शरीर की कमजोरी दूर करने के लिए इस वक्त रोज खाये 2 केले

केला एक ऐसा फल है जो हर मौसम में हमें आसानी से उपलब्ध हो जाता है। केला खाना बहुत से लोगों को बहुत पसंद होता है। ऐसे में यदि बात की जाए केले के फायदों के बारे में तो केला हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी होता है। केला खाने वालों का एनर्जी लेवल साधारण व्यक्ति से ज्यादा होता है यह रिसर्च मे पता चला है। एलर्जी लेवल बढ़ने के साथ ही केले में विटामिन, आयरन, और फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है। एनर्जी से भरपूर होने की वजह से इसे यदि आप रोजाना नियमित तौर पर एक समय पर खाएंगे तो यह आपको बहुत फायदा पहुंच जाएगा, लेकिन बहुत से लोगों को यह लगता है की केले का रोजाना सेवन करने से मोटापा बढ़ता है। आपका वजन बढ़ता है लेकिन यह बात गलत है। केले के सेवन के साथ यदि आप वर्कआउट भी करते हैं तो यह आपके वजन को कम करता है साथ ही साथ आपके शरीर को एनर्जेटिक रखकर ताकत देने में बहुत मदद करता है।

केले में पाए जाते हैं बहुत से पोषक तत्व
केले में बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होते हैं इसमें डाइटरी फाइबर और मैगनीज होता है। इसके अलावा इसमें विटामिन बी सिक्स, भी होता है केले को कोलेस्ट्रोल फ्री भी माना जाता है केले को एनर्जी से भरपूर पदार्थ माना गया है इसलिए इसे रोजाना खाने की सलाह डॉक्टर भी देते हैं। यह हमारे शरीर को अनेकों फायदे भी देता है तो चलिए जानते हैं कि केले से हमें कौन-कौन से फायदे प्राप्त होते हैं।

जाने के लिए के सेवन के फायदे

एनीमिया कि शिकायत को करता है दूर
शरीर में आयरन की कमी हो जाने से आपके शरीर में खून की कमी और हीमोग्लोबिन की कमी देखने को मिलती है। यदि आप भी एनीमिया के शिकार हैं तो आप को अकेला जरूर खाना चेकेले के सेवन से शरीर में आयरन की कमी धीरे-धीरे खत्म होती चली जाती है और आपको एनीमिया की शिकायत भी दूर हो जाती है।

कब्ज की समस्या को करता है दूर
केले का सेवन करना आपको आने को फायदे देता है ऐसे में पेट संबंधी परेशानी और कब्ज की परेशानी को दूर करने के लिए भी केला खाना बहुत फायदेमंद है आप दूध के साथ भी केले का सेवन रोजाना कर सकते हैं ऐसा करने से यह आपके पेट संबंधी सभी परेशानियों को ठीक कर देगा।

शरीर में बढ़ाता है ताकत
केला खाने से आपको एनर्जी प्राप्त होता है साथ ही साथ यह शरीर को मजबूत करके ताकत को बढ़ाता है इसका सेवन शरीर में खून की मात्रा को भी बढ़ाकर शरीर को ताकतवर बनाने में बहुत मदद करता है इसलिए यदि आप रोज सुबह केला और दूध का सेवन करेंगे तो यह आपके शरीर को ताकतवर रखने के लिए फायदेमंद है।

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद
जो महिलाएं गर्भवती हैं उन लोगों के लिए विक्स के लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि इसमें विटामिन बी सिक्स की 25% मात्रा की जरूरत को पूरा करता है। विटामिन बी सिक्स हमारे शरीर में लाल रक्त कणिकाओं को प्रोड्यूस करता है। इसके साथ ही कार्बोहाइड्रेट और फैट को भी ऊर्जा में कन्वर्ट करने में मदद करता है। ऐसे में महिलाओं के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है कि उनके शरीर में बी सिक्स की मात्रा ज्यादा हो इसलिए इन लोगों को केले का सेवन करना फायदेमंद होता है।

डिप्रेशन को करता है दूर
डिप्रेशन की समस्या आज के समय में सबसे ज्यादा देखने को मिलती है ऐसे में बहुत से रिजेक्ट में इस बात का खुलासा हुआ है कि केले का रोजाना सेवन करना आपको डिप्रेशन से आराम दिलाने में मदद करता है केले में ऐसा प्रोटीन पाया जाता है जो आपको रिलैक्स फील कर आता है यही कारण है कि डिप्रेशन का मरीज जब भी केले का सेवन करता है तो उसे राहत मिलती है इसके अलावा केले में पाए जाने वाला विटामिन बी सिक्स के ब्लड ग्लूकोस के लेवल को भी ठीक करने में मदद करता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*