बालों का झड़ना रोकना है तो ऐसे करें कद्दू के बीज का सेवन

कद्दू की सब्जी तो आप सभी ने बहुत बार खाई होगी कद्दू की सब्जी जितने स्वादिष्ट होती है। यह हम सब जानते हैं ऐसे में कद्दू की सब्जी बनाने से पहले हम कद्दू के बीज को साफ करके बाहर निकाल देते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि यही कद्दू के बीज हमारे लिए कितने ज्यादा गुणकारी साबित हो सकते हैं। जी हां आज हम आपको बताने जा रहे हैं कद्दू के बीज के बारे में कद्दू के बीज बालों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होते हैं। यह बालों के अच्छे गुणवत्ता के लिए बहुत कारगर साबित होते हैं।आपको बता दें कि अब आलोक की रौनक हो चमक वापस लाने के लिए बहुत ज्यादा अच्छा माना जाता है यह बालों की ग्रोथ को अच्छा करता है। डैंड्रफ को दूर करता है रूखापन को दूर करता है इसलिए कद्दू के बीज बहुत ज्यादा फायदेमंद है ऐसे में कद्दू के बीच के सही तरीके से इस्तेमाल करना हमें आना चाहिए। कुछ लोग इसका सेवन करते हैं तो कुछ लोग अलग-अलग तरीकों से अपने बाल में इसे अप्लाई करते हैं जिससे आप अपने बालों की समस्याओं को दूर कर सकते हैं कद्दू के बीज मैं बहुत से ऐसे पोषक तत्व मौजूद है, जो बालों के अच्छे डॉक्टर के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होते कद्दू के बीच में जस्ता, सेलेनियम, कॉपर, मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम और विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो बालों की हर समस्या को दूर करने के लिए सबसे ज्यादा अच्छे माने जाते हैं। ऐसे में हम तमाम तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं सलून में महंगे महंगे शैंपू कंडीशनर का उपयोग करते हैं लेकिन सभी प्रोडक्ट केमिकल युक्त होते हैं। जो हमारे बालों को और ज्यादा बेजान करते चले जाते हैं लेकिन आप घर पर आसानी से कुछ घरेलू चीजों का इस्तेमाल करके अपने बालों के परेशानियों को दूर कर सकते हैं। इसे आप रोस्ट करके शाम की चाय के साथ खा भी सकते हैं। खाने में भी अच्छे रहते बहुत से लोग इसका सेवन करते हैं या बहुत सी बीमारियों को भी दूर करने के लिए बहुत कारगर होता है इसलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको कद्दू के बीज के फायदे और उपयोग के बारे में डिटेल में बताने जा रहे हैं।

बालों के लिए कद्दू के बीज है सबसे ज्यादा फायदेमंद जाने इसके फायदे के बारे में साथ ही उपयोग करने के तरीके भी जान ले

यदि बहुत ज्यादा फीजी होते हैं आपके बाल तो कद्दू के बीज है बहुत फायदेमंद
आपको बता दें कि आपके बाल यदि बहुत ज्यादा राख हो जाते हैं तभी वह अफरीदी हो जाते हैं और बहुत ज्यादा फंसते हैं घुंघराले बालों में भी यह समस्या बहुत ज्यादा देखने को मिलती है यदि आपके बाल दो मुंहे हो गए हैं और जड़ कमजोर हो गई है तो भी ऐसा मैसेज सबसे ज्यादा देखने को मिलता है बालों के निचले हिस्सों में यदि पोषण की कमी हो जाती है तो इसके वजह से भी फ्री जी ने सबसे ज्यादा आने लगते हैं जिसकी वजह से हमारे बाल बहुत ज्यादा टूटने लगते हैं ऐसे में बालों को अच्छा करने के लिए आप कद्दू के बीज का इस्तेमाल कर सकता है इस प्रकार आप इस्तेमाल करें—

इस प्रकार करें इस्तेमाल
कद्दू के बीज से आप अपने बाल के रूखे पर नॉर्थ रीजन एस को दूर कर सकते हैं इसके लिए आप कद्दू के तेल को हल्का सा गर्म करके अपने बालों में लगाएं ऐसा करने से यह आपके बालों को अच्छी तरह से पोषण देगा जिससे आपके पास बिल्कुल भी नहीं भी करेंगे साथ ही आप चाहे तो कद्दू के बीज को भिगोकर इसके पानी से भी अपने बालों को धो सकते हैं ऐसा करने से भी आपके बालों के रूप में पड़ोसी जीने से आपको छुटकारा मिल जाएगा।

बालों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद
बाल यदि आपके बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं रुके हो रहे हैं आपके बाल पहले से बहुत ज्यादा खराब हो गए हैं ऐसे में आपको अपनी जड़ों को अच्छा रखना बहुत ज्यादा जरूरी है आपको आपके विचारों पर पोषण की बहुत जरूरी होती है ऐसे में बालों का रूखापन आपके लिए बहुत सी मुसीबतें बालों की खड़ी कर सकता है ऐसे में यदि आप अपने बालों को खूबसूरत और घने बनाना चाहते तो आप कद्दू के बीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं इससे आपके बाल बहुत ज्यादा अच्छे हो जाएंगे।

इस प्रकार कर सकते हैं आप इस्तेमाल
कद्दू के बीज का अब हेयर मास्क बनाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं क्या आपके बालों के रूप है पर बेजान पर को दूर करके चमकदार बनाने के लिए बहुत कारगर होगा ऐसे में आप कद्दू के बीज को मिक्सर में ब्लेंड कर लें इसमें नारियल तेलिया ऑलिव ऑयल मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें इसमें मेथी पाउडर या गुलहड़ का फूल सुखाकर मिला सकते हैं और इसे अच्छी तरह से मिलाकर पैक तैयार करके अपने बाल पर अच्छी तरह से लगा सकते हैं 1 घंटे तक आप इसे लगे रहने दो और से साफ पानी से धो लें ऐसा करने से जाकर बाय संबंधी सारी परेशानियों को दूर कर देगा।

यदि रुक गए हैं आपके बालों का ग्रोथ
यदि आपके बालों का ग्रोथ रूक गया है और आप के बाद कितने भी कोशिशों के बाल लंबे नहीं होते हैं और तेजी से झड़ ने भी लगते हैं ऐसे में आप कद्दू के बीज का इस्तेमाल भी कर सकते हैं साथ ही बालों को तेजी से बढ़ने और चमकदार बनाने में भी आप इसका मदद ले सकते हैं बस आपको इसका सही तरीका ज्ञात होना चाहिए।

इस प्रकार कर सकते हैं आप उपयोग
आप कद्दू के बीज का इस्तेमाल बालों को पोषण देने के लिए भी कर सकते हैं इसके लिए आप भी जोक अच्छी तरह से भून कर खा भी सकते हैं इसे आप नाश्ते में शाम की चाय के बाद भी खा सकते हैं आप इस अंकुरित करके भी खा सकते हैं ऐसा करने से यह बालों के विकास को सुधार लाएगा।

यदि हो गए हैं बहुत डैंड्रफ
यदि आपके बालों की जड़ों में बहुत ज्यादा डैंड्रफ की समस्या देखने को मिलती जिसकी वजह से आपका बाल बहुत ज्यादा झड़ रहा है तो ऐसे में आपको स्कैल्प से डैंड्रफ को साफ करने के लिए आप कद्दू के बीज का उपयोग कर सकते हैं कद्दू के बीच में एंटी डैंड्रफ गुण पाए जाते हैं जो इस खेल की जलन और खुजली को कम करने के लिए बहुत ज्यादा कारगर माने जाते हैं ऐसे में इसकी वजह से आपके बालों का झड़ना भी रुक जाता है बस आप इस तरह करें इसका इस्तेमाल।

इस प्रकार करें इस्तेमाल
आप कद्दू के बीज का इस्तेमाल डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए कर सकते हैं आप कद्दू के बीज का तेल भी ले सकते हैं इसे आप रात को सोते समय या आधे घंटे पहले बालों को अच्छी तरह से लगाकर मसाज करें और शैंपू से बाल को धो लें ऐसा करने से यह आप की जड़ों को अच्छी तरह से साफ कर देगा और आपकी तरफ से भी राहत दिलाएगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*