इन बीमारियों के लिए असरदार है अजवाइन, ऐसे करे इस्तेमाल

अजवाइन हम सभी के घरों में मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है यह सिर्फ खाने का स्वाद और उसका जायका बढ़ाने के लिए ही नहीं बल्कि सेहत के मामले में भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें कैल्शियम, पोटेशियम, फास्फोरस, आयोडीन, कैरोटीन जैसे तत्व मौजूद होते हैं जो कि सेहत के लिए बहुत जरूरी माने जाते हैं, अजवाइन आपके पाचन में काफी लाभकारी होता है अजवाइन में मौजूद सक्रिय एंजाइम से गैस्ट्रिक रस निकलता है जो कि पाचन में मदद करता है। इसके अलावा यह खांसी जुकाम और बुखार जैसी बीमारी से भी छुटकारा दिलाने में मददगार है।

हिचकी जी मचलाना ङकार पथरी जैसी समस्याओं में भी अजवाइन खाना चाहिए। इसके अलावा अजवाइन के पत्ते भी हमारी सेहत के लिए बहुत तरीके से लाभदायक होते हैं आइए जानते हैं अजवाइन के फायदे और खाने का तरीका।

पेट की समस्या से राहत
अगर आपको पेट से जुड़ी कोई भी समस्या जैसे पेट में दर्द एसिडिटी ऐठन होती है तो अजवाइन का सेवन करने से आपकी यह परेशानियां दूर हो जाएंगे रोज सुबह खाली पेट दो अजवाइन के पत्ते चबाने से आपको पेट से जुड़ी समस्या नहीं होंगी।

दांत की समस्याओं से राहत
अजवाइन के थायमोल में जो एन्टीबैक्टीरियल गुण होता है वह मुँह और दांत के स्वास्थ्य को बेहतर रखने में मदद करती है। साथ ही अजवाइन में एंटी-कैरोजेनिक गुण होता है वह मुँह में बैक्टीरिया को पनपने से रोकता है और किसी भी प्रकार के संक्रमण के आशंका को कम करने में मदद करता है। रोजाना अजवाइन पत्ती चबाने से मुंह में दुर्गंध की समस्या भी दूर होती है।

अजवाइन अन्य के फायदे
● एक्सपर्ट्स के अनुसार अजवाइन के पत्ते को उबालकर चाय में पीने से आपकी इम्यूनिटी पावर बढ़ेगी। अगर आपको सर्दी जुखाम है तो भी यह बहुत फायदेमंद होता है
● अजवाइन की पत्ती के जूस बनाकर पीने से भी आपकी तंत्रिकाए मजबूत रहती है और ऐसे व्यक्ति जो घुटनों की बीमारियों और अर्थराइटिस से जूझ रहे हैं उनके लिए भी यह फायदेमंद होता है।
● अजवाइन के पत्ते को सब्जी के साथ मिलाकर खाने से ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ेगा बल्कि आपको गैस की समस्या भी नहीं होगी।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*