वजन कम करने में तथा हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए बहुत उपयोगी है आलू बुखारा, जाने इस्तेमाल के तरीके

वैसे तो हमारे देश में विभिन्न प्रकार के फल हर मौसम में मिलते हैं कुछ मौसमी होते हैं तो कोई साल भर मिलते हैं। ऐसे ही पलके आज हम बात करने जा रहे हैं जिसे लोग आलूबुखारा के नाम से जानते हैं। बहुत से लोगों को इसके बारे में बिल्कुल भी जानकारी नहीं होती है लेकिन या अंगूर के जी जैसे दिखने वाला फल आलूबुखारा बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। आलू बुखारा एक शानदार गुठली सहित गोटेदार और रास्ता फल है देखा जाए तो यह पर मुख्य तौर पर दक्षिण एशिया और अफगानिस्तान में सबसे ज्यादा पाया जाता कभी कभी आपको ज्टमाटर की तरह दिखने के कारण भ्रम पैदा कर सकता है सूखे हुए प्लस को पूर्ण भी कहा जाता और ताजे फल को आलूबुखारा के नाम से जाना जाता है।

आलूबुखारा में मौजूद पोषक तत्व
आपको हम बता दें कि आलूबुखारा हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है यह हमारे शरीर को विभिन्न प्रकार से लाभ पहुंचाता है ऐसे में बहुत सी बीमारियों के लिए भी यह बहुत फायदेमंद है इसमें फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। इसके अलावा आलूबुखारे में विटामिन और खनिज लवण भी बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। यह हमारे शरीर को विभिन्न प्रकार के रोगों से लड़ने के लिए मजबूत बनाता है और इम्यूनिटी को स्ट्रांग करता है। इसके अलावा अगर बात की जाए लोगों की तो यह पुराने रोगों को जड़ से खत्म करने के लिए बहुत कारगर है। ऐसे में आलू बुखारा के अनेकों फायदे हैं जिसे जानकर आप हो जाएंगे हैरान। इसमें विटामिन ए, विटामिन के, विटामिन सी, कॉपर, मैग्नीज, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं इसके अलावा एंटी ऑक्सीडेंट और anti-inflammatory गुण मौजूद होते हैं।

आलूबुखारा से मिलने वाले फायदे

वजन कम करने के लिए है बहुत फायदेमंद
जी हां आलूबुखारा वजन कम करने के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद माना जाता है यह वजन को तेजी से कम करने के लिए बहुत कारगर है आलूबुखारा कि 100 ग्राम में लगभग 40कैलोरीज होती है इसमें अन्य फलों की तुलना में कैलोरी बहुत कम पाई जाती इसके कारण या वजन को कंट्रोल करने में बहुत कारगर साबित होता है।

हड्डियों को भी रखता है मजबूत
आलूबुखारे में बहुत अधिक मात्रा में विटामिंस मौजूद होते हैं इसमें खासतौर पर विटामिन के सबसे अधिक मात्रा में पाया जाता है जो कि हड्डियों को अच्छा रखने के लिए बहुत कारगर है ऑक्सीडेटिव तनाव के बढ़ने के कारण हमारी बोना बोना के टूटने का खतरा बना रहता है आलू बुखारे में फाइटोन्यूट्रिएंट्स मौजूद होता है जो हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए बहुत कारगर है।

स्किन के लिए भी फायदेमंद
आपको हम बता दें कि इसमें बहुत से 70 ऑक्सीजन मौजूद होते हैं जो हमारी त्वचा के लिए बहुत ज्यादा अच्छा है यह इसमें एंटी एजिंग प्रॉपर्टी भी मौजूद होते हैं समय से पहले चेहरे पर आने वाली झुर्रियों से भी आप ही से छुटकारा पा सकते और यदि आप रोजाना इसका सेवन करेंगे तो यह आपके चेहरों में नेचुरल ग्लो लाएगा।

डायबिटीज के मरीजों के लिए भी है गुणकारी
आलूबुखारे में शुगर के मरीज के लिए भी बहुत फायदेमंद है इसका खट्टा मीठा स्वाद शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने का काम करता है और बढ़ने नहीं देता है ऐसे में यह डायबिटीज के मरीजों के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

कोलेस्ट्रॉल को करता है कंट्रोल
कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने के लिए भी आलू बुखारा बहुत फायदेमंद है आलू बुखारा में मौजूद सहेलियां वॉल फाइबर आपके शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रोल को शरीर में से खत्म कर देता है और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखता है।

पाचन तंत्र के लिए भी है बहुत फायदेमंद
जी हां पाचन तंत्र के लिए भी आलूबुखारे बहुत फायदेमंद है हैं अगर आप कब्ज की प्रॉब्लम को से जूझ रहे हैं तो आपको इससे का रोजाना करना आलू बुखारे में मौजूद आइंस्टीन आपके पाचन तंत्र के लिए बहुत ज्यादा अच्छा है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*