तेजी से वजन घटाना है तो रोज ऐसे करे अमरूद के पत्तो का सेवन

मोटापा और वजन बढ़ना हमारे जीवन का सबसे बड़ा परेशानी बन गया है। लोगों में मोटापे की समस्या बहुत ज्यादा देखने को मिलती है। भारत में तो यह समस्या हर दूसरे व्यक्ति को है और मोटापे की समस्या ऐसी समस्या है जो हमें हर जगह शर्मिंदगी तो महसूस कराती है। साथ में मोटापे की वजह से शरीर में विभिन्न प्रकार की बीमारियों का घर भी बनते चला जाता है। मोटापे की समस्या होने के पीछे कारण क्या है, आजकल कि बिजी लाइफ स्टाइल एंड हेल्दी खानपान तनाव चिंता और समय खाना जैसी चीजों की वजह से मोटापा तेजी से बढ़ने लग जाता है और यह बाद में गंभीर बीमारियों का रूप लेने लगते मोटापा की वजह से विभिन्न प्रकार की बीमारियां डायबिटीज रोग पेट संबंधी परेशानियां थकान कमजोर जैसी समस्याएं सबसे ज्यादा होती है। ऐसे में आपको जरूरी है कि आप समय रहते अपने मोटापा और वजन को कंट्रोल में कर ले इसके लिए आप तरह-तरह के तमाम उपाय भी आ जाते हैं। कुछ लोग वजन घटाने के लिए तमाम तरह के उपाय ऐसे में आज कुछ अलग सा उपाय हम आपको बताने के बारे में तो आया होगा आसानी से मिल जाता और लोगों को सबसे ज्यादा पसंद भी होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप ऐसे ही सबसे ज्यादा उपयोगी और गुणकारी मान जाती है इसलिए ज्यादा फायदेमंद होता है इस बात को आयुर्वेद और सभी मानते हैं।

वजन घटाने और मोटापा कम करने के लिए अमरूद के पत्ते हैं फायदेमन्द
डॉक्टर और हेल्थ एक्सपर्ट्स भी इस बात को मानते हैं कि अमरूद की पत्तियों वजन कम करने के लिए बहुत कारगर है इसकी पत्तियां कैलोरी फ्री होती है साथ ही साथ अमरूद की पत्तियों से आप किसी प्रकार का ड्रम ड्रिंक तैयार करेंगे तो यह आपके भूख भूख को भी काम करती जिससे आपका वजन नहीं बढ़ता है और आपको बता दें कि आपको ऐसी चीजों का सेवन सबसे ज्यादा करना चाहे जो हेल्दी हो साथ ही साथ लो कैलोरी की हो सिर्फ अमृत की पत्तियों का सेवन करने से वजन कम नहीं होंगे आपको अनेक प्रकार के सावधानी भी बरतनी होगी।

जाने अमरूद के पत्ते से मिलते हैं कौन-कौन से फायदे
आपको बता दें कि अमरूद के पत्तों से अनेक प्रकार के फायदे हमें मिलते हैं ये सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी होता है जिस प्रकार अमरुद हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा है इसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं वैसे इसकी पत्तियां भी हमारे लिए बहुत फायदेमंद है चलिए जानते इसके फायदे के बारे में—

अल्सर से करता है दूर
आपको हम बता दें कि अमरूद के पत्ते एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबॉयल गुण से भरपूर होते हैं जो कि आपके पेट संबंधी परेशानियां जैसे कि गैस्ट्रिक अल्सर से बचाव करने के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

एलर्जी को करता है दूर
अमरूद के पत्तों में बहुत से ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो कि आप की एलर्जी खांसी खुजली को दूर करने के लिए बहुत कारगर है क्योंकि इसके पत्ते में एंटी एलर्जी गुण मौजूद होता है।

डायरिया और दस्त को करता है दूर
यदि आपको डायरिया और दस्त लग गए हैं तो आपको अमरूद के पत्ते का सेवन करना चाहिए उसे ठीक करने में बहुत मदद करेगा।

कोलेस्ट्रॉल को करता है कंट्रोल
कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने के लिए भी अमरूद के पत्ते बहुत ज्यादा फायदेमंद है या ब्लड सरकुलेशन को बहुत बड़ा आता है और बेहतर करने में हमारी बहुत मदद करते साथ जा हिर्दय रोग के जोखिम को कम करने में बहुत मदद करता है।

डायबिटीज के लिए है फायदेमंद
डायबिटीज के रोगियों के लिए अमरूद के पत्ते बहुत ज्यादा फायदेमंद है इसका काढ़ा पिएंगे और इस कब का है यदि आप खाली पेट पीने से ब्लड सूगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए बहुत फायदेमंद है।

इस प्रकार करें अमरूद के पत्ते का सेवन
वजन कम करने के लिए आप अमरूद के पत्ते का सेवन अलग-अलग तरीकों से कर सकते हैं ऐसे में यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो आप अमरूद के पत्ते का सेवन इन तरीकों से कर सकते हैं आप अमरूद के पत्ते का सेवन चाय के रूप में भी कर सकते हैं जो आपके वजन को तेजी से कम कर देगा। सुबह खाली पेट चाय और कॉफी तो जरूर पीते होंगे इसकी जगह पर यदि आप अमरूद के पत्ते का पायल चाय और कॉफी पिएंगे आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा चलिए जानते हैं चाय बनाने की विधि–

अमरूद का चाय बनाने की विधि
अमरूद चाय बनाने के लिए आपको बहुत कड़ी मेहनत करने की जरूरत नहीं है। यह आसानी से घर पर बन जाता है और इस आज सुबह खाली पेट जरूर पी सकते हैं आपको अमृत का चाय बनाने के लिए सबसे पहले अमृत की 34 पथरिया ले लेना है इसके बाद इसे धो कर अच्छी तरह से साफ कर लें अब एक बर्तन में पानी डालें इसमें उम्र उसकी प्रतियां भी डाल दें बच्चों को 10 मिनट तक उबालें अब इसे छानकर पी लें आप चाहे तो इसका स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें शहद मिला सकते इस देश का स्वास्थ्य थोड़ा सा मीठा हो जाएगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*