क्या सर्दियों में दही खाने से शरीर को मिलता है लाभ? जाने क्या कहते है आयुर्वेद और विज्ञान

दही का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता ही है साथ ही साथ या हमारे शरीर में होने वाली बहुत परेशानियों से भी हमें निजात दिलाता है गर्मियों में तो दही का सेवन रोजाना करना हमारे लिए बहुत लाभकारी होता है लेकिन क्या ठंड के मौसम में भी दही का सेवन हमें लाभ देता है या हानि। इस बारे में हमें कोई जानकारी नहीं होती, आमतौर पर हम ठंड के मौसम में दही का सेवन करना बंद कर देते हैं क्योंकि दही का तासीर ठंडा लगता है और सब्जियों के मौसम में हम ठंडी तासीर वाले चीजों को खाना बंद कर देते हैं लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनका खाना दही के बिना पूरा हो ही नहीं पाता है लेकिन अगर आप भी ऐसे ही हैं और सर्दियों में आपको दही से दूरी बनानी पड़ती है? क्या आपको भी लगता है कि दही हमें नुकसान पहुंचा सकता है सर्दियों के मौसम में? यह सब सवाल हमारे जहन में उठते ही है। सर्दियों में दही खानी चाहिए या नहीं यह बहुत बड़ी समस्या है ऐसे में हमें कोई भी इस बारे में जानकारी नहीं होती है जिसकी वजह से हम इस बात में हमेशा परेशान होते हैं तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे इस बारे में पूरा सच साथ ही बताएंगे सर्दी में दही खाना होता है अच्छा या बुरा।

दही में मौजूद होते हैं इतने सारे पोषक तत्व
आपको हम बता देना चाहते हैं कि दही हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है क्योंकि दही में कैल्शियम का बहुत अच्छा स्त्रोत पाया जाता है यह हमारे शरीर में गुड बैक्टीरिया और प्रोटीन को बढ़ाने में हमारी मदद करता है दही में विटामिन मैग्नीशियम पोटेशियम भी अधिक मात्रा में पाया जाता है दही में प्रोटीन कैल्शियम के अलावा विटामिन भी होता है। अब आपकी सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है इसके साथ ही विटामिन बी सिक्स और B12 जैसे पोषक तत्व भी दही में मौजूद होते हैं इसलिए दही हमारे स्वास्थ्य को अनेक को लाभ पहुंचाने में मदद करता है यदि आप इस का रोजाना सेवन करते हैं तो यह आपको शारीरिक परेशानी से निजात दिलाता है।

आयुर्वेदिक दृष्टि से जाने सर्दियों में दही खाना अच्छा होता है या बुरा

यदि आयुर्वेदिक दृष्टि से देखा जाए तो कुछ एक्सपर्ट्स का कहना है कि सर्दियों के मौसम में दही नहीं खाना चाहिए। दही खाने से हमें बचना चाहिए यह ग्रंथियों से स्त्राव को बढ़ाता है जिससे बलगम का स्त्राव भी बढ़ जाता है जो शरीर के समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित करेगा। दही की प्रकृति में का पाकर है अतिरिक्त बलगम का निर्माण उन लोगों के लिए मुश्किल हो सकता है जो पहले से ही श्रवण संक्रमण अस्थमा सर्दी और खांसी सूजन जैसी समस्याओं से घिरे हुए हैं। इसलिए आयुर्वेदिक दृष्टि से तो सर्दियों में दही खाने से हमें बचना ही चाहिए ऐसे में सर्दियों में यदि हम दही का सेवन करते हैं तो यह सर्दी जुकाम जैसे संक्रमण को बढ़ाने में मदद करता है।

वैज्ञानिक दृष्टि से जाने दही का सेवन सर्दियों में करना होता है अच्छा या बुरा

सर्दियों में दही का सेवन अच्छा होता है या बुरा है इसमें वैज्ञानिक दृष्टि क्या कहती है यह भी जान लेते हैं दही के फायदे के बारे में हम सब बहुत ही जानते हैं। दही की तासीर ठंडी होती है यह हमें बहुत अच्छे से पता है लेकिन यह हमारे शरीर को बहुत फायदा भी बचाता है यह हेल्दी बैक्टीरिया को बढ़ाने में हमारी मदद करता है जो सर्दियों में मौसम में आंतों के लिए फायदेमंद होने के साथ ही पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है। इतना ही नहीं नहीं दही फॉर्मेटेड होता है तो यह आपके ईमेल सिस्टम को भी स्ट्रांग करने में मदद करता है या आपको विभिन्न प्रकार के संक्रमण को बढ़ने से रोकता है तो यह कहना बिल्कुल भी गलत नहीं होगा कि इस मौसम में भी दही को डाइट में शामिल करना बुरा नहीं होता बस आपको इस बात का ध्यान रखना जरूरी होगा कि यदि आप दही का सेवन करना चाहते ही हैं तो आप दोपहर के भोजन में दही का सेवन करें इसके बाद आप धूप से के लेकिन शाम 5:00 बजे के बाद आपको भूल कर भी दही का सेवन करने से बचना चाहिए अगर आप शाम 5:00 बजे के बाद दही का सेवन नहीं करते हैं तो यह आपको सर्दी खासी का अस्थमा जैसे संक्रमण उसको बढ़ाता नहीं है।

सर्दियों के मौसम में इस समय के दही का सेवन
सर्दियों के मौसम में दही का सेवन अच्छा होता है या बुरा यह हमारे लिए एक तो प्रश्न चिन्ह है लेकिन हम आपको बताना चाहते हैं कि सर्दियों में अगर हम समय का ध्यान रखकर दही का सेवन करते हैं और सही तरीके से और सही समय पर दही का सेवन करते हैं तो यह में लाभ पहुंचाएगा। ऐसे में सर्दियों के मौसम में यदि आप दही का सेवन करना चाहते हैं तो आप लंच में दिन के खाने में दही का सेवन करें। यह आपको लाभ पहुंचाएगा रात के खाने में कभी भी भूल कर दही का सेवन नहीं करना चाहिए दही का सेवन का उचित समय दिन का खाना ही होता है इसमें यदि आप दही का सेवन करते हैं तो आपको कोई भी नुकसान नहीं पहुंचाएगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*