आपके लिए जहर का काम कर सकता है नूडल्स, जानिए इससे होने वाले नुकसान

भूख लगती है तो 2 मिनट में तैयार होने वाले नूडल्स हो सकता है आपका पहला पसंद है। अगर आप दो-तीन मिनट में बनने वाली इंस्टेंट नूडल्स खाने के शौकीन है तो यह आर्टिकल जरूर पढ़ें। नूडल दुनिया भर में बहुत चाव से खाया जाता है नूडल्स बेहद सस्ते और आसानी से बनाया जा सकता है, इसीलिए इसे कोई भी बना कर खा सकता है अक्सर जब बच्चों को तेज भूख लगती है तो बड़े उन्हें नूडल्स बनाकर खिलाते हैं इन नूडल्स के खाने से भूख शांत हो जाती है क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट बहुत मात्रा में होती है यह तो आपने अक्सर सुना होगा कि इंस्टेंट नूडल्स हेल्दी नहीं होता इसलिए इन्हें नहीं खाना चाहिए मगर क्या आप इसके लंबे समय तक सेवन करने से क्या नुकसान हो सकता है तो आइए हम आपको बताते हैं।

नूडल्स से यह नुकसान हो सकते हैं
■ नूडल्स में मौजूद प्रोपलाइन ग्लाइकोल नामक तत्व जो नूडल्स को खराब होने से बचाता है दिल और किडनी को नुकसान पहुंचाता है इसकी अधिकता से इन अंगों को डैमेज होने का रिस्क होता है।

■ शरीर में होने वाले बायोकेमिकल रिएक्शंस पर इसका असर पड़ता है जिसके कारण कैंसर ऑटोइम्यून बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

■ नूडल्स में मोनोसोडियम ग्लूटामैट होता है जोकि आपके ब्रेन के लिए हानिकारक हो सकता है।

■ एक रिसर्च के अनुसार 5 साल से कम उम्र के बच्चों को नूडल्स खिलाने से उनमें पोषक तत्व कम हो सकते हैं जिससे कुपोषण जैसी परेशानी हो सकती है और शरीर का विकास नहीं होगा।

इस्तेमाल करते समय इन बातों का ध्यान रखें-
यदि आप नूडल्स का सेवन कभी-कभी भी कर रहे हैं तो उसे अच्छी तरह से पानी में भीगा कर धोना बहुत जरूरी है धोने के बाद उसे अच्छी तरह से ड्रैक करें, इससे नूडल्स में मौजूद फैट निकल जाएगा और यह आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह नहीं होगा। इसके अलावा हो सके तो ऑर्गेनिक नूडल्स का सेवन करना आपके लिए अच्छा हो सकता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*