रोज रात को सोने से पहले जरूर धोए चेहरा, स्किन को मिलते अनेको लाभ

हर व्यक्ति चाहता है कि उसकी स्कीम अच्छी हो दाग रहित हो, पिंपल्स, मुंहासे दाग इतने से उन्हें छुटकारा मिले और उनकी त्वचा हमेशा चमकती रहे निखरती रहे, लेकिन आजकल कि बिजी लाइफ स्टाइल की वजह से यह सब चीज मुमकिन नहीं हो सकती है लेकिन यदि आप अच्छी स्किन पाना चाहते हैं तो कुछ आप घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं या फिर कुछ रूटीन अपना सकते हैं। जिससे आपकी स्किन बहुत ज्यादा अच्छी हो सकती है। ऐसे में जब हम दिन भर का काम करके घर रात को आते हैं तो हमारे अंदर इतनी ज्यादा थकान होती है कि हम अपने चेहरे को साफ करना ही भूल जाते हैं लेकिन यही चीज कहीं ना कहीं हमारे स्किन को डैमेज करती है। यदि आप रोजाना रात को सोने से पहले अपना चेहरा ही धो लेंगे तो यह आपके चेहरे को अच्छा करने में बहुत मदद करती है। यदि आप रात को सोने से पहले मुंह धो लेंगे और इसे अपने स्किन केयर रूटीन में अपना लेंगे तो यह आपके लिए बहुत अच्छा होगा। दिन भर में त्वचा को बहुत कुछ सहना पड़ता है। और दिन के खत्म होते ही आपको स्किन केयर के लिए समय मिलता है। अगर आप इसे भी कोई बहाना बनाकर इसे स्किप कर देंगे तो आपकी त्वचा धीरे-धीरे बेजान और अस्वस्थ होती चली जाएगी। ऐसे में आप रोज सुबह उठकर चेहरा धोने के बाद घर से निकलती हूं कि वैसे ही आपको रात को सोने से पहले चेहरे होना अत्यंत आवश्यक है। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि रात को सोने से पहले चेहरा धोने के कौन-कौन से फायदे हैं।

इस तरह धोए रोजाना अपने चेहरे को
चेहरे की सही देखभाल करना अत्यंत आवश्यक है नहीं तो यह समय से पहले ही बुरी नजर आने लगती है ऐसे में दिन भर के कामकाज के बाद जब आप अपने घर आते हैं तो आपको सोने से पहले रात में जरूर एक बार चेहरे को साफ कर लेना चाहिए ऐसे में आप चेहरे को धोते समय रात में कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा—-

■जब भी आप घर आए तो आप सबसे पहले अपने चेहरे के मेकअप को हटाए इसके बाद अपने चेहरे को क्लींजिंग मिल्क या फिर गुलाब जल की मदद से अपने चेहरे की सारी गंदगी को साफ कर ले।
■ इसके बाद यदि आप चाहें तो अपने चेहरे में स्क्रब भी कर सकते हैं यदि आप स्क्रब नहीं करना चाहते तो आप गुनगुने पानी से अपना चेहरा धोकर साफ कर ले।
■ आप अपना चेहरा धोने के लिए माइल्ड फेस वॉश का यूज करें जिसमें केमिकल की मात्रा ना के बराबर हो यदि आप चाहते हैं तो आप बेबी शॉप का भी यूज कर सकते हैं इसके बाद आप अपने चेहरे पर मोटराइजर लगाकर सोने जा सकते हैं।

रात को सोने से पहले चेहरा धोने के फायदे

करता है रोम छिद्रों को साफ
यदि आप रोजाना रात को सोने से पहले अपनी त्वचा को नियमित तौर पर धोकर साफ कर लेंगे तो यह आपके रोम छिद्रों में आए दिन भर के धूल मिट्टी और गंदगी को ठीक करने के लिए बहुत मदद करता है क्योंकि इन गंदगी का साफ होना अत्यंत आवश्यक है नहीं तो यही सब आपके चेहरे की अन्य परेशानी मुहासे कील पिंपल का कारण बनती है।

बेजान त्वचा होती है ठीक
दिन भर में हमारी त्वचा कई चीजों और प्रदूषण के संपर्क में आती है ऐसे में जब हम घर से बाहर निकलते तो हमारी त्वचा में धूल मिट्टी प्रदूषण दुआ जैसी चीजें आती है उससे हमारे चेहरे को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचता है ऐसी स्थिति में अगर आपने मेकअप किया तो इस किनके डैमेज होने का खतरा और ज्यादा बढ़ जाता है। इससे समय के साथ आपकी त्वचा बेजान लगने लगती है इसलिए आप यदि रोज रात को अपने चेहरे को साफ करके सोएंगे तो यह आपकी त्वचा को बेजान होने से बचाएगा।

करता है त्वचा को रिपेयर
यदि आपकी स्किन बहुत डैमेज हो चुकी है और आपको अपनी त्वचा ठीक करनी है तो आप रोजाना रूटीन में अपनाएं कि आपको रोज चेहरा धोकर ही सोना है या आपके डैड स्क्रीन को निकालने में मदद करेगी और आपके चेहरे को रिपेयर करने का काम करेगी यही वजह है कि 6 से 8 घंटे के लिए लेने के बाद इसकी रिफ्रेश नजर आती है। आपने यह खुद ही आजमाया होगा अगर आप रात को चेहरा धो कर सोएंगे तो जब पूरी प्रक्रिया में मदद मिलती है इससे स्किन केयर प्रोडक्ट भी ठीक तरह से त्वचा में अवशोषित हो पाते हैं।

एक्ने को करता है कम
एक्ने की समस्या आजकल बहुत ज्यादा देखने को मिलती है ऐसे में हम सब चाहते हैं क्या मैं अपने से छुटकारा पा सके बैठने का मुख्य कारण है धूल गंदगी प्रदूषण और रोमच्चित्र का बंद हो जाना, ऐसे में ताजी हवा और साथ हमारा इसकी नहीं ले पाता है और ब्लड सरकुलेशन भी यहां नहीं होता इसलिए एक्ने की समस्या देखने को मिलती है ऐसे में यदि आप रोजाना रात को पहचान हो कर सोएंगे तो यह क्या एक्ने की समस्या को भी दूर करेगा।

एजिंग और झुर्रियों को भी करता है कम
समय के साथ जैसे-जैसे हमारी उम्र होती जाती है जिन की समस्या और झुर्रियों की समस्या सबसे ज्यादा देखने को मिलती है ऐसे में यदि आप इसके लिए ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं तो भी आपकी स्किन को ठीक नहीं कर पाती दिन भर में किया गया मेकअप और दिन भर चेहरे की में संपर्क में आए धूल मिट्टी प्रदूषण अथवा धूल के कण जो कि आपकी स्किन को समय से पहले बुला कर देते हैं इसलिए यदि आप इन सब से छुटकारा पाना चाहते तो आप रोज रात को अच्छी तरह से अपनी स्किन को साफ करके ही सोए।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*