अगर आप भी हैं मुंहासे से परेशान तो करें इसके घरेलू उपाय हो जाएगा मोहासे गायब

ठंड में बढ़ते हुए प्रदूषण के कारण अक्सर चेहरे में मुहासे आ जाते हैं यह तब होता है जब आपकी त्वचा में मौजूद छीद्र तेल से भर जाए इसके अलावा घिसे हुए छीद्र जीवाणुओं की वृद्धि की वजह बन सकता है और मुहासे हो सकते हैं इसका कारण आपका खानपान भी हो सकता है मुंहासे के कारण कुछ भी हो यदि चेहरे पर हो जाए तो भद्दा लगने के साथ-साथ तकलीफदेह भी होता है वैसे तो क्लीनिकल मेथड से मुंहासे का इलाज किया जा सकता है इसीलिए आज हम इस आर्टिकल के द्वारा आपको मुहासे दूर करने के घरेलू इलाज या ऐसे उपचार बताएंगे जो कि आपकी त्वचा के लिए अधिक प्रभावी हो।

मुहासे दूर करने का इलाज
एप्पल साइडर विनेगर– एप्पल साइडर विनेगर में कार्बनिक एसिड बाहुत मात्रा में पाया जाता है और इसमें बैक्टीरिया और कवक से लड़ने की क्षमता होती है यह न केवल मुंहासे का इलाज करेगा बल्कि उससे होने वाले दर्द से निजात दिलाएगा और वह सूखने के बाद सूजन को कम कर निशान रोकेगा।

शहद–  शहद स्किन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है शहर में एंटी बैक्टीरिया, एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होता है जो कि आपके मुहासे को काम करेगा मुहासे पर एक या दो बूंद शहद लगाकर रात में छोड़ दे और सुबह पानी से मुंह धो ले।

एंटीबायोटिक्स– मुंहासे होने पर आपको किसी डर्मेटोलॉजिस्ट से साला लेकर एंटीबायोटिक दवाइयों का सेवन करना चाहिए एंटीबायोटिक दवाइयां मुहासे के अंदर मौजूद मवाद को जड़ से खत्म करने का काम करता है इसके कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होते।

टी ट्री ऑयल– टी ट्री ऑयल में एंटीबैक्टीरियल गुण पाया जाता है नारियल के तेल में टी ट्री ऑयल की दो बूंद डालकर अच्छे से मिलाएं अब इसे मुंहासे के ऊपर लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें उसके बाद गुनगुने पानी से धो ले।

खूब पीयें पानी– स्किन एक्सपर्ट्स के मुताबिक जो लोग कम पानी पीते हैं उनका चेहरा बेजान और ड्राय नजर आ सकता है। विशेषज्ञों के मुताबिक दिन भर में 3 से 4 लीटर पानी पीने से चेहरे का रंगत बेहतर होगा इसके अलावा, ग्रीन टी में नींबू की कुछ बूंदें मिलाकर भी सेवन करना फायदेमंद होगा। इससे पिंपल्स की परेशानी कम होगी।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*