आज से ही शुरु कर दीजिए रात में सोने से पहले इलायची खाना, होंगे गजब के फायदे

इलायची ना केवल खाने का स्वाद बढ़ाती है बल्कि इसके सेवन से हमारे स्वास्थ्य से लेकर त्वचा तक को बहुत से फायदे होते हैं इसके सेवन से मुंह की दुर्गंध, हृदय संबंधी समस्या, एंजायटी, त्वचा संक्रमण आदि को दूर किया जा सकता है। इलायची का उपयोग प्राचीन समय से आयुर्वेद में किया जाता है इससे कई आयुर्वेदिक दवाइयां बनाई जाती है इलायची में आयरन, विटामिन सी, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, सोडियम, जिंक, कॉपर जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं इलायची दो प्रकार का होता है हरी इलायची जिसका आकार थोड़ा छोटा होता है और इसे खीर चाय और व्यंजनों में मिलाकर खाया जाता है जबकि लाल इलायची का आकार हरी इलायची के आकार से बड़ा होता है इसे काली इलायची भी कहा जाता है इसे ज्यादातर मसाले वाले सब्जियों जैसे बिरयानी, चिकन में डाला जाता है। यदि आपको इलायची खाना नहीं पसंद है तो आप इसका सेवन गुनगुने पानी में या चाय में डालकर कर सकते हैं। रात को सोने से पहले इलायची खाना सेहत के लिए और भी ज्यादा फायदेमंद साबित होगा।

इलायची खाने के फायदे
मोटापा घटाता है
अगर आप बढ़ते हुए वजन से परेशान हैं और वजन घटाने का आसान उपाय खोज रहे हैं तो आज से ही रात में इलायची को गुनगुने पानी में डालकर सेवन करना शुरू कर दीजिए इससे आपका वजन घटेगा। दरअसल इसमें मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन b1, विटामिन B6, विटामिन सी, पाया जाता जो कि आप की अतिरिक्त चर्बी को घटाने में मदद करेगा।

बालों के लिए फायदेमंद-
अक्सर लोग झड़ते बाल और डैंड्रफ की समस्या से परेशान रहते हैं ऐसे लोग रात में सोने से पहले दो या दो से अधिक इलायची को पानी में डालकर पिए, ऐसा करने से न केवल बालो की जड़ें मजबूत होंगी बल्कि बाल झड़ना भी बंद होगा इसके अलावा रूसी की समस्या को भी दूर करने में यह कारगर है।

नींद ना आने की समस्या-
आजकल लोगो मे तनाव की समस्या बहुत बढ़ गई है इस तनाव की समस्या के कारण नींद ठीक से नहीं आता या बार-बार नींद खुल जाती है इससे आपको अगले दिन चिड़चिड़ापन या सूस्त फील हो सकता है इस नींद ना आने की समस्या को दूर करने के लिए प्रतिदिन दो इलायची चबाएं इससे आपको नींद अच्छी आएगी और चिड़चिड़ापन भी नहीं लगेगा।

पाचन के लिए फायदेमंद-
रात में सोने से पहले इलायची चबाने या गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से ना सिर्फ आपकी पाचन क्रिया मजबूत होगी, बल्कि पेट से जुड़ी समस्या दूर रहेगी बड़ी इलायची के सेवन से आपको कब्ज, ऐठन, पेट में दर्द, पेट में सूजन जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*