रोज पिए नेटल टी, डायबिटीज के साथ-साथ और बीमारी से भी मिलेगा राहत, जाने बनाने का तरीका

क्या आपने कभी नेटल टी के बारे में सुना है आपमें से ज्यादातर लोगों को इस टी के बारे में नहीं पता होगा। आपने ग्रीन टी, लेमन टी, जिंजर टी, तो खूब पिया होगा और इसके फायदों के बारे में भी आपको अच्छी तरह पता होगा, लेकिन आज हम नेटल टी के बारे में बात करेंगे यह भी अन्य दूसरी चाय की तरह एक हर्बल टी है और इसको पीने से सेहत को बहुत से फायदे होते हैं।

आजकल लोग चाय सिर्फ स्वाद के लिए नहीं बल्कि स्वस्थ्य रहने के लिए भी पीने लगे हैं ऐसे में नेटल टी आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन होगा। इसमें विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन के, फ्लेवोनाएड्स और कैरोटीनाॅइड पाया जाता है इसकी इन गुणों के कारण बाहर के देशों में इसकी औषधियां तक बनाए जाते हैं इसको पीने से कई बीमारियां जैसे डायबिटीज, थायराइड से राहत पाया जा सकता है आइए जानते हैं इसके फायदे।

शुगर के मरीजों के लिए- 2013 की एक रिसर्च के अनुसार यह टाइप टू डायबिटीज को नियंत्रित कर सकता है और ऐसे व्यक्ति जिनको टाइप 2 डायबिटीज है उनका शुगर लेवल कम हो सकता है दरअसल इसमें हाइपोग्लाइसेमिक प्रभाव होता है जोकि ग्लूकोस को आंत में अवशोषित होने से रोकता है डॉक्टर के अनुसार नेटल टी प्रत्येक शुगर के मरीजों को पीना चाहिए।

तनाव दूर करने के लिए- ऐसे व्यक्ति जिनको अधिक तनाव होता है उन्हें नेटल टी पीना चाहिए इससे आपका तनाव दूर होगा। वह व्यक्ति जो काम पर जाते हैं उन्हें काम से आने के बाद इसे पीना चाहिए इससे उन्हें फ्रेश महसूस होगा।

हार्ट हेल्थ के लिए- हृदय को स्वस्थ रखना सबसे ज्यादा जरूरी होता है नेटल टी को अपनी डेली रूटीन में शामिल कर लीजिए इसमें फ्लेवोनॉयड होता है जो कि आपके शरीर में एंटीऑक्सीडेंट और anti-inflammatory प्रभाव डालता है और आपके हृदय को डैमेज होने से बचागा।

इम्यून सिस्टम मजबूत करता है- ऐसे व्यक्ति जिनका इम्यून सिस्टम कमजोर है और जल्दी बीमारी लगती है उन्हें रोज नेटल टी पीना चाहिए। इसमें एंटीफंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जोकि आपको बीमारी से दूर भी रखेंगे और इम्यूनिटी सिस्टम को भी मजबूत करेंगे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*