अगर आप भी जूझ रहे हैं इन बीमारियों से, तो भूलकर भी ना करे आंवले का सेवन, हो सकता है नुकसान

आपने यह तो सुना ही होगा कि आंवला खूब खाना चाहिए क्योंकि इसके अनेक फायदे हैं आंवला खाना हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है आमतौर पर आवले का प्रयोग कई तरह की बीमारी को दूर करने में किया जाता है इसके अलावा आंवले का उपयोग आयुर्वेदिक औषधियां बनाने के लिए भी बहुत किया जाता है सिर्फ स्वास्थ्य की दृष्टि से ही नहीं बल्कि त्वचा और बालों के लिए भी आंवला काफी फायदेमंद साबित होता है ठंड में अक्सर लोगों की इम्युनिटी सिस्टम कमजोर हो जाती है उसे बढ़ाने के लिए आंवले का सेवन करने की सलाह दी जाती है आप आंवले का सेवन जूस बनाकर या मुरब्बे के तौर पर कर सकते हैं।

आंवाल में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की बात करें तो यह विटामिन सी, आयरन, और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें कैल्शियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेड और फॉस्फोरस पाया जाता है. इतने गुण होने के बावजूद भी कुछ लोगों के लिए आंवले का सेवन हानिकारक हो सकता है आज हम इस आर्टिकल के द्वारा बताएंगे कि किन लोगों को आंवले का सेवन करने से बचना चाहिए।

कम ब्लड शुगर वालों को– शोध में यह पाया गया है कि आंवला ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है हालांकि टाइप वन और टाइप टू डायबिटीज के पीड़ित लोगों को आंवले का सेवन फायदेमंद हो सकता है लेकिन यह उन लोगों के लिए अच्छा नहीं होता जिनको लो ब्लड शुगर होता है या ऐसे लोग जो anti-diabetic दवाइयां ले रहे हैं इसीलिए आमतौर पर यह सलाह दी जाती है कि डायबिटीज के रोगी एंटी डायबिटीज दवाई के साथ आंवले का सेवन ना करें नहीं तो ब्लड शुगर लेवल अधिक काम हो सकता है।

ब्लड प्रेशर के मरीजों को– हाई ब्लड प्रेशर और किडनी की समस्या से जूझ रहे इंसानों को आंवले का सेवन नहीं करना चाहिए इससे शरीर में सोडियम का स्तर बढ़ जाता है जिससे कि आपका किडनी काम सही से नहीं कर पाता, जिसकी वजह से शरीर में पानी भरना शुरू हो जाता है और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी शुरू हो सकती है।

यूरिन इन्फेक्शन के मरीज– आंवले में विटामिन सी बहुत मात्रा में पाया जाता है इसे खाने से यूरिन इन्फेक्शन या जलन की समस्या हो सकती है इसीलिए ऐसे व्यक्ति जो यूरिन इन्फेक्शन की समस्या से जूझ रहे हैं उन्हें आंवले का सेवन नहीं करना चाहिए।

कब्ज की समस्या में– आवला में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से यह आपके मल को कठोर कर देता है इसीलिए कब्ज के मरीजों को आंवले का सेवन करने से बचना चाहिए।

गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को– गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को आंवले का सेवन करना नहीं चाहिए दरअसल आंवले में पाए जाने वाले पोषक तत्व आपके शरीर में दूध बनने की क्षमता को कम कर देता है जिससे परेशानी हो सकती है इसके अलावा आपको डायरिया, पेट खराब, पेट में सूजन, की समस्या भी हो सकती है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*