तेजी से वजन कम करने के लिए ऐसे करे करेले का सेवन

करेला हमारी सब्जियों में से एक है। बिटर गार्ड जैसे करेले के नाम से भी जाना जाता है। बाजार में मौजूद सबसे कड़वी सब्जियों में से एक माना जाता है वैसे तो इसके कड़वाहट की वजह से यह लोगों को ज्यादा पसंद नहीं होता है और ज्यादा लोग इसे खाना पसंद भी नहीं करते हैं लेकिन आप को बता देना चाहते कि भले ही करेला कड़वा हो लेकिन यह हमारे सेहत को बहुत फायदे पहुंचाता है। यदि आप नियमित तौर पर करेला करेले का जूस पिएंगे तो यह वजन कम करने में बहुत कारगर है फिर करेले में कैलोरी, फाइबर, विटामिन सी, विटामिन ए, बहुत अधिक मात्रा में मौजूद होता है। इसके सेवन से आप ना केवल अपना वजन कम कर सकते बल्कि अपने डायबिटीज को भी कंट्रोल में कर सकने साथ जाति में सिस्टम को स्ट्रांग कर सकते हैं और स्किन संबंधित सारी परेशानियों को दूर कर सकते हैं दिन में एक बार एक जो आज ताजा करेला का जूस हमारे हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद है यह पोषक तत्वों से भरपूर है इस वजह से हमारे लिए बहुत फायदेमंद है।

वजन कम करने मैं क्यों है करेला फायदेमंद जाने

होती है कैलोरी की बहुत कम मात्रा
आपको बता देना चाहते कि तेरे लिए मैं बहुत कम मात्रा में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट होता है। इससे आपका पेट कैलोरी और कार्ब का सेवन कम हो जाता है और आपको एक्स्ट्रा वजन बढ़ने की चिंता करने की जरूरत नहीं रहती सौ ग्राम करेली में सिर्फ 34 कैलोरी की मात्रा पाई जाती है।

फाइबर की मात्रा
करेले में ढेर सारे फाइबर होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छे होते हैं एक हाई फाइबर डायट आपको लंबे समय तक फूल महसूस रखने में बहुत मदद करता है जो बदले में आपके वजन को कम करता है इसमें पानी की भी बहुत अधिक मात्रा तो जॉब के आहार में शामिल करने से आपके लिए बहुत फायदेमंद है।

इंसुलिन कंट्रोल करें
इंसुलिन कंट्रोल करने के लिए भी यह फायदेमंद है एक गिलास करेले के जूस पीने से आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है यह आपके ब्लड में शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में बहुत मदद करता है इसलिए यदि आप करेले का जूस पीते हैं तो यह आपके इंसुलिन के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है इससे आपका डायबिटीज लेवल हमेशा कंट्रोल में रहेगा।

विटामिन सी से भी है भरपूर
आपको बता देना चाहते हैं कि करेले में विटामिन सी की भी बहुत अधिक मात्रा पाई जाती जो हमारे शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है जिससे एक्स्ट्रा फैट को बंद करने में भी बहुत मदद मिलती है साथ ही साथ या आपके इस सिस्टम को मजबूत रखने में बहुत मदद करता है तो आप रोजाना एक गिलास करेले का जूस जरूर पिए

त्वचा के लिए है बहुत अच्छा
आपको बता देना चाहते हैं कि इसकी संबंधी परेशानियां लगी रहती है लेकिन जब हम बात करें कि हमारा वजन कम करना चाहते हैं और मोटापा कम करना चाहते तो इसकी वजह से हमारे स्क्रीन पर बहुत परेशान है देखने को मिलती है ऐसे में आपकी स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए आप करेले का इस्तेमाल कर सकते हैं करेले में विटामिन ए और आंटी ऑक्सीजन मौजूद होने की वजह से या आपके स्क्रीन के लिए बहुत ज्यादा अच्छा है।

इस प्रकार कर सकते हैं आप करेले का सेवन
वजन कम करने के लिए अब करेले का जूस को अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं हमेशा करेले को पका कर खाने की तुलना में यदि आप इसे कच्चे से बंद करेंगे तो यह आपके लिए ज्यादा गुणकारी होता है इसलिए आप कोशिश करें कि आप कच्चे करेले के जूस या कच्चे करीले का सेवन ज्यादा मात्रा में करें—

करेले के साथ मिक्स कर दे इन सभी सब्जियों को
यदि आप को करेला कुछ ज्यादा ही कड़वा लगता है तो आपको कुछ अन्य सब्जियों या फलों को मिलाकर करेले का जूस बना लेना चाहिए और उसका सेवन करना चाहिए यह आपको फायदा पहुंचाएगा और साथ ही साथ आपको कड़वाहट भी कम लगेगी।

करेले के जूस और नींबू का जूस मिलाकर पिएं
आप यदि करेले के कड़वाहट से परेशान है और इस वजह से करेले के जूस का सेवन नहीं करते हैं तो आपको इन करेले के जूस में नींबू का जूस भी ऐड कर लेना चाहिए ऐसा करने से आपके करेले का स्वाद बदलेगा और आप इसे आसानी से भी सकेंगे।

करेले और खीरे के जूस
करेले को आप खीरे के जूस के साथ मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं यह आपको फायदा हो जाएगा खीरा भी हमारे सेहत के लिए बहुत अच्छा है यह हमारे शरीर को हाइड्रेट रखने में बहुत मदद करता है फिर इसमें आप चाहे तो अजवाइन और नींबू भी मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं या का कुछ हद तक करेले का कड़वा हट को कम करने में मदद करेगा।

मिला सकते हैं कद्दू का जूस
करेले में यदि आप कद्दू के जूस को मिलाएंगे तो यह आपको बहुत फायदा पहुंचाएगा वजन कम करने के लिए भी आप करेले के जूस के साथ कद्दू के जूस का सेवन कर सकते हैं या आपको बहुत फायदा करता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*