अगर आप भी खाते हैं ब्राउन राइस तो हो जाइए सावधान, हो सकता है इससे नुकसान

सर्दियों में चावल भारतीयों का सबसे पहला पसंद होता है। यह किफायती होने के साथ-साथ इसमें बहुत से पोषक तत्व भी होते हैं। चावल का बिना रिफाइंड किया हुआ प्राकृतिक रूप ब्राउन राइस कहलाता है। इसके भूरे रंग के कारण ही इसे ब्राउन राइस कहा जाता है सफेद चावल के मुकाबले यह चावल पकने में ज्यादा समय लेता है और सफेद चावल की तुलना में इसमें पोषक तत्व भी बहुत अधिक होते हैं। ब्राउन राइस के सेवन से आपको शरीर में पर्याप्त मात्रा में कैलोरी मिल सकती है साथ ही फाइबर, विटामिन, और मिनरल, भी मिलता है। जहां इसमें इतनी पोषक तत्व होते हैं वहीं इसके अधिक सेवन से आपको नुकसान भी उठाना पड़ सकता है, आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको ब्राउन राइस के सेवन से क्या नुकसान हो सकते हैं उनके बारे में बताएंगे।

आर्सेनिक की मात्रा बढ़ सकती है– ब्राउन राइस रोज खाना ठीक नहीं है क्योंकि ब्राउन राइस रोज खाने से आपके शरीर में आर्सेनिक की मात्रा बढ़ सकती है इससे आपको उल्टी, सिरदर्द, और माइग्रेन, की परेशानी हो सकती है।

वजन कम होता है– ब्राउन राइस में अधिक मात्रा में फाइबर और अनरिफाइंड कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं जो कि आपके वजन को ज्यादा ही कम कर सकते हैं इससे आपके शरीर में कमजोरी भी आ सकती है।

फाइट्रिक एसिड– ब्राउन राइस का सबसे बड़ा दुष्प्रभाव यह है कि इसमें फायटिक एसिड नामक एंटी पोषक तत्व बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। एंटीन्यूट्रिएंट्स एक यौगिक है जो कई अलग-अलग पौधों के उत्पादों में पाया जाता है यह हमारे शरीर को कुछ पोषक तत्व को अवशोषित करने से भी रोक सकता है। जिससे कि हमारे शरीर में कमजोरी आ सकती है।

अधिक फाइबर होना– ब्राउन राइस में फाइबर की मात्रा अधिक होती है इसे खाने से आपको पाचन में परेशानी हो सकती है अधिक फाइबर वाले खाद्य पदार्थों को खाने से अक्सर पाचन प्रक्रिया बिगड़ जाता है जिससे पेट में दर्द, लूज मोशन, उल्टी जैसी समस्या हो सकती है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*