खून की कमी दूर करने के लिए आज ही अपनी डाइट में शामिल करें मशरूम, होंगे और भी गजब के फायदे

प्रकृति ने वनस्पति के रूप में हमें बहुत से खाद पदार्थ दिया है उनमें से एक है मशरूम, इसकी विभिन्न प्रजातियां दुनिया भर में मौजूद है जो कि अपने विशेष स्वाद के कारण जानी जाती है मशरूम तीन प्रकार के होते हैं बटन मशरूम, शिटेक मशरूम, सीप मशरूम वहीं इसमें मौजूद पोषक तत्व सेहत और स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद हो माने जाते है। मशरूम का उपयोग आहार के साथ ही दवा के रूप में भी लंबे समय से किया जा रहा है मशरूम शरीर में वजन बढ़ने से रोकता है इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, वसा, फाइबर, थियामिन, फोलेट, विटामिन बी सिक्स, विटामिन डी, सोडियम, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, जिंक, जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं आइए जानते हैं मशरूम खाने के कुछ और फायदे।

मशरूम खाने के फायदे
डायबिटीज के मरीजों के लिए– मशरूम को शुगर का घरेलू उपाय भी माना जाता है मशरूम में एंटी डायबिटीज गुण पाए जाते हैं जो कि रक्त में मौजूद शुगर की मात्रा को कम करने में मदद करता है इन गुणों के कारण मशरूम मधुमेह को नियंत्रित कर उसमें प्रभाव को बढ़ने से रोक सकता है साथ ही अगर मशरूम का उपयोग शुगर को दूर करने वाली दवाई के साथ किया जाए तो यह शरीर में इंसुलिन के स्तर को बेहतर करता है।

कैंसर से बचाव– मशरूम में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर के हानिकारक फ्री रेडिकल्स को मारने का काम करता है इससे शरीर में कैंसर का जोखिम कम होता है।

दिल के लिए है फायदेमंद– मशरूम में मौजूद फाइबर, पोटेशियम, विटामिन सी, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है इसमें मौजूद बीट ग्लूकेन नाम का तत्व कोलेस्ट्रॉल कम करता है इसलिए यह हाई न्यूट्रिएंट्स पाए जाने वाला पदार्थ दिल को सुरक्षित रखता है इसी वजह से स्ट्रोक का खतरा भी कम होता है।

हड्डियों को मजबूत करता है– मशरूम में भरपूर मात्रा में विटामिन डी, कैल्शियम और फास्फोरस भी पाया जाता है जोकि आपकी हड्डियों को मजबूत करने में कारगर है इसका नियमित रूप से सेवन करने से जोड़ों के दर्द से भी राहत मिलेगा।

पेट की समस्या को करता है- मशरूम खाने के फायदे में अल्सर के लक्षण को कम करना भी शामिल है इसके लिए मशरुम के अर्क का उपयोग किया जा सकता है दरअसल मशरुम में एंटी अल्सर गुण होता है जो कि अल्सर में उभरने वाले बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है इसके अलावा इसमें मौजूद फाइबर की मात्रा कब्ज के उपचार में मदद करता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*