यदि आपको लगता है कि चावल खाने से बढ रहा है आपका वजन और मोटापा, तो चावल की जगह इन चीजों का करें सेवन

भारत एक ऐसा देश है जहां पर चावल के अलग-अलग वैरायटी मिलते हैं। यहां पर चावल बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है और बहुत ज्यादा इसका सेवन किया जाता है। बहुत से लोग तो सिर्फ चावल का ही सेवन करना ज्यादा पसंद करते हैं। ऐसे में साउथ साइड देखा जाए तो वहां पर भी चावल का सेवन बहुत अत्यधिक मात्रा में किया जाता है। ऐसे में हमारे देश में अलग-अलग तरह के चावल की वैरायटी मौजूद है जो हमारे लिए फायदेमंद तो है लेकिन कुछ लोगों का मानना है कि चावल खाने से उनका मोटापा बढ़ता है। चावल में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जिसकी वजह से यह वजन को बढ़ाता है, मोटापा को बढ़ाता है। ऐसे में जो लोग मोटापे से बहुत ज्यादा परेशान है उन लोगों को चावल खाने से बचना चाहिए और बहुत से लोग जो डाइटिंग करते हैं हैं वे लोग तो चावल खाने से बचते हैं। ऐसे में हमें यह बात समझ नहीं आती है कि चावल की जगह पर हम किस चीज का सेवन कर सकते हैं। ऐसे कौन से आइटम है जिन्हें हम अपने हेल्दी ऑप्शन में रखकर चावल की जगह पर इसका सेवन कर सकते हैं तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि सफेद चावल के जगह पर आप किन चीजों का सेवन कर सकते हैं।

सफेद चावल
सफेद चावल हर घर में खाया ही जाता है बिना चावल के भारतीय घरों में खाना भी कंप्लीट नहीं होता हैं। खाने की थाली में चावल का होना भी अत्यंत आवश्यक होता है क्योंकि इसमें बहुत से पोषक तत्व मौजूद है जो हमारे शरीर के लिए भी बहुत जरूरी होते हैं। चावल को रिफाइंड भी किया जाता है एक स्टडी के मुताबिक रिफाइन किए गए अनाज से मोटापा बढ़ता है। इसके अलावा सफेद चावल जैसे रिफाइंड ग्रेस बहुत कम आवश्यक विटामिन और खनिजों के साथ कार्बोहाइड्रेट और खाली कैलोरी का एक स्त्रोत है लेकिन चावल के अलावा कई ऐसे पदार्थ हमारे आसपास मौजूद है। जिसका सेवन हम कर सकते हैं इसलिए आज से आर्टिकल में हम आपको चावल की जगह पर कुछ ऐसी चीजों का सेवन करने की टिप्स देंगे जिसे आप खाएंगे तो यह आपके बदन को भी मेंटेन करके रखने के लिए कारगर है।

चावल के जगह पर करें क्विनोआ का सेवन
विनोवा एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसे सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है इसमें पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होता है इसलिए इसका सेवन करना आपको फायदा ही पहुंच जाएगा यह चावल की तुलना में gluten-free और प्रोटीन में हाई होता है इसका मतलब है कि चावल से ज्यादा पोषक तत्वों से भरपूर होता है किनोवा ऐसे में आप इसका सेवन कर सकते इसमें सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड भी मौजूद होता है जो इससे शाकाहारी ओं के लिए सबसे अच्छा प्रोटीन का सोर्स से बताया गया है।

करें जौ का सेवन
आप अपने खाने में जो का सेवन भी कर सकते हैं जो चावल की जगह पर खाने के लिए सबसे अच्छा विकल्प है जो एक ऐसा नाज है जो एक साथ स्वास्थ्य को बहुत से फायदे पहुंचाता शरीर के लिए यह बहुत जरूरी होता है। सेहत को भी यह अच्छा रखने के लिए बहुत कारगर है यह एक स्वादिष्ट और सेहतमंद अनाज है जौ बहुत से ऐसे पोषक तत्व मौजूद है जो हमारे लिए बहुत अच्छे हैं इसमें फास्फोरस एसिड कैल्शियम फास्फोरस सैलिसिलिक एसिड और लैक्टिक एसिड मौजूद होता है यह पेट के लिए भी बहुत फायदेमंद है और पाचन के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है।

करे दलिया का सेवन
आप चावल की जगह पर दलिया का भी सेवन कर सकते हैं। गेहूं का दलिया हल्का और खाने में नरम होता है इसलिए यह चावल की जगह पर खाए जाने के लिए सबसे अच्छा है इस पर मैगनीज मैग्नीशियम और जिंक आयरन जैसे मिनरल्स मौजूद होते हैं आप इसको अलग अलग तरीके से इसका सेवन कर सकते हैं आप बहुत सारी पारसीली, टमाटर, काकडी नींबू का रस और ऑयल के साथ इसका एक अच्छा सालाद बना कर इसका सेवन कर सकते हैं।

करें पैरों गेहू का सेवन
पैरों गेहूं का सेवन भी आप कर सकते हैं यदि आप बार-बार एक ही चीजों को नहीं खाना चाहते हैं आपकी अनोवा खा कर उब चुके हैं तो आप पैरों से बनी चीजें भी खा सकते इसमें मैग्निशियम बनारस का बहुत अच्छा सोर्स मौजूद होता है इसका बनावट आक्रोश की तरह होता है और यह हमारे लिए बहुत अच्छा यह गेहूं की इस प्रजाति को स्टोर और सुख में मिलना पसंद किया जाता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*