आज से ही रोजाना शुरू कर दीजिए रोजाना मूंगफली खाना, होंगे गजब के फायदे

मूंगफली तो आप सभी ने खाई ही होगी ट्रेन या बसों में अक्सर लोग मूंगफली खाना पसंद करते हैं इस वजह से इसे टाइम पास भी कहा जाता है इसका ना केवल स्वाद लोगों को बहुत पसंद आता है बल्कि यह सेहत के लिए भी बहुत लाभकारी होता है मूंगफली में कई फायदे भी होते हैं मूंगफली प्रोटीन का अच्छा स्रोत है कुछ लोग इसे बादाम भी कहते हैं मूंगफली में पर्याप्त मात्रा में आयरन, कैल्शियम और जिंक पाया जाता है इसे खाने से ताकत मिलती है मूंगफली में विटामिन ए, विटामिन बी, सिक्स, रेसवेरेट्रॉल, फेनोलिक एसिड, फाइटोस्ट्रोल, फास्फोरस, एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल भी पाए जाते हैं इसके बीजों से इसकी खेती की जाती है मूंगफली जमीन के अंदर उगाई जाती है मूंगफली का मूल स्थान ब्राजील को माना जाता है जहां पर धार्मिक रीति के अंतर्गत सूर्य देव को अर्पित करने के लिए सबसे पहली बार जंगली मूंगफली की खेती की गई थी।

एक मुट्ठी मूंगफली में लगभग 426 कैलोरी 5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट 17 ग्राम प्रोटीन 35 ग्राम वसा पाया जाता है इसीलिए इसे सुपरफूड कहा जाता है आइए जानते हैं मूंगफली खाने के फायदे।

वजन कम करने में फायदेमंद– मूंगफली में प्रोटीन और फाइबर बहुत मात्रा में पाए जाते हैं जो कि आपका वजन कम करने में मदद करेगी। इसमें मौजूद पोषक तत्व जल्दी भूख लगने की आदत में सुधार लाता है जिससे कि वजन बढ़ता नहीं है इसलिए रोजाना मूंगफली का सेवन करना चाहिए।

ह्रदय के लिए फायदेमंद– मूंगफली में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड पाया जाता है जो कि खराब कोलेस्ट्रॉल को खत्म कर ता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है इससे हृदय रोगों का खतरा काफी हद तक कम हो सकता है विशेषज्ञों की मानें तो रोजाना एक मुट्ठी मूंगफली का सेवन करने से आपको कई रोगों से छुटकारा मिलेगा।

शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद– मूंगफली में लो ग्लाइसेमिक होता है जो कि मधुमेह रोगियों के लिए अच्छा विकल्प है डायबिटीज के मरीज को अपने आहार में सीमित मात्रा में मूंगफली को शामिल करना फायदेमंद होगा आहार में आसान से बदलाव कर आप रक्त शर्करा यानी ब्लड शुगर को नियंत्रित कर सकते हैं।

आंखों के लिए रामबाण– मूंगफली का सेवन आंखों के लिए फायदेमंद होगा इसमे beta-carotene पाया जाता है जो कि आंखों को हेल्दी रखने के साथ-साथ आंखों की सभी समस्या को दूर रखता है।

स्किन के लिए लाभकारी– अगर आपको स्किन से जुड़ी कोई भी समस्या है तो आप रोज मूंगफली खाएं मूंगफली में ओमेगा-3 फैटी एसिड बहुत मात्रा में पाया जाता है जो कि स्वस्थ कोशिकाओं और अच्छी त्वचा के जिम्मेदार होता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*