अगर आप भी हैं सर की खुजली से परेशान तो अपनाए यह घरेलू नुस्खे, हो जाएगा खुजली गायब

सिर में खुजली होने का कुछ भी कारण हो सकता है लेकिन सर्दी में बढ़ते हुए प्रदूषण के कारण शरीर में बहुत से बैक्टीरिया आ जाते हैं जिससे कि खुजली के अलावा डैंड्रफ, फंगल इन्फेक्शन, सूजन भी हो सकता है वहीं दूसरी ओर कई बार खुजली की वजह शैंपू या कंडीशनर बालों में रह जाने के कारण भी होता। कई बार सिर की त्वचा पर पपड़ी भी बनने लगती है जिसके कारण खुजली की समस्या हो सकती है यह खुजली ना सिर्फ आपकी बालों के स्वास्थ्य की दृष्टि से नुकसानदेह होता है बल्कि शर्मिंदगी भी होगी। आज हम आपको किस आर्टिकल के द्वारा बालों में होने वाली खुजली को दूर करने के घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं।

सिर में खुजली दूर करने के घरेलू नुस्खे
अरंडी का तेल का इस्तेमाल– अरंडी के तेल के इस्तेमाल से डैंड्रफ और खुजली की समस्या को दूर किया जा सकता है इसे यूज करने के लिए सबसे पहले एक चम्मच अरंडी का तेल और एक चम्मच नारियल का तेल को एक चम्मच सरसों के तेल के साथ मिलाएं। इस मिश्रण को सिर में लगाकर लगभग 30 मिनट तक मसाज करें, इससे आपके बाल का डैंड्रफ दूर होगा और खुजली से राहत भी मिलेगी।

नारियल के तेल और नींबू का रस– नारियल का तेल और नींबू के रस को मिलाएं और इसे स्कैल्प पर लगाएं, स्कैल्प पर लगाकर मसाज करें लगभग 20 से 25 मिनट मसाज करने के बाद इसे शैंपू से धो लें।

मेथी है फायदेमंद– खुजली और डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए मेथी को एक चम्मच राय में मिलाकर पीस लें। इस पेस्ट को बालों में 20 मिनट लगाकर रखें बाद में ठंडे पानी से बालों को धो दें इसे खुजली की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

प्याज का रस– एक प्याज को लेकर उसका रस निकालें, इसे कॉटन की मदद से अपने स्कैल्प पर लगाएं इससे आपका डैंड्रफ तो दूर होगा ही बल्कि खुजली से भी निजात मिलेगा।

सेब का सिरका– सिर की खुजली से राहत पाने के लिए सेब का सिरका को पानी में मिलाकर चेहरे पर लगाएं और कुछ देर मसाज करें। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण आपको खुजली से निजात दिलाएगा और बाल का रूखापन दूर करेगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*