आज से ही शुरु कर दीजिए सुबह खाली पेट लहसुन खाना, होंगे गजब के फायदे

लहसुन का उपयोग तो आप सभी के घर में किया ही जाता होगा लहसुन का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह स्वास्थ्य के लिए भी बहुत गुणकारी होता है इसमें अनेकों औषधीय गुण पाए जाते हैं भारतीय रसोई में मौजूद लहसुन इस्तेमाल में आने वाली सभी आम जड़ी बूटियों में से एक है सुबह खाली पेट एक गिलास पानी के साथ कच्चा लहसुन खाने से सेहत को बहुत से फायदे हो सकते हैं लहसुन कच्चा खाना थोड़ा मुश्किल होता है क्योंकि इसका स्वाद कड़वा होता है अक्सर लोग इसे खाते वक्त उल्टी कर देते हैं लेकिन आप इस को शहद में मिलाकर खा सकते हैं।

लहसुन में पाए जाने वाले तत्व की बात करें तो इसमें एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल, एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन पाया जाता है जो कि आपको सर्दियों में होने वाली बीमारियों जोड़ों के दर्द, गले में खराश, वजन कम करने के लिए, तनाव दूर करने के लिए, और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए फायदेमंद होगा आइए जानते हैं लहसुन खाने के फायदे।

पोषक तत्वों से भरपूर होता है– लहसुन पोषक तत्वों से भरपूर होता है इसीलिए इसका उपयोग खाने के साथ-साथ और आयुर्वेदिक औषधि बनाने के लिए भी किया जाता है इसमें सल्फर, विटामिन सी, विटामिन बी सिक्स, मैग्नीज पाए जाते हैं लहसुन में मौजूद सल्फर से शरीर को बहुत से लाभ होते हैं।

आंखों के लिए फायदेमंद– यदि आप रोज लहसुन खाएंगे तो इसमें मौजूद एंटीमाइक्रोबियल्स गुण आपकी आंखों को मजबूत बनाएगा और आंखों की रोशनी को पहले से तेज करेगा साथ ही आंखों की अन्य समस्या जैसे खुजली और जलन को दूर करेगा।

इम्यूनिटी बढ़ाएगा– इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी लहसुन बहुत फायदेमंद होता है ठंड के मौसम में अक्सर लोगों की इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है जिससे कि उन्हें सर्दी-जुकाम, खांसी की समस्या होने लगती है ऐसे में रोज तीन से चार लहसुन की कलियां चबाकर खाने से आपकी इम्यूनिटी तो मजबूत होगी साथ ही शरीर को अंदर से गर्माहट भी मिलेगा।

शरीर को करता है डिटॉक्स– पानी और कच्चा लहसुन खाने से शरीर की विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं बॉडी को डिटॉक्स करने का यह एक बेहतरीन तरीका है रोज सुबह खाली पेट में चार से पांच लहसुन की कलियां खाए और पानी पिए इससे डिप्रेशन और कैंसर से भी बचाव होगा।

पाचन क्रिया में मददगार– लहसुन में औषधीय गुण पाए जाती है इसलिए इसके नियमित सेवन से आपके आंतो में मौजूद बैक्टीरिया बाहर निकलेगी जिससे कि आपका पाचन क्रिया मजबूत होगा और पेट से जुड़ी समस्या नहीं होगी।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*