इन बीमारियों को जड़ से खत्म करता है जामुन का छाल, जाने जामुन के छाल के आयुर्वेदिक लाभ

आप गर्मियों का मौसम आ ही गया है ऐसे में अलग-अलग तरह के फल आपको देखने और खाने को मिलते हैं। गर्मियों के मौसम में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले फल है आम अंगूर जामुन जो कि सिर्फ और सिर्फ गर्मियों में मिलते हैं। ऐसे में आज हम बात करने जा रहे हैं जामुन के बारे में गर्मियों और बरसात के मौसम में जामुन आसानी से मिल जाने वाला एक फल है। देखने में तो यह बहुत ही आकर्षक और छोटा सा नजर आता है लेकिन उसकी बहुत सी खूबियां भी है। जामुन जामुनी रंग का होता है या मीठा कसैला स्वाद का भी होता है यदि बात की जाए अंग्रेजी में तो अंग्रेजी नाम है जामुन का ब्लैकबेरी आयुर्वेद के अनुसार जामुन के बहुत सारे औषधीय गुण है जो हमारे लिए बहुत फायदेमंद है। सबसे ज्यादा डायबिटीज के मरीजों के लिए जामुन को सबसे गुणकारी माना गया है या उनके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है। इसके साथ जामुन पाचन को बेहतर बनाने के लिए किडनी स्टोन के इलाज के लिए भी यह बहुत फायदेमंद है। जामुन के सिर्फ पेड़ ही नहीं बल्कि बात की जाए अगर जामुन के छाल 25 फरवरी सभी में बहुत से ऐसे आयुर्वेदिक गुण मौजूद हैं जो हमारे स्वास्थ्य बीमारियों के लिए बहुत फायदेमंद है। जामुन के छाल का इस्तेमाल बहुत से दवाइयों के निर्माण में किया जाता है ऐसे में आज हम आपको जामुन के पेड़ की छाल के फायदे और इसके इस्तेमाल का तरीका बताने जा रहे हैं—-

डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद

आपको हम बता देना चाहते हैं कि डायबिटीज के मरीजों के लिए तो जामुन और जामुन का छाल बहुत कारगर है अक्सर डायबिटीज रोगियों को जामुन की गुठली का पाउडर खाने के लिए डॉक्टर भी सलाह देते हैं यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए बहुत कारगर है।

ब्लड प्यूरीफायर करने के लिए फायदेमंद
जामुन में ऐसे बहुत से गुण मौजूद है जो आपके शरीर के लिए बहुत अच्छा है। आपके शरीर को भीतरी पर साफ करने के लिए बहुत कारगर है। यह ब्लड को भी प्यूरिफाई करने का काम करता है इसलिए आप जामुन की छाल को एक ब्लड प्यूरीफायर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जामुन बहुत से गुणों से भरपूर है। यह बाहर और भीतर दोनों से शरीर को साफ करने का काम करता है इसलिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

आंखों के लिए भी है फायदेमंद
आखों में यदि आपके परेशानी रहती है जलन कीचड़ आना और दर्द देने जैसी समस्याएं लगी रहती है तो आपको जामुन के 15 से 20 मुलायम पत्तों को 400 मिलीलीटर पानी में पका लेना चाहे जब यह काढ़ा एक चौथाई बज जाए तो इसे ठंडा करके से आंखों से दूर होने से आपके आंखों से संबंधित परेशानियां दूर हो जाएंगी।

गले की समस्याओं को करता है दूर
गले की समस्याएं जैसे कि दर्द खराश आना जलन होना टाइटनेस को दूर करने के लिए भी आप जामुन की छाल का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए जामुन की छाल को एक कप पानी में उबालना है और अब इसे गुनगुना करके इस पानी से आपको रोज सुबह शाम कुल्ला करना ऐसा करने से आपके गले की खराश अच्छी तरह से दूर हो जाएगी।

गर्भवती महिलाओं के लिए भी है फायदेमंद
गर्भवती महिलाओं के लिए भी जामुन का छाल बहुत फायदेमंद है आपको इसका सेवन करने से पेट संबंधित परेशानियां दूर हो जाएंगी इसके लिए आपको जामुन की छाल को एक कप पानी में अच्छी तरह से बाल है अब इसमें थोड़ा सा आप जीरा पाउडर मिलाकर इस से भी सकते हैं यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा और पेट संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए भी बहुत कारगर है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*