शारिरिक दर्द और मोटापा को दूर करता है काली हल्दी, ऐसे करें उपयोग

क्या आपने कभी काली हल्दी के बारे में सुना है अगर नहीं तो आपको बता दें कि जिस तरह सामान्य हल्दी हमारे सेहत के लिए और हमारे खाने के लिए महत्वपूर्ण है। उसी प्रकार काली हल्दी में भी बहुत से ऐसे औषधीय गुण मौजूद हैं जो अन्य तरह से हमें फायदे पहुंचाते हैं। यह पीली हल्दी की तरह प्रसिद्ध तो नहीं होती लेकिन इस वजह से इसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं यह पीली हल्दी से काफी अलग नजर आती है ज्यादातर लोग इसे तंत्र मंत्र या टोटके के लिए ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। बहुत से घरेलू उपाय में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। काली हल्दी पीली हल्दी से बहुत ज्यादा महंगी बिकती है इस हल्दी का पौधा आपको आसानी से मिल जाएगा इसके पौधे में गुलाबी रंग के फूल लगे होते हैं। वही इस हल्दी का रंग अंदर से बैग नहीं होता है आपको बता देना चाहते हैं कि इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट के गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर में होने वाली विभिन्न प्रकार की परेशानियों को कम करने में बहुत मदद करता है। यह कैंसर जैसी बीमारियों के जोखिम को कम करने के लिए भी बहुत कारगर है आपको बता दें कि यह हल्दी की उत्पत्ति उत्तर पूर्व और मध्य भारत में होती है इसका रंग डार्क ब्राउन नीला काला होता है काली हल्दी का स्वाद कड़वा तीखा मिट्टी नोमान गर्म स्वाद वाला भी होता है तो चले जाते हैं इसके अन्य फायदों के बारे में—-

काली हल्दी से सेहत को मिलते हैं अनेक फायदे

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है
काली हल्दी एक ऐसी जड़ी बूटियों में से होती है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए बहुत कारगर है सर्दियों में इसका इस्तेमाल बहुत ज्यादा किया जाता है इसके अलावा सदियों से इसका इस्तेमाल आयुर्वेद में विभिन्न प्रकार की बीमारियों से लड़ने के लिए किया जाता काली हल्दी में एंटी ऑक्सीडेंट anti-inflammatory एंटीफंगल और एंटीमाइक्रोब के गुण मौजूद होते हैं इसके केमिकल कंपाउंड्स होने की वजह से हमारी सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है।

हीलिंग प्रॉपर्टीज से भरपूर
काली हल्दी काली हल्दी किसी भी घाव या चोट को भरने में बहुत मदद करती है या किसी भी गांव या अंदरूनी चोट को जल्द से जल्द भर देता है यह काली हल्दी शरीर को हील करती है काली हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होता है जो किसी भी प्रकार के चोट घाव मोड़ को भरने में बहुत मदद करता है।

मोटापा को करता है कम
वजन कम करने और मोटापे को कंट्रोल में रखने के लिए भी काली हल्दी बहुत ज्यादा फायदेमंद मानी जाती काली हल्दी शरीर में डाइटरी फैट के टूटने में मदद करती है इसलिए काली हल्दी का सेवन यदि सीमित मात्रा में रोज किया जाए तो यह पाचन शक्ति को बहुत बेहतर करती है साथ ही साथ मोटापे को कम करने में बहुत मदद करती है।

कैंसर के जोखिम को करता है कम
यह कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए भी बहुत मदद करता है इसमें करक्यूमिन कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है यह भी सिद्ध हो चुका है कि करक्यूमिन शरीर के अंगों में पूर्व कैंसर संबंधी परिवर्तनों को संशोधित करता है।

दर्द को दूर करता है
काली हल्दी एक बेहतरीन दर्द निवारक ओं में से एक है यदि आपको किसी भी प्रकार के दर्द दांत में दर्द है शेष पेट दर्द आर्थराइटिस की समस्या है तो आप इसका सीमित मात्रा में सेवन करें यह यह सब परेशानियों को दूर करने के लिए बहुत कारगर साबित होता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*