अगर आपके भी छाती में जम जाता है बलगम, तो उसे निकालने के लिए पिए ये काढ़ा

ठंड का मौसम शुरू होते ही लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है इस मौसम में लोगों की छाती और गले में बलगम जमने की समस्या अधिक होती है जिससे कि सांस लेने में काफी दिक्कत होती है यदि इस बलगम पर जल्दी ध्यान नहीं दिया गया तो यह आपको बहुत दिनों तक परेशान कर सकती है शरीर में बलगम सर्दी-खांसी होने के कारण होता है इसे निकालने के लिए आपको कफ सिरप या दवाइयों की जरूरत नहीं है आप चाहे तो घर बैठे ही काढे से शरीर में जमा हुआ सारा बलगम आसानी से निकाल सकते हैं इन काढो को पीने से आपको इम्यूनिटी भी मिलेगी और मौसमी बीमारियां भी दूर होगी।

काढ़ा प्राचीन काल से बलगम निकालने और मौसमी बीमारियों से दूर रहने के लिए इस्तेमाल किया जाता है आइए जानते हैं ऐसे कुछ काढे।

दालचीनी का काढ़ा– दालचीनी का उपयोग रसोई घर में बहुत सी सब्जियों का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है लेकिन क्या आपको पता है बलगम वाली खांसी के लिए दालचीनी का सेवन करना फायदेमंद होता है दालचीनी का सेवन आप काढ़ा बनाकर भी कर सकते हैं दालचीनी का काढ़ा बनाने के लिए आप सबसे पहले दालचीनी का पाउडर बना लें फिर एक गिलास पानी में दालचीनी का पाउडर डालकर उसमें अदरक और शहद, तुलसी और काली मिर्च भी डालें पानी को अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद इसका सेवन करें इससे ना सिर्फ आपके शरीर का बलगम निकलेगा बल्कि इम्यूनिटी भी मिलेगी।

अदरक का काढा– बलगम निकालने के लिए अदरक का काढा भी काफी कारगर साबित हो सकता है इसके लिए एक गिलास पानी में अदरक का पाउडर डालें इसके बाद इसमें तुलसी और काली मिर्च डालकर इसे अच्छी तरह मिक्स कर लें और उबाल ले, आप चाहे तो इसमें नींबू का रस और शहद भी डाल सकते हैं अब इसे पिए। इससे शरीर को अंदर से गर्माहट मिलेगा और बलगम पिघलकर निकलेगा। ऐसा हफ्ते में 2 दिन करने से आपको फायदा होगा ध्यान दें कि अदरक का काढा रात में पीकर सोने से ज्यादा फायदा होता है।

तुलसी का काढ़ा– शरीर का बलगम निकालने के लिए तुलसी में पाए जाने वाले पोषक तत्व काफी फायदेमंद होता है इसका सेवन आप काढा के रूप में कर सकते हैं इसका काढा बनाने के लिए दूध उबाले अब इसमें तुलसी की तीन-चार पत्तियों को धोकर डालें फिर हल्दी और स्वादानुसार गुड़ डालकर इसे अच्छी तरह उबाले और छानकर इसका सेवन करें। यह शरीर को अंदर से गर्माहट प्रदान करेगा और बलगम निकालेगा इसके अलावा सर्दी जुखाम होने पर भी आप तुलसी का काढ़ा पी सकते हैं।

कफ निकालने के अन्य उपाय
■ आप चाहे तो गुनगुने पानी का गरारा कर सकते हैं इसमें आप स्वादानुसार नमक या शहद डालकर गरारा करें इससे आपके छाती में मौजूद बलगम निकलेगा।
■ रोजाना सब्जी से बना सूप पीने से आपकी इम्युनिटी मजबूत होगी जिससे कफ की समस्या नहीं होगी।
■ आप चाहे तो भाप ले सकते हैं अगर आपको कफ के अलावा सर्दी खांसी है तो भाप में एक चम्मच विक्स का इस्तेमाल करें, इससे नाक बहना भी दूर होगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*