अगर आप लाना चाहते हैं चेहरे पर निखार, तो बेकिंग सोडा का इस तरह करें इस्तेमाल, चमक उठेगा चेहरा

बदलती लाइफस्टाइल, बढ़ता हुआ प्रदूषण, और खाने-पीने में लापरवाही से बहुत से स्किन प्रॉब्लम्स होने लगती है स्किन प्रॉब्लम ज्यादातर ठंड में होता है इससे आपके चेहरे में रूखापन और पिंपल्स भी आ जाता है जो ना सिर्फ भद्दा लगता है बल्कि शर्मिंदगी का कारण बनता है पिंपल्स और दाग धब्बों के कारण आपके चेहरे से निखार खो जाता है अगर आप भी बेदाग और गोरी त्वचा पाना चाहते हैं और इसके लिए बाजार में मिलने वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती है और ना जाने कितने पैसे खर्च करती है हो सकता है कि आपको गोरापन मिल भी जाए लेकिन केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल त्वचा को धीरे धीरे खराब कर देता है इसके अलावा कुछ प्रोडक्ट इतने ज्यादा महंगे होते हैं कि ज्यादातर महिलाएं इसे खरीद भी नहीं पाती। अगर आप भी बेदाग त्वचा पाना चाहती है तो आज हम आपको स्कीन व्हाइटनिंग के लिए किचन में मौजूद कुछ चीजो के बारे में बताएंगे।

चेहरे की समस्या से निजात पाने के लिए बेकिंग सोडा आपकी मदद कर सकता है स्किन एक्सपर्ट्स कहते हैं कि कुकिंग में प्रयोग आने वाला बेकिंग सोडा विंटर में अपनी स्किन को बेहतर बनाने के लिए उपयोग में लाया जा सकता है यह आपकी स्किन को नरेश करने के साथ-साथ स्क्रबिंग में भी मदद करता है लेकिन यदि बेकिंग सोडा का गलत तरीके से इस्तेमाल किया गया तो यह आपके चेहरे को नरेश करने के बजाय रुखा बना सकता है ऐसे में इसके प्रयोग से पहले कुछ जरूरी बातें और को जानना जरूरी है। इस स आर्टिकल के द्वारा हम आपको बताएंगे कि आप स्किन केयर के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग किस तरीके से कर सकते हैं।

नींबू का रस और बेकिंग सोडा-
बेकिंग सोडा में नींबू का रस मिलाकर लगाने से फायदा होता है इसके लिए दो चम्मच बेकिंग सोडा ले, उसमें एक नींबू का रस निचोड़ कर मिक्स करें। अब इसे चेहरे पर अच्छी तरह लगाए ध्यान में रहे की आंखों और नाक के अंदर यह मिश्रण नहीं जाना चाहिए 15 मिनट तक ऐसे ही रखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें इससे आपकी त्वचा के दाग धब्बे और बैक्टीरिया गायब हो जाएंगे।

गुलाब जल और बेकिंग सोडा– स्किन व्हाइटनिंग और इवन स्किन टोन करने के लिए गुलाब जल और बेकिंग सोडा काफी फायदेमंद होता है इसके लिए सबसे पहले बेकिंग सोडा को गुलाब जल के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें फिर इस पेस्ट को स्किन में 8 से 10 मिनट तक रगड़े और सूखने दें फिर इस पेस्ट को गुनगुने पानी से धो ले गुलाब जल और बेकिंग सोडा के इस पेस्ट को हर हफ्ते दो से तीन बार लगाने से आपके चेहरे में व्हाइटनिंग आएगी और स्किन टोन इवन होगी।

टमाटर के साथ बेकिंग सोडा का करें उपयोग– टमाटर और बेकिंग सोडा का पैक बनाकर आप अपने स्किन में डार्क सर्कल्स को दूर कर सकते हैं इसके लिए दो चम्मच बेकिंग सोडा में एक टमाटर का रस मिलाकर उसका पेस्ट बना लें, और इसे अपने चेहरे और आंखों के चारों ओर लगाएं लगभग 8 से 10 मिनट रखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें इससे आपके डार्क सर्कल्स तो जाएंगे साथ ही चेहरे में ग्लो आएगा।

मुंहासे दूर करने में फायदेमंद है- बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर मुंहासे और पिंपल से छुटकारा पाया जा सकता है इसके लिए बेकिंग सोडा को गुनगुने पानी में मिलाकर पिंपल्स की जगह पर लगाएं और 15 मिनट तक उसके ऊपर मसाज करते रहे इसके बाद गुनगुने पानी से मुंह धो ले हफ्ते में दो बार ऐसा करने से आपको पिंपल से छुटकारा मिलेगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*