क्या सेहत के लिए फायदेमंद होता है वेज मंचूरियन, जाने सबकुछ

वेज मंचूरियन एक देसी चाइनीस डिश है जिसका सेवन उत्तरी भारत में बहुत अधिक किया जाता है वैसे तो वेज मंचूरियन को पूरे भारत में ही बहुत पसंद किया जाता है इसे नूडल्स या चावल के साथ खाया जाता है तो यह कंप्लीट मिल बन जाता है लेकिन सवाल यह उठता है कि क्या वेज मंचूरियन आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है या नुकसानदेह इस बारे में बड़ो का कहना यह होता है कि या पेट खराब कर सकता है लेकिन आजकल के बच्चे इसे खाना बहुत पसंद करते हैं तो आज हम इस आर्टिकल के द्वारा आपको बताने जा रहे हैं कि वेज मंचूरियन खाना अच्छा होता है या नहीं।

वेज मंचूरियन खाना हेल्दी है या नहीं
वेज मंचूरियन स्वास्थ्य के लिए हेल्दी और अनहेल्दी दोनों हो सकती है यह बात इस पर निर्भर करती है कि मंचूरियन को किस तरीके से बनाया जा रहा है इसके अलावा यदि आप वेज मंचूरियन का सेवन अधिक करते हैं या प्रतिदिन वेज मंचूरियन खाते हैं तो इससे पेट से जुड़ी समस्या हो सकती है अगर इस फूड का सेवन नियमित रूप से किया जाए तो यह एक हेल्थी और स्वादिष्ट फ़ूड है।

वेज मंचूरियन बनाने का तरीका
वेज मंचूरियन बॉल्स बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बाउल में एक का बारीक कटा हुआ पत्तेदार गोभी डाले, फिर आधा बारीक कटा हुआ गाजर डाले, दो चम्मच फ्रेशबीन, शिमला मिर्च बारीक कटी हुई, आधा चम्मच बारीक कटा हुआ अदरक, आधा चम्मच बारीक कटा हुआ लहसुन, एक चम्मच ग्रीन स्प्रिंग, अनियन दो चम्मच बारीक कटा हुआ, प्याज एक चम्मच, काली मिर्च पाउडर, नमक स्वादानुसार, आधा कप मैदा, आधा कप कॉर्न, इसे अच्छी तरह मिक्स करके लड्डू की तरह बांधे और रोस्ट करें।

वेजिटेबल मंचूरियन से लाभ
• मंचूरियन बनाने के लिए फूलगोभी का इस्तेमाल किया जाता है जिस में भी बहुत से विटामिंस मौजूद होते हैं जो कि आपकी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होगा। इसमें बहुत मात्रा में फोलेट और पैंटोथैनिक एसिड भी होता है जो कि दिल के लिए फायदेमंद होगा।

• इसमें लहसुन का उपयोग किया जाता है जो कि आपके इम्यूनिटी बूस्ट करने का काम करेगा।

• इसमें अदरक भी डाला जाता है जो कि आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित करेगा।

• वेज मंचूरियन एक हैवी खाना होता है इसलिए इसे खाने के बाद आपको बहुत देर तक भूख नहीं लगेगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*