मसूड़ों के दर्द से हैं यदि आप बहुत ज्यादा परेशान तो अपनाये इन घरेलू नुस्खों को, मिल जाएगा तुरंत आराम

दांत हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा है ऐसे में दांतों में विभिन्न प्रकार की परेशानियां देखने को मिल जाती है। कभी-कभी दांतों में दर्द होता है, मसूड़ों में दर्द होता है, मसूड़ों में सूजन होता है, कई बार मसूड़ों से खून तक निकलने लगते हैं यह सब अलग-अलग कारणों की वजह से होते हैं। यह जरूरी नहीं है कि ये सब परेशानी सिर्फ बच्चों को ही हो,, बच्चे से लेकर बूढ़ों तक सभी को हो सकता है और दांत तो सेल लगी हुई परेशानियां हर उम्र के लोगों में देखी जाती है। सही तरीके से ब्रश नहीं करना,, मुंह की सफाई में ध्यान नहीं देना, झूठे मुंह सो जाना, स्मोकिंग करने से हमारे मुंह के अंदर विभिन्न प्रकार के बैक्टीरिया जमी होने लगती जिससे ज्यादातर मसूड़े से जुड़ी समस्याएं उत्पन्न करने लगती है और यह परेशानी को यदि हम शुरू में ध्यान ना दें तो जब परेशानियां बढ़ती ही चली जाती है। इससे दांतों मसूड़ों से जुड़ी समस्याएं बहुत ज्यादा बढ़ जाती है और गंभीर रूप ले लेती है यदि इन्हें शुरू में ध्यान नहीं दिया गया तो यह समस्या इतनी बड़ी गंभीर समस्या का रूप ले लेती है कि बच्चों के भी दांत निकालने पड़ जाते कुछ लोगों के दांत सड़ जाते हैं कि उन्हें भी का दांत निकालने की नौबत आ जाती कुछ लोगों के मुंह से बदबू आने लगती मसूड़ों से खून निकलने लगता है। दांतों के हिलने की समस्या उत्पन्न होने लगती है ऐसे में हम बहुत ज्यादा परेशान हो जाते हैं लेकिन आपको इन सब परेशानियों से निजात पाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं उनसे आप के मसूड़ों के दर्द से आपको आसानी से छुटकारा मिल जाएगा और मुंह के बैक्टीरिया भी खत्म हो जाएंगे।

मसूड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं इन घरेलू नुस्खों को

करे ग्रीन टी का इस्तेमाल
दांतों मसूड़ों को हेल्थी रखने के लिए ग्रीन टी पीने की भी सलाह ले सकते हैं क्या आप के विभिन्न प्रकार के मुंह संबंधी बीमारियों को दूर करने के लिए मदद करेगा आप दिन में एक या दो बार ग्रीन टी का सेवन जरूर करें ऐसा करने से आपके दांत संबंधी परेशानियां खत्म हो जाएंगी क्योंकि आपने आपके मुझे सारे बैटरी रख को खत्म कर देगा।

कर सकते हैं नमक का इस्तेमाल 
नमक से भी आप अपने दांत और मसूड़ों से जुड़ी परेशानियों को दूर कर सकते हैं नमक बैक्टीरियल एजेंट की तरह काम करता है या आपके खराब बैक्टीरिया को मुंह से खत्म करने के लिए बहुत कारगर है ऐसे में यदि आपके दांत सड़ रहे हैं कीड़े लग गए तो आप नमक का इस्तेमाल करें इससे आपकी मसूड़ों अदालत की समस्या दूर होगी मसूदा से जुड़ी समस्याएं होने पर नमक के पानी से आपको बार-बार कुल्ला करने की सलाह दी जाती है ऐसा करने से सच में आपको बहुत पर को प्राप्त होगा।

नीलगिरी का तेल
नीलगिरी के तेल से भी आप अपने मसूड़ों के दर्द से छुटकारा पा सकते क्या मुंह के किसी भी प्रकार के इंफेक्शन को ठीक करने के लिए बहुत कारगर है आप नीलगिरी के तेल को लगाकर अपने मुख्य सारे इन्फेक्शन को दूर कर सकते क्योंकि इसमें anti-inflammatory डिसइनफेक्टेड गुण मौजूद होता है जो दांत और मसूड़ों के लिए बहुत अच्छा है।

करें हल्दी का इस्तेमाल
दांतों मसूड़ों की समस्या से निजात पाने के लिए आप हल्दी कभी इस्तेमाल करते इसमें एंट्रेंस रोमांटिक एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट के गुण मौजूद होते हैं जो आपके इस मसूड़ों के दर्द से आपको बहुत राहत पहुंचाते हैं मसूड़ों की सूजन में खून आने से भी आप हल्दी लगा सकते हैं ऐसा करने से यह आप के दर्द से आपको राहत दिलाएगा।

करें एलोवेरा का इस्तेमाल
एलोवेरा का भी इस्तेमाल करके आप मसूड़ों के दर्द से छुटकारा पा सकते एलोवेरा भी ओरल हेल्थ के लिए एक औषधि के रूप में काम करता है ऐसे में आप मसूड़ों और दाद में इसे लगाने से आप मसूड़ों के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*