आंखों के दर्द और सूजन को दूर करने के लिए करें ये घरेलू उपाय

आंखों में सूजन आना दर्द होना जैसी समस्याएं तो एक आम समस्या ही है लेकिन कभी-कभी या बहुत ज्यादा बढ़ने लग जाती है। और हमें बहुत ज्यादा परेशान कर देती है ऐसे में आंखों में दर्द होना जलन होना खुजली होना जैसी समस्याओं के पीछे आखिर कारण क्या होता है। आपको हम बता दें कि लंबे समय तक कंप्यूटर के सामने बैठकर काम करना, टीवी देखना, मोबाइल चलाते रहने की वजह से साथ ही साथ आपकी यदि नींद पूरी नहीं हो रही है, आप थकावट महसूस कर रहे हैं, आप बहुत देर से गाड़ी चला रहे हैं, धूल मिट्टी के संपर्क में आ रहे हैं, इन सबकी वजह से भी आपके आंखों में सूजन और दर्द देखने को मिलता है ऐसे में इन सब की दर्द सूजन और जलन को दूर करने के लिए आप तमाम तरह के उपायों को आज मारते हैं। ऐसे में आप इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर अपनी इन सब परेशानियों को तुरंत ही दूर कर सकती है तू आज रात में हम आपको बताएंगे लेकिन उसको से आप इन सब परेशानियों को दूर कर सकते हैं—

आंखों में जलन सूजन खुजली को दूर करने के लिए अपनाएं घरेलू नुस्खे को

ठंडे पानी से आंखों को साफ करे
सबसे पहले आपके आंखों में यदि बहुत जलन दर्द सूजन महसूस हो रही है तो आप ठंडे पानी से अपनी आंखों को अच्छी तरह से साफ करें और साथ ही आप बर्थ से अपनी आंखों को ठंडक भी प्रदान करते रहे ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा।

टी बैग
आपके आंखों में सूजन आ गई और दर्द हो रहा है आपको अच्छा महसूस नहीं हो रहा है तो आप रिक्वेस्ट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं इसके लिए आप टीम बैग ले ले आप ग्रीन टी के दो बैग लेकर इसे हल्का पानी में डुबो का ठंडा होने के लिए छोड़ दें और फ्रिज में रख दें इसके बाद दोनों आंखों में एक एक्टिव बैग रख कर कर ही बन आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर टीबैग्स को हटाकर ठंडे पानी से आंखों और चेहरे को धो लें ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा।

करे विटामिन ई के तेल का इस्तेमाल
यदि आपकी आंखों में दर्द सूजन जलन महसूस हो रहा है तो अब एक कटोरी में ठंडा पानी ले उसमें चार से पांच बूंद विटामिन ई ऑयल डालकर अच्छी तरह से मिला लें इस मिश्रण को कॉटन बॉल की मदद से अपने आंखों पर लगाए और 20 से 25 मिनट तक उसे वैसे ही लगे रहते इसे आपके आंखों पर सूजन और जलन से आपको राहत मिलेगी।

करें दूध का इस्तेमाल
दूध का इस्तेमाल करने के करके भी आप अपनी आंखों के संबंधी परेशानियों को दूर कर सकते हैं इसके लिए आप एक आइस ट्रे में दूध डालकर इसके ट्यूब जमा लें इसके बाद इसे अपने आंखों पर सूती कपड़े में बांध का 15 से 20 मिनट तक आंखों की शिकायत करें ऐसा करने से आपको आंख दर्द से आराम मिलेगा।

करें कॉफी पाउडर का इस्तेमाल
अब आंखों की सूजन दर्द जलन को टर्न ठीक करने के लिए भी अब कॉफी पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप एक कटोरी में दो चम्मच कच्चा दूध और एक चम्मच कॉफी पाउडर डालकर पेस्ट बना लें अब इस पेस्ट को दोनों आंखों के नीचे अच्छी तरह से लगा ले करीब 10 पर 15 मिनट तक इसलिए को लगे रहने दें इसके बाद ठंडे पानी से आंखों को धोकर साफ कर ले।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*