अगर हो गई है आपकी भी आंखों की रोशनी कम, तो आज ही शामिल कर दे अपनी डाइट में इन फूड्स को, होगा लाभ

आज के समय में बच्चे बूढ़े नौजवान सभी को आंखों की समस्या आम हो गई है छोटी सी उम्र में भी आंखों की समस्या आजकल देखी जा रही है और इसकी वजह से हमें चश्मा लग जाता है और इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे लगातार टीवी देखना, लैपटॉप में काम करना, मोबाइल चलाते रहना इन सब की वजह से भी आंखें बहुत अधिक कमजोर होती जा रही है।

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स का दावा है कि करोना के लॉकडाउन और वर्क फ्रॉम होम की वजह से देश भर में करीब 28 करोड़ लोगों की नजर कमजोर हो गई है और लोगों को चश्मा लग गया है। यह सब की वजह करोना काल में स्क्रीन टाइम बढ़ जाने की वजह से हुआ है। बड़े से लेकर छोटे तक के आंखों का बहुत बुरा हाल है आमतौर पर हमें चश्मा का गाना बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता है क्योंकि यह हमारे लुक को बिगड़ती है और हमारा कॉन्फिडेंस लेवल को भी कम करती है इसलिए आमतौर पर लोगों को चश्मा लगाना बिल्कुल भी पसंद नहीं होता है लेकिन आंखों का कमजोर होने की वजह से हमें मजबूरिवश लगाना पड़ता ही है लेकिन हम कुछ घरेलू उपायों को करके अपनी आंखों को काफी हद तक मजबूत कर सकते हैं और चश्मे को दूर कर सकते हैं यह आंखें आंखों की रोशनी को भी बढ़ाएगा और जल्द ही आपको चश्मे से छुटकारा भी दिलाएगा। बस आपको कुछ चीजों को अपने आहार में रोजाना शामिल करना होगा तभी आपको इसका पूरा फल मिलेगा।

हमारे अनुचित खानपान की वजह से ही हमारे अंदर विटामिंस, मिनरल्स, प्रोटीन की कमी हो जाती है और यह भी मुख्य कारण बन जाता है हमारी रोशनी आंखों की रोशनी के कम करने में। ऐसे में यदि हम कुछ अलग तरह के अहारो को अपने डाइट में शामिल करते हैं तो यह आपकी आंख को कम रोशनी की समस्या को दूर करता है तो आज सर्जिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे ही स्पेशल फूड जिनका इस्तेमाल करके आप अपने चश्मे से छुटकारा पा सकते हैं।

इन सुपर फूड को करें अपनी डाइट में शामिल मिल जाएगा चश्मे से छुटकारा

विटामिन सी से युक्त पदार्थ
आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए विटामिन सी से युक्त पदार्थों का सेवन बहुत लाभकारी होता है ज्यादातर खट्टे फलों में विटामिन सी की मात्रा बहुत पाई जाती है खट्टे फलों में एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है जो हमारी आंखों को नुकसान होने से बचाने में हमारी मदद करता है इसलिए ऐसे पदार्थों का सेवन हमें करना चाहिए जिसमें विटामिन सी की बहुत अधिक मात्रा हो यह विटामिन सी की पूर्ति के लिए नींबू संतरा अंगूर जैसे पदार्थों का सेवन फलों का सेवन करें तो आपको लाभ प्राप्त होगा।

ओमेगा-3 से भरपूर चीजों का सेवन
आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए ओमेगा-3 से भरपूर फुट का इस्तेमाल आपको अपने डाइट में अवश्य रूप से करना चाहिए उम्र बढ़ने के साथ होने वाले आंखों के डैमेज को भी दूर करने के लिए ओमेगा-3 बहुत लाभदायक है ओमेगा-3 की कमी को पूरा करने के लिए आप मछली छिया सीड्स और फ्लेक्स सीड्स का अपने आहार में शामिल कर सकते हैं यह आपके शरीर में ओमेगा-3 की मात्रा को बढ़ाएगा और आपकी आंखों की रोशनी को तेज करेगा।

विटामिन b1 और विटामिन ई वाली चीजों को करे डाइट में शामिल
अपनी आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए आपको विटामिन b1 से भरपूर फूड्स और anti-stress फूड का सेवन करना चाहिए क्योंकि विटामिन b1 से भरपूर फूड anti-stress फूड्स होते हैं यह हमारे आंखों को इस स्ट्रेस्स के प्रभाव से बचाने में हमारी मदद करते हैं साथ ही कई आंखों की समस्याओं को दूर करते इसके लिए आप ड्राई फ्रूट्स काजू बादाम अंकुरित दालों को आहार में शामिल करें इससे आपकी आंखों की रोशनी तेज होगी।

विटामिन ए से भरपूर फूड का सेवन अवश्य करें
आंखों की रोशनी को तेज करने के लिए विटामिन ए बहुत लाभदायक होता है विटामिन ए के अंदर रोडॉप्सिन होता है यह कैसा प्रोटीन है जो आंखों को कम रोशनी में भी देखने में आपकी मदद करता है या आपके आईसाइट को बढ़ाने में भी आपकी मदद करता है गाजर, कद्दू, पपीता और हरी पत्तेदार सब्जियों को यदि आपने डाइट में शामिल करते हैं तो जागते शरीर में विटामिन ए की पूर्ति को बढ़ाता है।

एलोवेरा
एलोवेरा में विटामिन ए सी ई क्लोरिक एसिड के साथ ऐसे एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो आपकी आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करते इसे आंवला के जूस में थोड़ी सी एलोवेरा के जूस मिलाकर भी आप इसका सेवन कर सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*