त्वचा ही नहीं पेट की बहुत सारी समस्याओं को दूर करता है एलोवेरा

आपने अक्सर लोगों को कहते हुए सुना होगा कि अगर आपकी त्वचा रूखी खराब भी जान हो गई है निखार खो गया है तो आप एलोवेरा को अपने चेहरे पर लगाएंगे तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा। आयुर्वेदिक दृष्टि से भी देखा जाए तो एलोवेरा को बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण पौधों में से एक माना है। यह कटीले पौधे देखने में तो सीधे से यह होते हैं लेकिन इसके फायदे अनेक होते हैं प्राचीन काल से एलोवेरा का इस्तेमाल त्वचा संबंधी विभिन्न प्रकार की परेशानियों के साथ-साथ दवाइयों के निर्माण में भी किया जाता है। यह पेट संबंधी परेशानियों को भी दूर करने के लिए बहुत कारगर है। यह सेंटेंस की समस्या को ठीक करता है साथ ही साथ घाव को ठीक करने में भी अब बहुत असरदार है यह आपकी शरीर को ठंडक प्रदान करता है क्योंकि इस की तासीर ठंडी होती है। यह तो हुई हमारी त्वचा संबंधी फायदे लेकिन क्या आप जानते हैं कि एलोवेरा के हमारे स्वास्थ संबंधित भी बहुत से लाभ है। पेट संबंधित परेशानियों को दूर करने के लिए एलोवेरा को बहुत कारगर बताया गया है बहुत से रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है, की एलोवेरा को हमारे स्वास्थ संबंधित अनेक फायदा हमें पहुंचाता है इसका जो सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। यदि इसे आप रोज पिएंगे तो यह आपकी पेट संबंधी बहुत ही परेशानियों को दूर करेगा साथ ही साथ आपको इसकी संबंधी परेशानियों को तो दूर करेगा इसीलिए रोजाना जरूर एलोवेरा के जूस का सेवन आपको करना चाहिए इससे आपको अनेक प्रकार के शारीरिक लाभ प्राप्त हो सकते हैं।

इन गुणों से भरपूर है एलोवेरा जूस
आपको बता दें कि एलोवेरा जूस में बहुत से प्रकार के पोषक तत्व मौजूद है एलोवेरा जूस विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं जो हमारी त्वचा के लिए तो बहुत अच्छे ही होते हैं साथ ही साथ यह शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए भी बहुत फायदेमंद है। एलोवेरा का जूस शरीर के रोग से लड़ने की क्षमता को भी बढ़ाता है साथ ही साथ किसी भी प्रकार के एलर्जी को दूर करने के लिए भी बहुत कारगर है एलोवेरा के जूस का नियमित तौर पर सेवन करने से यह हमारे खून को साफ करने का काम करता है। सांप से जोड़ों के दर्द से भी आप को राहत दिलाता है इसके अलावा एलोवेरा में कैल्शियम, पोटेशियम, सोडियम जैसे विटामिन सी भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छा है इसमें एंटी ऑक्सीडेंट की भी बहुत अच्छी मात्रा मौजूद होती है।

एलोवेरा जूस पीने के फायदे

पुराने घाव को भरने में करते हैं मदद
यदि आपको कोई काम है जख्म है जलन जैसी समस्याएं हैं और यह जल्दी ही ठीक नहीं हो रही है तो आप इसमें एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं यह आपको बहुत फायदा पहुंचाएगा।

टाइप टू डायबिटीज के खतरे को करता है कम
जिन लोगों को डायबिटीज है और उन लोगों को टाइप टू डायबिटीज का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ गया उन लोगों को रोजाना एलोवेरा के जूस का सेवन जरूर करना चाहिए इंटरनेशनल जर्नल ऑफ फाइटोथेरेपी एंड फाइव टू फार्मेसी में एक रिसर्च के अनुसार पता लगाएं कि प्रतिदिन दो चम्मच एलोवेरा जूस पीने से टू डायबिटीज के खतरे को कम किया जा सकता है यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का काम करता है इसलिए रोजाना यदि आप इसका सेवन करते तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा।

कैंसर के खतरे को करता है कम
महिलाओं के लिए आज के समय में ब्रेस्ट कैंसर होना बहुत ही ज्यादा आम बात हो गई है ऐसे में आपको बताने जा रहे हैं कि एलोवेरा किस तरह कैंसर के जोखिम को कम करता है या इस प्रकार के कैंसर के विकास को धीमी कर देता है इसलिए इसका सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा।

ब्लड प्यूरीफायर करने के लिए है बहुत फायदेमंद
यदि आप रोजाना एलोवेरा जूस का सेवन करेंगे तो यह आपके खून को साफ करने का बहुत काम करेगा विषैले पदार्थों का हमारे शरीर से बाहर निकालना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है ऐसे में ब्लड प्यूरीफायर का काम बहुत अच्छी तरह से एलोवेरा जूस पीता है या अंदर से आपके ब्लड को साफ करने का काम करता है।

स्कीन संबंधी परेशानी को करता दूर
त्वचा संबंधी विभिन्न प्रकार की परेशानियों को दूर करने के लिए एलोवेरा जूस बहुत फायदेमंद है यह आपके चेहरे को अंदर से ग्लोइंग बनाने में मदद करता है जो खून को साफ करता है जिससे आपकी त्वचा दावेदारों निकली निकली नजर आने लग जाती है इसलिए आप रिझाने इसका सेवन जरूर करें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*