खाली पेट तुलसी का पानी पीने से शरीर को होते है ये गजब के फायदे

भारतीय संस्कृति के अनुसार तुलसी का बहुत महत्व होता है। तुलसी के बिना घर का आंगन अधूरा लगता है। लगभग सभी हिंदू के घर में तुलसी का पौधा होता है तुलसी के पौधे का धार्मिक और आयुर्वेदिक महत्व दोनों ही है। तुलसी का सेवन करने से सर्दी, जुकाम जैसी बीमारियों से बचा जा सकता है।

तुलसी का पानी पीने से शरीर में पेट की समस्याएं और वजन कंट्रोल करने में मदद होती है इसके पत्ते का रोजाना सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करता है और यह शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में भी मदद करता है। इसके साथ ही यह इम्यूनिटी सिस्टम को भी मजबूत करता है। रोज सुबह खाली पेट तुलसी का पानी पीने से बहुत फायदे होते हैं।

तुलसी पानी खाली पेट पीने के फायदे

पेट से जुड़ी समस्या
खाली पेट तुलसी का पानी पीने से पाचन से जुड़ी समस्या दूर रहती है। कब्ज और लूज मोशन की समस्या से राहत मिलता है। इसके अलावा पेट ठीक रहता है।

सर्दी खांसी से दूर
यदि आप तुलसी का पानी पीने की हैबिट बना ले तो आप सर्दी-खांसी, जुकाम, गले के दर्द, से बचे रहेंगे।

डायबिटीज के मरीजों के लिए
डायबिटीज के मरीजों को तुलसी का पानी रोज पीना चाहिए। इसमें मौजूद तत्व शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है।

वजन घटाने में
यदि आप बढ़ते हुए वजन से परेशान है तो रोज तुलसी का पानी पीने से वजन घटाने में मदद मिलेगी। इसमें मेटाबॉलिज्म कम करने वाले तत्व होते हैं जो कि शरीर में फैट बढ़ने नहीं देता।

विषैले पदार्थ बाहर निकालने में
रोजाना तुलसी का पानी पीने से यह आपके शरीर के टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करता है।

तनाव दूर करता है
आजकल के बिजी लाइफ में तनाव लोगों में बहुत बढ़ गया है इस तनाव को दूर करने के लिए आप रोज खाली पेट सुबह तुलसी का पानी पिए इससे दिनभर आपका दिमाग अच्छा रहेगा।

मुंह के बदबू के लिए
यदि आपके मुंह से बदबू आती है और आपको समझ नहीं आ रहा क्या करना चाहिए, तो रोज तुलसी का पानी पीने से मुंह से बदबू आना बंद हो जाएगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*