ठंड के मौसम में रोज खाएं भीगा हुआ अखरोट, होंगे गजब के फायदे

ठंड का मौसम आ चुका है इस मौसम में ज्यादातर लोगों की इम्युनिटी कमजोर हो जाती है इसके लिए वे बाजार में मौजूद बहुत सी हरी सब्जियों का सेवन करते हैं जो कि फायदेमंद तो होता ही है साथ ही बहुत सी बीमारियों को दूर रखने में भी कारगर होता है। लेकिन ड्राई फ्रूट्स की बात करें तो ठंड में इम्यूनिटी बढ़ाने और मौसमी बीमारियों को दूर करने के लिए अखरोट का ही नाम आता है अखरोट आसानी से बाजार में मिल जाता है इसके सेवन से कई प्रकार की बीमारियों से छुटकारा मिल जाता है। आप सिंपल इसको ऐसे ही ना खाकर भिगोकर खाए, अखरोट का सेवन हार्ट के लिए अच्छा माना जाता है क्योंकि इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो ब्लड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार होता है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व की बात करें तो प्रोटीन, वसा, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन, कॉपर, ओमेगा 3 फैटी एसिड, मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, जिंक, और सेलेनियम पाया जाता है जो कि शरीर को समस्याओं से बचाने का काम करेगा आइए जानते हैं भीगा हुआ अखरोट खाने के कुछ और फायदे।

वजन कम करने के लिए– अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में भीगे हुए अखरोट को शामिल कर लीजिए। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होती है और कैलोरी बहुत कम मात्रा में होती है जो कि आपका वजन कंट्रोल करेगी रोज सुबह खाली पेट में इसे खाना फायदेमंद होगा।

डायबिटीज के लिए फायदेमंद– अगर आप डायबिटीज के मरीज है तो भीगे हुए अखरोट का सेवन जरूर करें रोज दो अखरोट का सेवन करना पर्याप्त होता है इससे टाइप टू डायबिटीज का खतरा कम होने के साथ-साथ शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है।

पाचन शक्ति को करे मजबूत– कहते हैं कि ड्राई फ्रूट सीमित मात्रा में खाना चाहिए, लेकिन कुछ ड्राइफ्रूट्स ऐसे होते हैं जिनको आप लगातार खा सकते हैं जैसे अखरोट और बादाम अखरोट में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक पाई जाती है जो कि आपके पाचन शक्ति को मजबूत करने का काम करेगी रोज सुबह भीगा हुआ अखरोट खाने से फायदेमंद होगा।

हड्डियों और दातों को मजबूत करेगा– भीगा अखरोट में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो कि आपकी हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने में मदद करेगा दरअसल अखरोट में अल्फा लिनोलेनिक एसिड पाया जाता है जो की हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है इससे आपको जोड़ों के दर्द से भी राहत मिलेगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*