करोना में इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए रामबाण है यह फल, जाने इस के अनेकों फायदे

कोरोना काल चल रहा है ऐसे में हर व्यक्ति अपने सेहत को लेकर बहुत चिंतित है करो ना काल में सुरक्षित और स्वस्थ रहने के लिए हमारी इम्यूनिटी सिस्टम का स्ट्रांग होना बहुत जरूरी है। हमारा इम्यून सिस्टम जितना स्ट्रांग होगा हम उतना ही स्वस्थ रह सकते हैं करो ना की लड़ाई में भी हमारे शरीर का इम्यूनिटी सिस्टम स्ट्रांग होना बहुत जरूरी है नहीं तो हमारी हालत बहुत खराब हो सकती है इसलिए कुछ सालों से हमारे शरीर की इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग करने के लिए विभिन्न तरह के पदार्थों फल और सब्जी और दवाइयों का सेवन करने की सलाह डॉक्टर्स के द्वारा दी जाती है।

ऐसे में हम ऐसे फलों और सब्जियों का सेवन करते हैं जो हमारे इमेज सिस्टम को स्ट्रांग रखने में मदद करता है। ऐसे में एक फल है अनार। अनार हम सभी का पसंदीदा फल होता है और अनार सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है अनार का मौसम तो अब आ ही गया है यह एक मौसमी फल है लेकिन यह हर दिन मिल ही जाता है या हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है। इसमें बहुत से ऐसे पोषक पदार्थ मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर को इंमयूनिटी स्ट्रांग करने में मदद करते हैं अनार में एंटीवायरल एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं जो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा ते हैं और हम को बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं।

अनार में मौजूद है तमाम तरह के पोषक तत्व
अनार में मौजूद पोषक तत्व की लिस्ट बहुत ज्यादा है यह एनीमिया जैसी बीमारियों को भी दूर करने में मदद करता है इसमें देखा जाए तो लगभग 6 ग्राम फाइबर, 2.5 ग्राम प्रोटीन, दैनिक रूप का लगभग 29 फ़ीसदी विटामिन सी और 35 फ़ीसदी विटामिन के 16 फॉलेट होता है। यही नहीं इसमें दैनिक जरूरतों को कम से कम 11 फ़ीसदी पोटेशियम और 22 ग्राम के आसपास शुगर व 140 किलो कैलोरी होती है आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि अनार में ग्रीन टी या किसी भी अन्य के मुताबिक मुकाबले थी गुना अधिक ऑक्सीजन मौजूद होते हैं ऐसे में यह हमारे स्वास्थ्य को अनेकों तरह से लाभ पहुंचाने में मदद करता है इसलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं अनार के सेवन के फायदे।

अनार के सेवन के अनगिनत फायदे

अनार में विटामिन सी
इसकी भरपूर मात्रा पाई जाती है अनार के जूस का यदि हम नियमित रूप से सेवन करेंगे तो यह हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करती है एक अनार में देखा जाए तो 40 फ़ीसदी विटामिन सी मौजूद होता है इससे शरीर में बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है साथ ही बहुत सी बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है

एंटी ऑक्सीडेंट
अनार में बहुत से ऐसे एंटी ऑक्सीजन मौजूद होते हैं जो हमारे सास को अच्छा रखने में मदद करते हैं अनार में मौजूद पॉलिफिनॉल्स की वजह से उसके दोनों का रंग सुर्ख लाल होता है यह केमिकल्स काफी पॉपुलर या पॉवरफुल एंटीऑक्सीडेंट होते हैं यही वजह से अनार के अन्य फलों के मुकाबले काफी ज्यादा मात्रा में एंटी ऑक्सीजन होते हैं जो इन्फ्लेमेशन कर्म करने के साथ ही सेल्स को डैमेज होने से बचाने में मदद करते हैं।

शरीर से सूजन को करता है कम
अगर आपके शरीर में इन्फ्लेमेशन से जुड़ी बीमारियां हैं जैसे गठिया आंतरिक आंतों में सूजन आना जैसी समस्याएं हो रही है तो इसके लिए अनार आपके लिए फायदेमंद हो सकता है इसे रोजाना अपने डाइट में शामिल करें इससे आपको बहुत लाभ पहुंचेगा।

वेट लॉस के लिए करता है मदद
अनार में अनेकों प्रकार के एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो आपके पेट और पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं वजन कम करने के लिए भी लाभदायक है जब आपका पांच अंतर स्वस्थ रहेगा तो आपका मेटाबॉलिज्म भी बढ़ेगा इससे आपकी स्किन भी काफी अच्छी हो जाती है।

एनिमिया की समस्या से दिलाता है निजात
जिन्हें भी खून की कमी रहती है या एनीमिया की शिकायत रहती है उन लोगों के लिए अनार बहुत फायदेमंद होता है या खून को बनाने में मदद करता है सांसद हीमोग्लोबिन कोई बढ़ाने में मदद करता है अनार में आयरन का बहुत अच्छा सोर्स पाया जाता है इससे आपका हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ता है अनार खाने से आपके शरीर में रेड ब्लड सेल्स की मात्रा बढ़ती है जिससे आपकी एनीमिया और खून की कमी दूर होती है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए
ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद कर सकता है जिन्हें भी बीपी की समस्या रहती है जो कि हृदय के लिए बहुत खतरनाक है उन लोगों को रोजाना अपने डाइट में अलार्म को शामिल करना चाहिए।

स्किन के लिए है बहुत फायदेमंद
आपको बता देना चाहते हैं कि अनार हमारे स्किन के लिए सबसे ज्यादा जरूरी और अच्छा होता है अनार में ऑक्सीजन बहुत अधिक मात्रा में पाई जाती है जो आपको फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता अगर आप अपने दल चेहरे को निखार ना चाहते हैं और एक प्राकृतिक रूप आना चाहते तो उसके लिए आपको अनार का सेवन रोजाना करना चाहिए।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*