टेक्नोलॉजीसमाचार

कहीं आपके फोन में भी तो नहीं है ये एंड्राइड ऐप्स, हैं तो हो जाएं सावधान और तुरंत कर दें डिलीट, नहीं तो…

डिजिटलाइजेशन के दौर में ऑनलाइन ट्रांजैक्शन की डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ रही है. हालांकि इस वजह से लोगों की जिंदगी काफी आसान हो रही है. लेकिन हर चीज के दो पहलू होते हैं- अच्छे और बुरे. ऑनलाइन ट्रांजैक्शन से आपको फायदा भी होता है. लेकिन आपके पीछे साइबर फ्रॉड भी पड़ सकते हैं.

साइबर अपराध की घटनाओं में तेजी से बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. लोगों को ठगी का शिकार बनाने के लिए हैकर हर रोज नए-नए हथकंडे अपनाते हैं, जिससे सबको सावधान रहने की जरूरत है. आज हम आपको एक नए मैलवेयर के बारे में बता रहे हैं जो आपके पैसे आपके खाते से उड़ा सकता है.

Zimperium के सिक्योरिटी स्पेशलिस्ट ने अपनी रिपोर्ट में एक मैलवेयर का खुलासा किया है. इस मैलवेयर वाले ऐप्स को अगर आप अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करते हैं तो आपके पैसे चुराए जा सकते हैं. आप गूगल प्ले स्टोर पर जाकर ऐसे खतरनाक ऐप्स की पहचान कर सकते हैं और अपने फोन से ऐसी ऐप को तुरंत डिलीट कर दे.

गूगल ने हाल ही में ऐसे 136 एप्स को बैन किया, जिनमें Handy Translator Pro, Heart Rate and Pulse Tracker, Geospot: GPS Location Tracker, iCare – Find Location और My Chat Translator जैसे एप्स का नाम शामिल था. लेकिन बहुत से फोन में ये आज भी इंस्टॉल हैं जिनको आपको तुरंत ही डिलीट कर देना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker