इन कड़वी चीजों का सेवन कर आप अपनी इम्युनिटी को कर सकते है मजबूत

पिछले कुछ वर्षों से लेकर जब कोरोना आया तब से से पूरी दुनिया अपनी सेहत को लेकर लोग बहुत ज्यादा जागरूक हो गए है। बीमारियों से बचने के लिए लोग अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का तरीका खोज रहे है। आज के समय में अगर आप अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं तो ना केवल सिर्फ आप बीमारियों से लड़ पाएंगे बल्कि बदलते हुए मौसम का भी सामना कर सकेंगे।

स्वास्थ और लंबे जीवन के लिए बेहतर खानपान जरूरी है, खाने पीने के मामले में अधिकतर लोग स्वाद वाली चीज खाना पसंद करते है। लेकिन जिस तरह कड़वी दवाई बीमारियों के इलाज करती है उसी तरह कड़वी खाद पदार्थ भी स्वास्थ्य को और इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करते हैं।

कड़वी चीजों में पौष्टिक होता है और आपके स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं। यह सूजन को भी रोकने में सहायक होते हैं यह चयापचय और प्रतिरक्षा को बढ़ावा दे सकती है। लार और पेट के एसिड को भी बढ़ाती है। खाने में इनका पदार्थों को शामिल करने से पाचन तंत्र को उत्तेजित करने और भोजन से पोषक तत्वों के अवशोषण में सुधार करने में मदद मिल सकता है।

करेला
करेले को आप उसके कड़वे स्वाद के लिए ही जानते हैं लेकिन यह आपकी सेहत पर कितना फायदेमंद है या आपको शायद नहीं पता होगा करेले के अंदर Triterpenoids जैसे फाइटोकेमिकल्स पाए जाते हैं इसके अलावा भी करेले के अंदर फ्लेवोनॉयड होते हैं जो शरीर मैं कैंसर के सेल्स को मारते हैं साथ ही करेले के सेवन से ब्लड में मौजूद शुगर लेवल को भी सामान्य रखा जा सकता है टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होते हैं करेले में कुछ एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर के अंदर के सेल्स को ठीक करते हैं और फ्री रेडिकल्स के कारण को प्रभावित करते हैं।

ग्रीन टी
आयुर्वेद में भी घर ग्रीन टी के सेवन की सलाह दी जाती हैं वजन कम करना हो, मेटाबॉलिज्म मजबूत करना हो, हार्ट की समस्या को दूर करना हो, तो ग्रीन टी सबसे अच्छा साधन है अगर आप रोजाना कॉफी या चाय का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो आप इसकी जगह ग्रीन टी को आज से ही पीना शुरू कर दीजिए लेकिन ध्यान रखें ग्रीन टी का सेवन भी आपको तय मात्रा पर ही करना चाहिए दो से तीन कप से ज्यादा ग्रीन टी पीना आप के लिए हानिकारक हो सकता है।

नीम के पत्ते
नीम के पत्ते भी शरीर में होने वाली परेशानियों को जैसे खुजली या शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने के लिए बहुत लाभकारी होता है रोज नीम की तीन पत्ती खाने से आपका शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है अगर आपको शरीर में कहीं फोड़ा हुए हैं तो भी नींद के पत्ते को गर्म करके सेकने से जल्द ही ठीक हो जाता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*