ऑनलाइन क्लासेस की वजह से हो रही है आंखों में जलन और दर्द, तो राहत पाने के लिए करे ये उपाय

अभी कुछ सालों से कोरोनावायरस की वजह से बच्चों से लेकर बड़ों तक को अत्यधिक मात्रा में स्क्रीन के सामने लैपटॉप टेलीविजन के सामने बैठना पड़ता है। जहां देखा जाए तो बड़ों को अपनी जॉब ऑनलाइन मोड में और घर पर बैठकर करना पड़ता है, जिसकी वजह से उन्हें दिनभर लैपटॉप के सामने बैठना पड़ता है। ऐसे में उनकी आंखों में विभिन्न प्रकार की परेशानियां देखने को मिल रही है। ऐसे ही बच्चों के साथ भी है, जहां पहले बच्चे स्कूल में जाकर पढ़ाई करते थे वहां अब देखा जाए तो बच्चे ऑनलाइन पढ़ाई करने की वजह से लगातार मोबाइल, टैबलेट, लैपटॉप, स्क्रीन के संपर्क में आ रहे हैं जिससे उनकी आंखों में विभिन्न प्रकार की परेशानियां जलन दर्द जैसी समस्या उत्पन्न हो रही है। इसके लिए कोई भी जिम्मेदार नहीं है लेकिन इस परेशानी से निपटने के लिए हमें तरह-तरह के उपाय जरूर करनी चाहिए ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे आसान उपाय बताएंगे जिससे आप करके अपने बच्चों और बड़ों के आंखों की परेशानियों को दूर कर सकते हैं।

नाइट मोड में रखें
आप इस बात का ध्यान देकर आप यदि लैपटॉप टेबलेट मोबाइल के सामने बैठ कर पढ़ाई या फिर काम कर रहे हैं तो आपको अपना फोन लैपटॉप टेबलेट में सेटिंग चेंज करके उसे नाइट मोड में कर लेना चाहिए। इससे लाइट और स्क्रीन से आने वाली रोशनी कम हो जाती है जिससे यह आपके आंखों को कम नुकसान करता है और आपकी परेशानी भी कम होती है।

20-20-20 रूल को फॉलो करें
आंखों को बचाने के लिए और परेशानियों को दूर करने के लिए आप 20-20-20 नियम का पालन भी कर सकते हैं। इसका मतलब है कि आप 20 मिनट लगातार काम करने के बाद कुल 20 सेकेंड के लिए किसी ऐसी चीज को देखने की कोशिश करें जो आप से 20 फीट दूर हो। ऐसे में ध्यान केंद्रित करना मुश्किल होता है पर इसे करना बहुत जरूरी होता है इस दौरान आपको बस अपने से दूर किसी चीज को ध्यान से देखना है ऐसे में आप अपने बच्चों को घर में ही किसी दूर की वस्तु को देखने के लिए कह सकते हैं इससे उनकी आंखों से संबंधित परेशानियां दूर होंगी।

आई ड्रॉप का इस्तेमाल कर सकते हैं
आप अपने आंखों को बचाने के लिए और आंखों की संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए आप आई ड्राप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं क्या आपके आंखों को नमी प्रदान करेगा साथ ही साथ जलन और दर्द की समस्या से भी आप को निजात दिलाने में मदद करेगा।

आंखों के लिए कर सकते हैं यह योग
आंखों को आराम दिलाने के लिए आप अपने बच्चों को आंखों से जुड़े लोग सिखा सकते हैं इससे भी उन्हें बहुत आराम मिलेगा पढ़ाई के दौरान उन्हें थोड़ा ब्रेक लेकर आंखों को आराम देने के लिए आप कहें। उन्हें कहे कि इसके लिए पहले भी अपने दोनों हथेलियों को आपस में झगड़े फिर उसे अपने हाथ आंखों पर लगाए ऐसा उन्हें आप बार-बार करने को कहें ऐसे धीमे-धीमे करते-करते अपने आंखों को गर्म कर कर के सेके ऐसे करने से आपकी आंखों का आराम मिलेगा फिर कुछ देर के लिए आंखों को चारों तरफ घूम आए और अपनी आंखों को आराम दे।

साफ पानी से आंखों को साफ करें
आंखों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए आप थोड़े थोड़े देर में आंखों को ठंडे पानी से धो सकते हैं ऐसा करने से आपकी आंखों को आराम मिलेगा राहत मिलेगा जलन दर्द जैसी समस्या भी दूर होंगी

बच्चो को इस तरह पढ़ाई करने को कहें
बच्चों के लिए जरूरी है कि उन्हें ऑनलाइन मोड में ही पढ़ाई कराया जाए ऐसे में आंखों से संबंधी परेशानियां तो होंगी ही ऐसे में ही आप बच्चों को सही तरीके से पढ़ाई करने को भी कह सकते हैं जैसे कि मोबाइल से पढ़ें ने गलत तरीके से बैठकर पढ़ने और गलत पोजीशन में बैठकर पड़ने के कारण भी आंख संबंधी परेशानियां हो सकती है साथ ही लाइटिंग की कमी बच्चों के आंखों में जो डालती है ऐसे में ध्यान रखें कि पढ़ते समय लैपटॉप और टैबलेट का प्रयोग करें मोबाइल आपकी आंखों पर अधिक दबाव डालते हैं क्योंकि वह छोटे होते हैं जिससे आपकी आंखों के लिए पढ़ना कठिन हो जाता है स्क्रीन की ब्राइटनेस का भी आप ध्यान रखें कि वह कम हो बैठने की जगह सही करें ऐसे में कंप्यूटर मॉनिटर आंखों में लेवल पर हो।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*