रोचक खबरेसमाचार

छात्र ने जुगाड़ से बनाया बेहद छोटा फ्रिज, कीमत केवल 1500 रुपए, करेगा यह सारे काम

ऐसा कहा जाता है कि भारत के लोग बहुत जुगाड़ू होते हैं. आपने सोशल मीडिया पर भी कई ऐसे वीडियो देखे होंगे जिसमें लोग रोजमर्रा के कामों से जुड़ी जुगाड़ के बारे में बताते रहते हैं. ऐसे लोग किसी वैज्ञानिक से कम नहीं होते. ओडिशा के भद्रक जिले के सोलापुर क्षेत्र के रहने वाले कमल किशोर माझी ने इसी जुगाड़ के जरिए एक छोटा फ्रिज बनाया है और उनका नाम इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी दर्ज हो गया है.

यह फ्रिज इतना सस्ता है कि कोई भी आम व्यक्ति इसे खरीद सकता है. कमल बीटेक कर रहे हैं. वह पहले भी इलेक्ट्रॉनिक आइटम बना चुके हैं. जब गांव वालों को कमल की खोज के बारे में पता चला तो वहां लोगों की भारी भीड़ जुट गई. कमल ने एल्युमिनियम शीट, ब्रशलेस कूलिंग फैन, हीट सिंक, थर्मो-इलेक्ट्रिकल मॉडल, सेफ्टी ग्रिल, 12V की DC मोटर, सॉकेट्स और एलईडी आदि की मदद से फ्रिज को तैयार किया है.

यह 12.7cm लंबा और 10.3cm चौड़ा है और इसकी ऊंचाई 20.5cm है. हालांकि फ्रिज बनाने के लिए कमल को काफी संघर्ष करना पड़ा. जब उनसे पूछा गया कि आखिर उन्होंने क्या सोचकर यह फ्रिज बनाया. तो उन्होंने कहा कि महामारी के दौर में उन्होंने देखा कि दवाइयों, वैक्सीन, इंजेक्शन और बाकी मेडिकल सामान को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने के लिए दिक्कत हो रही है.

इन सभी चीजों को फ्रिज में रखने की जरूरत पड़ती है और फ्रिज आमतौर पर बहुत महंगे होते हैं. तभी उन्होंने सोच लिया कि वह छोटा फ्रिज बनाएंगे जो बहुत कम कीमत में उपलब्ध होगा. इसके बाद से ही कमल इस प्रोजेक्ट पर लग गए. इस फ्रिज को आप बेहद ही कम जगह में रख सकते हैं और इसे खरीदने के लिए ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker