अगर आप हैं तेज सिरदर्द से परेशान तो अपनाएं इन आसान उपायों को, जल्द ही राहत मिल जाएगा

बिजी लाइफ स्टाइल की वजह से सर दर्द की समस्या बहुत आम हो गई है मानसिक तनाव, टेंशन, कामकाज का प्रेशर जैसी समस्या की वजह से सर दर्द होना एक आम बात हो गई है, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि सर दर्द बढ़ती चली जाती है और लगातार बहुत दिनों तक सर दर्द होता ही रहता है ऐसे में यह एक बहुत मुसीबत का कारण हो सकती है। शरीर में कमजोरी टेंशन के वजह से यह समस्या होना बहुत आम है लेकिन कई दिनों तक लगातार सर में अगर दर्द होता है और यह चलता ही रहता है तो यह सिर दर्द माइग्रेन का रूप भी ले लेता है। माइग्रेन एक प्रकार का सर दर्द होता है जो कि अत्यधिक परेशान कर देने वाला दर्द है। आपने अपने आसपास के लोगों और घर के लोगों से कहते हुए सुना होगा कि माइग्रेन का सिरदर्द बहुत बड़ी परेशानी है इसकी वजह से इंसान बीमार पड़ते ही चले जाता है और इससे छुटकारा पाने के लिए हम कई तरह के मेडिसिन का उपयोग करते हैं। तरह-तरह के उपायों का उपयोग करते हैं लेकिन इसके बावजूद भी माइग्रेन की बीमारी से राहत नहीं पाया जा सकता है। कई बार इसके दवाइयों का अत्यधिक सेवन साइड इफेक्ट भी उत्पन्न कर देता है यह आपको विपरीत प्रभाव देने लगता है और यह हाइड्रोज होने की वजह से भी लोगों की सेहत खराब कर देता है इसलिए माइग्रेन में यदि आप दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं तो उसे करना जल्द ही बंद कर दीजिए इसकी बजाय आप घरेलू उपचार को अपना सकते हैं जिसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता और यह काफी हद तक माइग्रेन को ठीक करने में आपकी मदद करते हैं।

तो आज इस आर्टिकल में हम आपको सर दर्द से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू और आसान उपचार के बारे में बताएंगे जिसे अपनाकर आप अपने सर दर्द को घर पर ही ठीक कर सकते हैं।

अगर सिर दर्द से परेशान तो अपनाएं इन घरेलू उपचारों को
मानसिक प्रेशर को कम करें
सर दर्द का मुख्य कारण हमारा मेंटल प्रेशर हो सकता है। आज की बिजी लाइफ स्टाइल के वजह से लोगों को चिंता, तनाव, मानसिक, तनाव होते ही जाते हैं जिसकी वजह से सर दर्द और माइग्रेन की समस्या आती है और इसी की वजह से हमें मेंटल प्रेशर उत्पन्न हो जाता है इसके साथ ही कुछ लोग बहुत टाइट शूज पहनते हैं या फिर चोटी बनाते हैं जिसकी वजह से सर में बहुत खिचाव उत्पन्न हो जाता है और सर दर्द उत्पन्न हो जाता है। ऐसे में आपको इस तनाव और खिंचाव को दूर करने के लिए थोड़ी ढीली चोटी बनानी चाहिए या आप को काफी हद तक सर दर्द से राहत दिला सकता है।

ज्यादा रोशनी वाली जगह को अवॉइड करें
यदि आपको बहुत तेज माइग्रेन का दर्द हो रहा है तो आपको चमकती हुई रोशनी तेज रोशनी या फिर शोर से तुरंत ही दूर हट जाना चाहिए नहीं तो यह सर दर्द बहुत विराट रूप ले सकता है ऐसे में अगर आपको लाइट से सिर दर्द होता है तो दिन में अपने कमरे की लाइट को बिल्कुल धीमी रखें जहां तक हो तेज रोशनी से खुद को दूर रखें जिससे आपको राहत मिलेगा।

सर दर्द होने पर कोल्ड पैक ट्राई करें
यदि आपको रोजाना सर में दर्द हो रहा है और यह माइग्रेन वाला दर्द है या फिर नॉर्मल दर्द है तो इसके लिए आपको माथे पर ठंडी चीज रखनी चाहिए यदि आपको अचानक दर्द उत्पन्न हो रहा है तो आप एकदम ठंडे पानी से नहा भी सकते हैं लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि किसी भी ठंडी चीज को सर में 15 मिनट से ज्यादा ना रखें गोल्ड पैक को अगर आप सर में रखते हैं तो आपको सर दर्द से राहत मिलेगी।

कॉफी या फिर कैफीन युक्त पदार्थों का सेवन करें
कॉफी चाय जैसे पेय पदार्थ सर दर्द में बहुत कारगर साबित होते हैं इनमें कैफीन की मात्रा पाई जाती है जो कि सर दर्द को ठीक करने में हमारी मदद करता है साथ ही साथ या सर दर्द को बढ़ने से भी रोकता है लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि कैफीन का ज्यादा आदत भी आपको नहीं पड़ना चाहिए।

सर में मसाज करवा ले
यदि आपको सर में तेज दर्द हो रहा है तो आप सिर में माथे गर्दन कंधे तक अच्छी तरह से मसाज करवा लें इसे आपको दर्द से बहुत जल्दी आराम मिलेगा मैं ऐसा आज आप खुद भी कर सकते हैं या फिर किसी से करवाएंगे तो यह ज्यादा असर करेगा आपको किसी भी तेल से मसाज करना बहुत लाभ पहुंचा सकता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*