अगर आप भी करते हैं इलायची का अधिक सेवन, तो हो जाइए सावधान, हो सकते हैं ये नुकसान

खाने की खुशबू और ज़ायका बढ़ाना हो या फिर माउथ फ्रेशनर की तरह उपयोग करना हो इलायची का नाम सबसे पहले आता है। रसोई में इस्तेमाल होने वाली इलायची कई औषधीय गुणों से भरपूर मानी जाती है इसका सेवन शरीर के लिए फायदेमंद माना जाता है प्राचीन काल से ही आयुर्वेदिक औषधि के तौर पर इलायची का उपयोग किया जा रहा है इलायची वैसे तो स्वाद बढ़ा देती है चाय में अलग मिठास घोल देती है और जिन व्यंजनों में मिलती है अपनी छाप छोड़ देती है। वही आयरन विटामिन सी, नियासिन, पोटैशियम, मैग्निशियम, और कैल्शियम, से भरपूर होती है। इसके साथ-साथ इलायची स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद मानी जाती है लेकिन किसी भी चीज का जरूरत से ज्यादा उपयोग करना आपके लिए हानिकारक हो सकता है वैसे ही इलायची का भी ज्यादा उपयोग करना नुकसानदेह होता है। आइए जानते हैं इससे क्या नुकसान हो सकते हैं

पथरी की समस्या- इलायची खाने से आपको पथरी की समस्या बढ़ सकती है मानव शरीर इलायची को पचा नहीं पाता। इस कारण इसके बीज गाल ब्लैडर में इकट्ठे हो जाते हैं इस वजह से पथरी की समस्या बड़ा सकती है ऐसे लोग जिनको पथरी की समस्या पहले से है वैसे लोग इलायची खाने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर ले।

एलर्जी की समस्या- ऐसे व्यक्ति जिनको इलायची से पहले से एलर्जी है उन्हें इलायची का सेवन खाने में महक के लिए या किसी भी तौर पर नहीं करना चाहिए, इससे उनकी परेशानी और भी बढ़ सकती है।

गर्भपात- गर्भवती महिलाओं को इलायची का सेवन औषधि के रूप में नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से गर्भपात हो सकता है यदि गर्भवती महिलाएं खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए इलायची डालना चाहते हैं तो पहले डॉक्टर की सलाह ले उसके बाद इस्तेमाल करें।

त्वचा की समस्या- अगर आपकी त्वचा अधिक नाजुक है तो इसका सेवन डॉक्टर से पूछ कर ही करें, ऐसा ना करने पर आपकी त्वचा में सूजन और दर्द हो सकता है इलायची का गलत सेवन करने पर स्किन पर एलर्जी जैसे रैशेज, दाग, धब्बे, हो सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*