कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक नुस्खे

कई बार छोटी लगने वाली समस्या बहुत परेशान कर सकती है ऐसी ही एक समस्या कब्ज है लाइफ स्टाइल में बदलाव, जल्दबाजी में खाना, लंबे समय तक बैठकर काम करने के कारण आज कब्ज की समस्या बढ़ चुकी है कब्ज के दौरान से पेट जुड़ी अनेक प्रकार की समस्या जैसे पेट में दर्द, पेट का ठीक तरह साफ ना होना, गैस जैसी परेशानियां होती है

कब्ज से छुटकारा के उपाय
जीरा एवं अजवाइन
जीरा एवं अजवाइन शरीर के लिए बहुत लाभदायक होते हैं जीरा एवं अजवाइन को एक साथ सामान आंच में भून कर उसमें नमक मिलाकर पानी में घोलकर रोजाना पिये यहां कब्ज के साथ-साथ अन्य बीमारी जैसे एसिडिटी ब्लोटिंग को भी दूर करता है और मेटाबॉलिज्म को तेज कर वजन को भी कम करता है।

इमली
इमली का खट्टा स्वाद बहुत लोगों को पसंद होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इमली कब्ज अपच की परेशानियों को दूर करने में भी सहायक होता है इमली में एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो पेट की समस्याओं को दूर करता है।

केले का सेवन करें
केला सभी का पसंदीदा फल होता है लेकिन केले में पाया जाने वाला पोटैशियम एवं फाइबर कब्ज या पेट की समस्या से छुटकारा दिलाता है आप इसका रेगुलर सेवन भी कर सकते हैं।

दलिया
दलिया से भी कब्ज से छुटकारा पाया जा सकता है दलिया गेहूं के छोटे-छोटे टुकड़े से बनता है इसमें पोशक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।

त्रिफला
रात को सोने से पहले त्रिफला का चूर्ण पानी में घोल कर पिए इससे पुरानी से पुरानी कब्ज की बीमारी से छुटकारा मिल सकता है 10 ग्राम त्रिफला, अजवाइन व सेंधा नमक को मिलाकर पानी में पिए।

अरंङी तेल
कब्ज की बीमारी से छुटकारे के लिए अरंडी का तेल रामबाण का काम करता है रोजा रोजाना सोने से पहले अरंडी का तेल पीना चाहिए इसे कैस्टर ऑयल के नाम से भी जाना जाता है

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*