क्या आप भी गलत तरीके से बनाते हैं हल्दी का दूध, तो हो सकता है नुकसान, जानिए बनाने का सही तरीका और फायदे

हल्दी का दूध जिसे गोल्डन दूध भी कहा जाता है यह परंपरागत रूप से अनेक बीमारियों के साथ सामान्य स्वास्थ्य के इलाज के लिए भारतीय परिवारों में प्राचीन काल से उपयोग किया जाता है यह तैयार करना बेहद आसान होता है हल्दी का इस्तेमाल आमतौर पर खाने में किया जाता है आयुर्वेद के अनुसार हल्दी को औषधि माना गया है इससे दवाई की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है यह न केवल सेहत के लिए बलकी ब्यूटी प्रोडक्ट्स के लिए भी खूब इस्तेमाल किया जाता है इसके अलावा हल्दी का दूध भी पीना आपको बहुत सारी समस्याओं से बचा सकता है दरअसल हल्दी में एंटीबायोटिक्स प्रॉपर्टीज पाई जाती है जो कि आपके स्वास्थ्य को अच्छा रखने के साथ-साथ मजबूत भी करेगा। इसके अलावा दूध हमारी हड्डियों को मजबूत करने के लिए बहुत फायदेमंद होता है दूध के साथ हल्दी को मिलाकर शक्तिशाली मिश्रण बनाया जाता है जिससे कई स्वास्थ्य, सौंदर्य लाभ होते हैं सिर दर्द, घाव के कारण शरीर में सूजन में भी यह फायदेमंद माना जाता है लेकिन अक्सर लोग हल्दी दूध बनाते समय कुछ गलतियां कर देते हैं उन गलतियों के कारण हल्दी दूध में पाए जाने वाले पोषक तत्व का शरीर मे पूरी तरह से अवशोषण नहीं हो पाता आइए जानते हैं इसे सही तरह से बनाने का तरीका एवं फायदे।

इस तरह बनाए हल्दी का दूध
1 इंच कच्ची हल्दी का टुकड़ा ले उसे अच्छी तरह पीस ले। इसके बाद एक बर्तन में तीन कप दूध और दो कप पानी डालें। दूध में पानी मिलाने से दूध ही बचेगा और पानी सूख जाएगा। दूध में हल्दी छोटे-छोटे टुकड़े डालें इस दूध को कम से कम 25 से 30 मिनट तक धीमी आंच में उबालें धीमी आंच पर उबलने से हल्दी के सारे पोषक तत्व दूध में मिलेंगे, अच्छी तरह से दूध उबालने के बाद इसे छान ले। फिर इसका सेवन कर सकते हैं यदि आप चाहें तो इसमें शहद, अदरक या गुड भी डाल सकते हैं इसका सेवन ठंड के मौसम में ज्यादा फायदेमंद माना जाता है यह आपको ठंड के मौसम में अंदर से गर्माहट प्रदान करेगा और कोलेस्ट्रोल कम करने में भी यह मदद करता है।

हल्दी दूध पीने के फायदे-
● हल्दी के दूध में कैल्शियम बहुत मात्रा में पाया जाता है इसमें मिनरल भी होता है जो कि वजन कम करने में मदद करेगा इसी वजह से हल्दी वाला दूध वजन कम करने के लिए भी पिया जाता है।

● हल्दी वाला दूध कैंसर जैसे गंभीर रोग से लड़ने के लिए भी पिया जा सकता है हल्दी दूध से करक्यूमिक कैंसर के मरीज जल्द ठीक हो सकते हैं।

● ठंड के मौसम में अक्सर लोगों को फीवर की समस्या रहती है ऐसे में हल्दी वाला दूध आपकी मदद करेगा।

● पेट से जुड़ी समस्या को दूर करने के लिए हल्दी का दूध कारगर होता है।

● हल्दी वाला दूध पीने से त्वचा में ग्लो आएगा हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो कि त्वचा की समस्याओं इंफेक्शन, खुजली, मुंहासे को दूर करने में मदद करेगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*