अगर रहता है आपके पैरों में हमेशा दर्द तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, होगा दर्द जड़ से खत्म

पैरों में दर्द की समस्या एक आम समस्या है लेकिन कई लोगों में यह समस्या बहुत ज्यादा देखने को मिलती है। वैसे तो जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है यह समस्या देखी जाती है लेकिन कई बार यह समस्या कम उम्र के लोगों में भी देखी जाती है। कभी-कभी ऐसा भी होता है कि हम बहुत ज्यादा चल लेते हैं या भागदौड़ कर लेते तो हमारे पैरों में दर्द हो जाता है या फिर कभी किसी अंदरूनी चोट की वजह से भी हमारे पैरों में दर्द की समस्या देखी जाती है। आपने कई बार देखा होगा कि बच्चों या बूढ़ों में पैर दर्द की परेशानी रहती है। ऐसे में डॉक्टर्स के मुताबिक पैरों में दर्द परेशानी कई बार किसी स्वास्थ्य परेशानी की ओर भी इशारा करती है। कमजोर हड्डियां होना भी पैर दर्द का कारण होती है। शरीर में विटामिन डी की कमी यूरिक एसिड का बढ़ना और ऑथराइज्ड के कारण भी पैरों में दर्द होने लगता है लेकिन कई बार ऐसा होता है की पैर दर्द की समस्या बढ़ती चली जाती है और यह गंभीर रूप से हमें परेशान कर देती है,, इसलिए इनका ठीक होना अत्यंत आवश्यक है लेकिन इन्हें ठीक करने के लिए आप कुछ आसान और घरेलू उपायों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इन उपायों से आप अपने पैर दर्द को तुरंत और आसानी से ठीक कर सकते हैं।

अपनाए इन घरेलू नुस्खों को मिलेगा पैर दर्द से आराम

करें तेल मालिश
आपने पहले ही अपने घर के बड़े बूढ़ों को कहते हुए सुना होगा कि यदि आपके पैरों में दर्द है तो आप तेल मालिश कर ले इससे आपको आराम मिल जाएगा यह बात पूरी तरह से सच्चे तेल से मालिश करने पर शरीर के हर हिस्से में ऑक्सीजन ठीक तरीके से पहुंचने लगता है और यह ब्लड सरकुलेशन अच्छी तरह से होता है। इससे यदि मांसपेशियों में तनाव या कमजोरी होगी तो वह दूर हो जाएगी लोग चाहे तो लाल तेल सरसों का तेल क्या इसमें अजवाइन और लहसुन पकाकर भी इस तेल से अपने पैरों की मालिश कर सकते हैं इससे उन्हें तुरंत ही आराम मिलने लगेगा।

सेंधा नमक से अपने पैरों को अच्छी तरह से सेके पैर दर्द से निजात
आप सेंधा नमक से अपने पैरों की सिकाई भी कर सकते हैं हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार नमक के इस्तेमाल से नरम सिगनल्स को कंट्रोल करके मांसपेशी रिलैक्स होती और पैर दर्द आराम मिलता है। एक बाल्टी यदि गुनगुने पानी में एक चम्मच सेंधा नमक मिलाकर और इसमें अब कुछ देर तक अपने पैरों को डूबा कर रखेंगे तो भी आपको फायदा पहुंचाएगा।

बर्फ वाले पानी से भी कर सकते हैं शिकायत
पैर दर्द से छुटकारा पाने के लिए अब बर्फ वाले पानी से भी शिकायत कर सकते हैं इसके लिए आपको दो से तीन टुकड़े बर्फ के बड़े-बड़े लेने हैं उसे एक रुमाल या फिर तौलिए में लपेट कर अपने पैरों की अच्छी तरह से सिकाई करनी है ऐसे करने से यह आप के दर्द को तुरंत ही ठीक कर देगा।

लगाए हल्दी का लेप
हल्दी में बहुत से ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आप के दर्द को ठीक करने के लिए बहुत कारगर है यह अपने anti-inflammatory और दर्द दूर करने वाले गुणों की वजह से ही जाना जाता है हल्दी के लिए को प्रभावित क्षेत्र पर लगाने से लोगों को बहुत फायदा होता है इसमें यदि आप तिल का तेल मिला लेंगे तो यह आपको और फायदा पहुंचाएगा।

करें अदरक
अदरक का इस्तेमाल अदरक में anti-inflammatory के गुण मौजूद होने की वजह से यह दर्द को और सूजन को ठीक करने के लिए बहुत कारगर है इसकी मदद से आपके पैरों और दर्द वाली जगह पर ब्लड सरकुलेशन अच्छी तरह से होने लग जाता है जिससे यह मांसपेशियों में खिंचाव या दर्द को ठीक करने के लिए बहुत कारगर है अब अदरक के तेल को भी यूज कर सकते हैं इससे आप अपने पैरों की मसाज करें इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा।

विटामिन डी
यदि आपके पैरों में हमेशा ही दर्द बना रहता है तो आपको विटामिन डी की कमी के वजह से यह सब दर्द हो सकते हैं ऐसे में आपको विटामिन डी से युक्त पदार्थों का सेवन जरूर करना चाहिए इसके अलावा विटामिन डी मिनरल कैल्शियम फास्फोरस को विनियमित करने में मदद करता है जो तांत्रिक और मांसपेशियों के कामकाज के लिए बहुत जरूरी पैरों में दर्द से लड़ने के लिए रोजाना सुबह 10 से 15 मिनट के लिए शरीर को धूप में जरूर रखें सूरज की रोशनी आपके शरीर को विटामिन डी देती है जिससे आप के दर्द जैसी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*