15 से 20 मिनट तक लगे रहने दे इसके बाद इस मास्को को उतारने याद रखें कि आपको यह मास्क लगाकर अपने चेहरे पर बिल्कुल भी रगड़ने नहीं है।
■ यहां तक वॉश करने के टाइम भी आपको बिल्कुल भी इसे रगड़ने नहीं है नहीं तो यह आपकी स्किन को लाल कर सकती है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*