झड़ते बालों को रोकने के लिए अपनाएं ये 3 घरेलू टिप्स

सिर से झड़ते बालों की समस्या आज के युवाओं में अधिक हो गई है इसका कारण बदलती लाइफस्टाइल खाने-पीने में बदलाव, तनाव, विटामिन की कमी है। अगर आपके रोजाना 40 से 50 बाल झड़ रहे हैं तो यह चिंता की बात है। आप बालों के झड़ने के इलाज में जितनी देरी करेंगे इतनी तेजी से आपके बाल झड़ेंगे। असमय बाल झड़ने में लोग अपनी उम्र से ज्यादा उम्र के नजर आने लगते हैं। इन 3 तरीको को फॉलो करके आप झड़ते हुए बालों को रोक सकते हैं

विटामिन
केवल भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में यही कारण सामने आते हैं कि शरीर में प्रोटीन व विटामिन की कमी से अधिकतम रोग होते हैं और इसी के कारण बाल भी झड़ने लगता है। बाल झड़ने से रोकने के लिए पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन व विटामिन शरीर को मिलना है बहुत जरूरी है के लिए विटामिन से भरी खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

अगर उसके बाद भी बाल झड़ रहे हो तो अपने शरीर में प्रोटीन व विटामिन की जांच करवा कर एक डाइट प्लेन करें। विटामिन डी, मिनरल वाटर पिए।

अंडा
पुराने समय से ही अंडे को बालों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है इसमें प्रोटीन के साथ-साथ मिनरल, फास्फोरस, जिंक, आयोडीन होता है हफ्ते में एक बार अंडे की सफेदी को बालों में लगाकर 20 से 25 मिनट रखकर धोए। ऐसा एक महीने तक करनी से आपको असर दिखने लगेगा।

प्याज का रस
बालों के झड़ने को रोकने के लिए का प्याज का रस भी उपयोग कर सकते हैं। प्याज के रस से जहां बालों का गिरना रुक जाता है वहीं दूसरी ओर आपके बालों में ग्रोथ भी आने लगती है प्याज का रस एक तरह से कंडीशनर का काम करता है और इससे बालों में चमक भी आती है इससे डैंड्रफ भी दूर होता है।

प्याज का रस बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है लेकिन आपको इसको सही तरह से यूज करने आना चाहिए। दीन में दो या तीन बार प्याज का रस अपने बाल के स्कैल्प मी लगाकर 1 घंटे तक मसाज करें और फिर उसे शैंपू से धो लें ऐसा रोजाना दो हफ्ते तक करने से आपको असर दिखने लगेगा।

ग्रीन टी
ग्रीन टी का उपयोग ज्यादातर वजन कम करने के लिए होता है लेकिन क्या आप जानते हैं इसको पीने से बालों के झड़ने को भी कम किया जा सकता है ग्रीन टी शरीर के एंटीऑक्सीडेंट को बढ़ाता है ग्रीन टी को नियमित रूप से प्रयोग करना चाहिए। ग्रीन टी का पेस्ट बनाकर स्केल्प में आधे घंटे तक लगाकर रखें फिर उसे धो दें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*