इम्युनिटी बूस्ट करने के चक्कर मे ना कर बैठे ये गलती, लिवर हो सकता है खराब

जैसा कि हम सब बहुत अच्छी तरह से जानते हैं कि कोरोनावायरस अभी गया नहीं है। कोरोनावायरस ने अब फिर से दस्तक दे दी है। धीरे-धीरे यह पूरी इंडिया में फैलता जा रहा है और omicron के खतरे से बचना नामुमकिन होते जा रहा है। रोजाना कई लाख cases आ रहे हैं जिससे लोग घबराए हुए हैं और इस घबराहट की वजह से लोगों के मन में जो दहशक उत्पन्न हो गई है। उसकी वजह से हम अपने आप पर कुछ ज्यादा ही ध्यान देने लगे हैं उसके अलावा छोटी सी बीमारी भी हमें बहुत दहशत में डाल देती है और हम सभी अच्छी तरह से जानते हैं कि कोरोनावायरस ओमीक्रोन जैसे वायरस से बचने के लिए हमें अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता और इम्यूनिटी को स्ट्रांग करना अत्यंत आवश्यक है

हमारा शरीर जितना स्ट्रांग होगा हम उतनी ही आसानी से कोरोनावायरस से फाइट करके जीत सकते हैं इसलिए हम अपने इम्यूनिटी और रोग प्रतिरोधक क्षमता को स्ट्रांग करने के लिए तरह-तरह की चीजों का इस्तेमाल करते हैं एलोपैथिक दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं घर में घरेलू पुराने नुस्खे का इस्तेमाल करते हैं जड़ी बूटियों का इस्तेमाल करने लगे हैं। हालांकि बिना जाने बुझे इम्युनिटी बढ़ाने के लिए इन सब चीजों का सेवन करना आपको बहुत बड़ी मुसीबत में डाल सकता है इसलिए किसी भी चीज का सेवन करने से पहले उसे जांच लें परख लें तथा उसके बारे में पूरी तरह से पता कर ले इसकी वजह से हमारा लीवर खराब हो सकता है किडनी डैमेज हो सकती है आते कमजोर हो सकती है इसलिए इन सब चीजों का ध्यान रखना भी अत्यंत आवश्यक है।

गिलोय का सेवन करता है इम्यूनिटी को स्ट्रांग
गिलोय का इस्तेमाल अभी करोना कॉल और ओमीक्रोन जैसे वायरस की वजह से लोग घरों में रोजाना कर रहे हैं वो लोग इसे निर्मित काढ़े का सेवन रोजाना करते हैं। इसके साथ ही विभिन्न प्रकार की आयुर्वेदिक औषधि आती है जिस में गिलोय का इस्तेमाल किया ही जाता है। गिलोय आयुर्वेदिक औषधि है जिसका आयुर्वेदिक दृष्टि से बहुत महत्व है। यह हमारे पेट संबंधी परेशानियों को दूर करके हमारी पाचन क्रिया को स्वस्थ करता है। साथ ही साथ यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी कारगर है। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी यह फायदेमंद ही है। गिलोय एक जड़ी बूटी है जिससे अमृता या गुरुड नाम से भी जाना जाता है। जिस तरह से लोग इसका बहुत ज्यादा सेवन कर रहे हैं यह लाभ तो पहुंचाएगा लेकिन किसी भी चीज की अति हमें परेशान कर सकती है इसके अत्यधिक सेवन और जरूरत से ज्यादा सेवंथ का इस्तेमाल करना आपको गम भी नुकसान पहुंचा सकता है ।

गिलोय का अत्यधिक सेवन करता है लिवर औरतों को डैमेज

किसी भी दवा या फिर जड़ी बूटी का अत्यधिक सेवन आप को नुकसान पहुंचा सकता है। गैलरी वैसे तो हमारे लिए बहुत फायदेमंद है लेकिन यदि इसका अत्यधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो यह आपको नुकसान भी पहुंचा देती है। यह आपके लीवर को और आतो को खराब करने का काम करती है। गिलोय सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है इसके पत्तों से लेकर जड़ सभी हिस्से तने सभी इससे लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है। लोग इसके तने के जूस निकालकर भी पीते हैं तो कोई इस की जड़ी को पीसकर खाता है।

लेकिन हाल ही में किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के अलावा तेरा मेडिकल को इस सेंटेंस में हुई एक स्टडी में चौका देने वाले आप खुलासे हुए हैं इसमें बताया गया है कि लिवर रिसर्च क्लब ऑफ इंडिया ने पाया है कि गिलोय का लंबे समय से सेवन करें लोगों के कार्निक लीवर डिजीज लेवल लिवर फैलियर की समस्या उत्पन्न हो रही है। आपको हम बता देना चाहते हैं कि कुछ खबरों के मुताबिक केजीएमयू के गैस्ट्रोएंटरोलॉजी के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ अजय कुमार पटवा ने कहा 16.7 प्रतिशत रोगियों में लीवर की समस्याओं का मुख्य कारण गिलोय की वजह से ही दिखाया जा रहा है जबकि इन लोगों को डायबिटीज थायराइड हाई ब्लड प्रेशर जैसी कोई भी समस्या नहीं थी, ना ही वह शराब का सेवन करते थे फिर भी उनकी लिवर डैमेज हुई है ऐसे में बेहतर होगा कि आपको गिलोय का सेवन सोच समझकर और विशेषज्ञों की सलाह पर ही करना चाहिए या आपकी यूनिटी को बढ़ाएगा लेकिन इसका अत्यधिक सेवन आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है यह आपके लिए लीवर और आंतों को डैमेज कर सकता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*