रात की अच्छी नींद के लिए पिये ये स्पेशल दूध, झट से आ जायेगी नींद

शरीर के साथ-साथ दिमाग को भी हेल्दी रखना बहुत जरूरी है और दिमाग को हेल्दी रखने के लिए रात की नींद जरूरी है। यह हमें अगले दिन के लिए फिर से ऊर्जा देती है और तरोताजा महसूस कराती हैं। रात को देर से सोना और सुबह देर से जागना ना सिर्फ सेहत के लिए हानिकारक है बल्कि आपकी लाइफटाइम को भी प्रभावित कर सकती है इसको दूर करने के लिए हम आपको एक घरेलू नुस्खा बताने जा रहे हैं।

काजू के बारे में तो आप सब ने ही सुना होगा काजू हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है काजू में प्रोटीन फैट और एंटीऑक्सीडेंट बहुत मात्रा में होता है जो कि हमें बहुत से बीमारियों से बचाता है इसके साथ दूध में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है जो कि हमारी हड्डियों को मजबूत बनाता है इन दोनों को एक साथ मिलाकर रात में पीने से आपको अच्छी नींद ही नहीं मिलेगी, बल्कि सुबह उठने पर ऊर्जावान महसूस करेंगे।

काजू में जीरो केलोस्ट्रोल होता है
बहुत से लोग का काजू सिर्फ यह सोचकर नहीं खाते कि उसमें बहुत सारा केलोस्ट्रोल होता है लेकिन हम आपको बता दें कि काजू में शून्य के बराबर केलोस्ट्रोल होता है और इसमें एंटीऑक्सीडेंट और फैट अघिक मात्रा में होता है जिसको खाने से आपको जल्दी नींद आ जाएगी। काजू को आप पीसकर दूध मे मिलाकर भी पी सकते हैं।

अच्छी नींद के लिए पिए दूध
न्यूट्रिशन का कहना है कि सोने से पहले रोज एक गिलास दूध पीना चाहिए। इससे आपको ना सिर्फ नींद अच्छी आएगी बल्कि यह आपके पाचन में भी मदद करता है, दूध में मौजूद कैल्शियम आपकी हड्डियों को भी मजबूत करता है। इसके अलावा इसमें पोटैशियम और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व भी होते हैं।

काजू का दूध बनाने की प्रक्रिया
° सबसे पहले काजू ले उसे 4 से 5 घंटे दूध में भिगोकर रख दें
° उसके बाद काजू का पेस्ट बना लें।
° इसे एक बर्तन में डालकर ऊपर दूध डालें।
° अब आप इसमें अपने स्वादानुसार चीनी डालें।
° इसके बाद इसे अपने अनुसार गर्म या ठंडा कर पी ले।
ज्यादा अच्छे रिजल्ट के लिए आप इसे रात को ही पिए जिससे आपको नींद भी अच्छी आएगी और एनर्जेटिक फील करेंगे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*