चेहरे पर नारियल का तेल लगाने से स्किन को होते है बहुत से फायदे, जाने इस्तेमाल का सही तरीका

नारियल हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना अच्छा है तो हम सभी जानते हैं। लेकिन आज हम बात करेंगे नारियल के तेल का नारियल का तेल सिर्फ और सिर्फ खाने में ही नहीं बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा है और गुणकारी है। हर व्यक्ति अच्छे स्कीन पाने के लिए तरह-तरह के जतन करता है। ऐसे में इसके बाद भी हमें अच्छी त्वचा प्राप्त नहीं हो पाती है लेकिन हमारे घर पर हमारे आसपास ही बहुत से ऐसे चीज मौजूद हैं जो हमारी स्किन के लिए बहुत अच्छा है। जिसके कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है। साथ ही साथ यह आपके चेहरे को और स्किन को प्राकृतिक रूप से ठीक करके स्वस्थ करने में बहुत मदद करते हैं। कोकोनट आयल बहुत ही फायदेमंद होता है यदि आप इसे अपने स्क्रीन पर लगाएंगे तो यह आपको बहुत फायदा देगा, यह विभिन्न प्रकार के स्किन संबंधी परेशानियों को जैसे कि दाग-धब्बे, ड्राई स्किन, रूखापन, पिंपल्स, मुंहासे, जलन जैसे परेशानियों को दूर करने के लिए बहुत कारगर माना जाता है। यह आपकी स्किन को mostirise करने के साथ-साथ दाग धब्बों से भी राहत आपको दिलाता है। इसमें लिनोलेनिक एसिड मौजूद होता है और इसके साथ ही लोरिक एसिड भी होता है। यह हमारी त्वचा को शांत करने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें एंटीमाइक्रोबियल्स के गुण भी मौजूद होते हैं जो स्कीम संबंधी संक्रमण को फैलने से और बढ़ने से रोकता है। नारियल के तेल में विटामिन ई और कई अन्य पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं जो आपकी त्वचा के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है स्क्रीन पर इससे कई तरह से आप इस्तेमाल कर सकते हैं। अलग-अलग तरह से आप इस्तेमाल अलग-अलग फायदे के लिए कर सकते जो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं।

नारियल तेल का इस्तेमाल कीजिए।सनस्क्रीन लोशन की तरह नारियल तेल को आप अपने स्क्रीन पर सनस्क्रीन लोशन की तरह भी अप्लाई कर सकते हैं धूप से संपर्क में आने की वजह से हमारे स्किन पर्सन बंद हो जाता है अगर आप घर पर बाहर निकलने से पहले कुछ बूंदे नारियल के तेल अपनी स्क्रीन पर लगा लेंगे तो यह आपके सनस्क्रीन लोशन की तरह कार्य करेगा।

मेकअप रिमूवर के रूप में करें इस्तेमाल
यदि आपको रोज बाहर जाना होता है और आपको रोज मेकअप करने की जरूरत पड़ती है ऐसे में मेकअप हमारे स्किन को कहीं ना कहीं डैमेज करता है। ऐसे में इस क्रीम से मेकअप निकाल कर ही आपको रात को सोना चाहिए नहीं तो यह आपके स्किन को और खराब कर देता है इसलिए आप नारियल के तेल को मेकअप रिमूवर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बस इस की कुछ बूंदों को लेकर अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाए और फिर आप कॉटन की मदद से अपने चेहरे को साफ कर ले इससे आपका मेकअप तुरंत ही उतर जाएगा।

moisturizer की तरह करें इस्तेमाल
यदि आपकी स्किन बहुत ड्राई है और इसके वजह से दिन भर आपको खींचा खींचा और रुखा रुखा महसूस होता है तो आपको नारियल के तेल से अपने चेहरे में कुछ देर तक मसाज करनी चाहिए। ऐसा आप कुछ दिनों तक लगातार करेंगे तो यह आपके चेहरे को नेचुरल मॉइश्चराइजर करने में मदद करेगा नारियल तेल में विटामिन ई और ओमेगा 3 फैटी एसिड मौजूद होता है जो हमारी स्किन को अच्छा बनाए रखने के लिए भी बहुत कारगर है।

एक्ने को खत्म करने के लिए भी है फायदेमंद
जिन महिलाओं और लड़कियों को एक ने की शिकायत रहती है उनके लिए भी नारियल का तेल बहुत फायदेमंद है नारियल के तेल में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो हमारे स्क्रीन के लिए बहुत अच्छा है इतने में आराम दिलाने के लिए नारियल का तेल अच्छा है ऐसे में इसे आप रोजाना जरूर रात को सोने से पहले लगा अगर आप को साफ ग्लोइंग स्किन चाहिए तो आप रोजाना नारियल का तेल अपने चेहरे पर लगा सकते हैं।

नारियल के तेल से करें मसाज
अपनी स्किन को ग्लोइंग और चमकदार बनाने के लिए आप रोजाना स्किन पर 10 मिनट नारियल के तेल से मसाज कर सकते हैं क्या आपकी त्वचा को अच्छा करने में बहुत मदद करेगा। आपको इस बात का ध्यान रखना है कि केवल इतना ही तेल लगा जितना अपनी स्क्रीन पर समाज नारियल के तेल का इस तरह से अधिक उपयोग ना करें।

करे बॉडी स्क्रबर की तरह इस्तेमाल
प्राकृतिक बॉडी स्क्रब बनाने के लिए आप चीनी और नारियल के तेल या नमक और नारियल तेल को मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर सकते हैं और फिर आप इसे अपने ड्राई और डेड स्किन को हटाने के लिए अपने चारों शरीर पर मालिश कर सकते ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में अपने बॉडी से सारी स्टैंड से छुटकारा पा सकते है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*